उत्तर प्रदेश टाइम्स मॉर्निंग बुलेटिन : पिछले 24 घंटों में यूपी में क्या बदला, जिसका आप पर पड़ेगा असर, जानें एक क्लिक पर

UPT | मॉर्निंग बुलेटिन।

Sep 30, 2024 06:00

Lucknow (UPT Desk) : बदलाव की यात्रा में तेजी से आगे बढ़ते उत्तर प्रदेश में हमारे आसपास क्या बदल रहा है, आपको इस बुलेटिन में बताएंगे। पिछले 24 घंटों में राज्य में कुछ ऐसे फैसले और आदेश हुए हैं जो हम पर असर डालेंगे तो कुछ ऐसी जानकारियां भी हैं, जिन्हें जानना जरूरी है।

आगरा से हैदराबाद के लिए शुरू हुई फ्लाइट
आगरा से हैदराबाद के लिए विमान सेवा आखिरकार शुरू हो गई है। लंबे वक्त से इस रूट के यात्री फ्लाइट की डिमांड कर रहे थे। शनिवार को फ्लाइट ने हैदराबाद से आगरा के लिए सफर दिया। इस मौके को खास बनाने के लिए फ्लाइट को खेरिया एयरपोर्ट पर वाटर कैनन सैल्यूट भी दिया गया। आपको बता दें कि य आगरा से हैदराबाद की फ्लाइट इंडिगो एयरलाइंस ने शुरू की है। इंडिगो द्वारा शुरू की गई इस फ्लाइट ने हैदराबाद के राजीव गांधी एयरपोर्ट से दोपहर 1:55 बजे उड़ान भरी।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

यूपी का ये जिला होगा बिजली के बिल से आजाद
यूपी के शाहजहांपुर में बिजली उपभोक्ताओं के लिए एक बड़ी राहत आई है। सरकारी प्रयासों के तहत 30 हजार घरों को सोलर पावर से लैस किया जाएगा, जिससे बिजली बिल में कमी आएगी। पीएम सूर्य घर योजना के तहत निजी घरों और सरकारी दफ्तरों में सोलर रुफटॉप प्लांट लगाए जा रहे हैं। इस योजना का उद्देश्य बिजली संरक्षण को बढ़ावा देना और उपभोक्ताओं को सस्ती बिजली मुहैया कराना है। जिले में 31 हजार लोगों ने इस योजना के तहत आवेदन किया है। ये आंकड़े देखकर खुद विभाग के अधिकारी भी हैरान हैं। सरकार द्वारा सोलर पावर प्लांट लगाने के लिए आवेदकों को सब्सिडी प्रदान की जा रही है। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

दुर्गापूजा, दीपावली और छठ पर यूपी के इन शहरों के यात्रियों को मिलेगा लाभ
त्योहारी सीजन में यात्रियों की सुविधा के लिए रेलवे प्रशासन विशेष ट्रेनों का संचालन करने जा रहा है। दुर्गापूजा और दीपावली के दौरान यात्रियों की बढ़ती संख्या को ध्यान में रखते हुए यह पहल की गई है। इन फेस्टिवल स्पेशल ट्रेनों के माध्यम से लंबी वेटिंग लिस्ट से यात्रियों को राहत मिलेगी। बांद्रा-गोरखपुर फेस्टिवल स्पेशल ट्रेन 3 अक्टूबर से 28 नवंबर तक हर गुरुवार को 09031 बांद्रा-गोरखपुर स्पेशल ट्रेन वाया लखनऊ चलेगी। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

अलीगढ़ में दूर होगी पानी की किल्लत
अलीगढ़ के नागरिकों को जल्द ही पेयजल संकट से राहत मिलने की उम्मीद है। शहर में पानी की कमी से जूझ रहे लोगों के लिए अलीगढ़ नगर निगम ने ठोस कदम उठाए हैं। आने वाले 15 दिनों में आधा दर्जन नए नलकूपों से पानी की आपूर्ति शुरू हो जाएगी, जिससे लाखों लोगों को पीने के पानी की किल्लत से निजात मिलेगी। अलीगढ़ नगर निगम के नगर आयुक्त विनोद कुमार ने शहर में लगातार हो रही पानी की समस्याओं को देखते हुए नए नलकूपों को शीघ्र शुरू करने के निर्देश दिए हैं। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

बनारस में गंगा जल को निर्मल करने की तैयारी
महाकुंभ से पहले बनारस में गंगा को स्वच्छ बनाने की दिशा में महत्वपूर्ण कदम उठाए जा रहे हैं। सभी नालों को बंद करने का निर्णय लिया गया है, ताकि गंगा नदी में होने वाले प्रदूषण को रोका जा सके। नमामि गंगे प्रोजेक्ट की समीक्षा बैठक में अपर मुख्य सचिव ने यह निर्देश दिए। मुख्य सचिव ने बैठक में कहा कि दिसंबर तक गंगा का पानी साफ दिखाई देने लगेगा। इस दिशा में सीवरेज और ड्रेनेज व्यवस्था की कमियों को दूर करने के लिए भी ठोस उपाय किए जाएंगे। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

यूपी में 10 लाख बालिकाओं को आत्मरक्षा-जीवन कौशल का प्रशिक्षण
उत्तर प्रदेश सरकार अक्टूबर 2024 से महिलाओं और बालिकाओं के सशक्तीकरण के उद्देश्य से 'मिशन शक्ति' का पांचवां चरण शुरू करने जा रही है। यह चरण मई 2025 तक चलेगा, जिसके तहत जागरूकता अभियान और प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। इसके माध्यम से 10 लाख बालिकाओं को आत्मरक्षा और जीवन कौशल का प्रशिक्षण दिया जाएगा। इस योजना के अंतर्गत 167 स्कूलों में करियर काउंसलिंग सत्र भी आयोजित किए जाएंगे। इसके अलावा 36,772 बालिकाओं को सेनेटरी पैड वितरित किए जाएंगे ताकि वे अपनी शिक्षा नियमित रूप से जारी रख सकें।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर 

Also Read