यूपी के इन जिलों में भयंकर बारिश की चेतावनी : मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट, जानिए आपके शहर का हाल

UPT | यूपी में भयंकर बारिश की चेतावनी

Sep 28, 2024 15:56

बंगाल की खाड़ी में उत्पन्न हुए निम्न दबाव के क्षेत्र के कारण लौटे मानसून ने पूरे पूर्वी उत्तर प्रदेश को बारिश से सराबोर कर दिया है। मौसम विभाग के मुताबिक पूर्वी उत्तर प्रदेश के कुछ जिलों में शनिवार को भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है।

Short Highlights
  • यूपी में भयंकर बारिश की चेतावनी
  • कई जिलों के लिए अलर्ट जारी
  • पश्चिम यूपी की भी पूरी होगी आस
New Delhi : बंगाल की खाड़ी में उत्पन्न हुए निम्न दबाव के क्षेत्र के कारण लौटे मानसून ने पूरे पूर्वी उत्तर प्रदेश को बारिश से सराबोर कर दिया है। पिछले 4 दिनों से हो रही बारिश ने न सिर्फ तापमान को कम किया है, बल्कि लोगों को उमस भरी गर्मी से राहत भी दी है। हालांकि कुछ स्थानों पर बारिश के कारण जलभराव, फसल खराब होने और बिजली आपूर्ति बाधित होने की भी घटनाएं सामने आई हैं। वहीं अब मौसम विभाग ने यूपी के कुछ जिलों के लिए भयंकर बारिश का अलर्ट जारी किया है।

इन जिलों के लिए अलर्ट जारी
मौसम विभाग के मुताबिक पूर्वी उत्तर प्रदेश के कुछ जिलों में शनिवार को भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है। इसमें देवरिया, कुशीनगर, गोरखपुर, महाराजगंज, सिद्धार्थनगर और आस-पास के इलाके शामिल हैं। इन शहरों में बिजली गिरने की भी संभावना जाहिर की गई है। वहीं संत कबीर नगर, बस्ती, गोंडा, बलरामपुर, श्रावस्ती, बहराइच, बाराबंकी, रायबरेली, अमेठी, सुल्तानपुर, अयोध्या, अंबेडकर नगर और आस-पास के इलाकों में भारी बारिश की संभावना है।



अगले कुछ दिन पड़ेंगे भारी
पूर्वी उत्तर प्रदेश के कई जिलों में शनिवार को तेज बारिश हो सकती है। इसके बाद रविवार और सोमवार को मौसम थोड़ा सुस्त पड़ेगा, लेकिन बावजूद इसके कुछ इलाकों में तेज बारिश हो सकती है। शनिवार को पूर्वी यूपी में तेज हवा या आंधी भी चलेगी। शनिवार के दिन सोनभद्र, मिर्जापुर और चंदौली से लेकर ललितपुर, औरैया और बहराइच तक के इलाकों में बारिश देखने को मिल सकती है। अनुमान लगाया जा सकता है कि अगले कुछ दिनों में मौसम एक बार फिर पहले जैसा हो जाएगा।

पश्चिम यूपी की भी पूरी होगी आस
पूर्वी यूपी की तरह पश्चिम यूपी में फिलहाल मौसम शुष्क ही बना हुआ है। हालांकि मौसम विभाग के मुताबिक शनिवार को पश्चिम यूपी में भी कुछ स्थानों पर बारिश हो सकती है। इस दौरान तेज आंधी भी चलने का अनुमान है। वहीं रविवार और सोमवार को हल्की वर्षा की संभावना जताई गई है। हालांकि पश्चिम यूपी के बागपत, गाजियाबाद, गौतम बु्द्ध नगर, मथुरा, बुलंदशहर, अलीगढ़ और हाथरस में बारिश होने की फिलहाल कोई उम्मीद नहीं है।

Also Read