Real estate property : जानिए क्या होती है लीजहोल्ड और फ्रीहोल्ड प्रॉपर्टी, किसमें कितना होता है मालिकाना हक 

UPT | Real estate property

Aug 25, 2024 16:35

फ्रीहोल्ड प्रॉपर्टी की बात करें तो जिस रियल स्टेट प्रॉपर्टी पर मालिक के अलावा किसी और का हक नहीं होता है, ऐसी प्रॉपर्टी को फ्रीहोल्ड प्रॉपर्टी कहा जाता है। इस तरह की प्रॉपर्टी के रेट हाई होते हैं...

New Delhi News : शहरों में फ्लैट खरीदने का ट्रेंड तेजी से बढ़ा है। लोग रियल स्टेट में निवेश करना फायदे का सौदा समझते हैं। फ्लैट खरीदने के भी कई नियम होते हैं, जिसके जरिए फ्लैट आपका होता है। लेकिन आपको पता होना चाहिए कि कई फ्लैट लीजहोल्ड प्रॉपर्टी होते हैं। दरअसल प्रॉपर्टी की खरीद-बिक्री लीजहोल्ड और फ्रीहोल्ड के आधार पर होती है। लीजहोल्ड प्रॉपर्टी में लोगों के मन में ये सवाल चलता रहता है कि 99 साल की लीज खत्म होने के बाद क्या फ्लैट पर उनका मालिकाना हक नहीं रहेगा ? 

क्या होती है फ्रीहोल्ड प्रॉपर्टी
फ्रीहोल्ड प्रॉपर्टी की बात करें तो जिस रियल स्टेट प्रॉपर्टी पर मालिक के अलावा किसी और का हक नहीं होता है, ऐसी प्रॉपर्टी को फ्रीहोल्ड प्रॉपर्टी कहा जाता है। इस तरह की प्रॉपर्टी के रेट हाई होते हैं।

क्या होती है लीजहोल्ड प्रॉपर्टी
लीजहोल्ड प्रॉपर्टी पर एक तय समय तक मालिकाना हक रहता है। लीज आमतौर पर 30 या 99 साल के लिए होती है। इसके बाद इस पर फिर मालिक का कब्जा हो जाता है। प्रॉपर्टी का ट्रांसफर बार-बार न करना पड़े, इसलिए लीज सिस्टम की शुरुआत की गई।

99 साल के लिए लीज
अगर किसी व्यक्ति ने 99 साल के लिए लीज पर फ्लैट खरीदा है, तो टेंशन लेने की जरूरत नहीं है। समय-समय पर सरकारी एजेंसी फ्लैट को लीज से फ्रीहोल्ड में बदलने की स्कीम चलाती रहती है। इसके लिए कुछ पैसे लगते हैं।

फ्रीहोल्ड स्कीम
लीज खत्म होने के बाद प्रॉपर्टी को फ्रीहोल्ड कर दिया जाता है। लीज खत्म होने के बाद लीजहोल्ड प्रॉपर्टी की वैल्यू गिर जाती है। क्योंकि दोबारा इसका कोई खरीदार नहीं मिलता है। इसलिए इस तरह की प्रॉपर्टी सस्ती होती है।

डिस्क्लेमर : फ्रीहोल्ड और लीजहोल्ड के नियम अलग-अलग राज्यों या शहरों में अलग हो सकते हैं। यह लेख सिर्फ सामान्य जानकारी देने के उद्देश्य से है। निवेश करने या इसे इस्तेमाल करने से पहले किसी अच्छे प्रॉपर्टी एडवाइजर की राय लें या खुद से सारे विधिक पहलुओं की जांच कर लें। किसी विवाद/नुकसान के लिए उत्तर प्रदेश टाइम्स उत्तरदायी नहीं है। 

Also Read