Kanpur IIT News : जानें क्या है नो टर्मिनेशन पॉलिसी ? कानपुर आईआईटी के इस फैसले से पीजी छात्रों को मिलेगी राहत 

UPT | Kanpur IIT

Feb 01, 2024 18:09

छात्रों की लगातार मौत ने आईआईटी कानपुर की साख पर बट्टा लगा दिया है। ऐसे में पैरेंट्स मन में भी डर बैठा हुआ है। और रिपोर्ट के अनुसार यह बात साफ़ तौर पर सामने आई है...

Kanpur News : कानपुर आईआईटी में लगातार छात्र छात्रों के मौत की ख़बरें सामने आती हैं। छात्रों की लगातार मौत ने आईआईटी कानपुर की साख पर बट्टा लगा दिया है। ऐसे में पैरेंट्स के मन में भी डर बैठा हुआ है। और बच्चों के प्रति उनकी फ़िक्र भी बढ़ रही है। जिस तरह एक महीने में आईआईटी कानपुर में तनाव और टेंशन के चलते तीन छात्रों ने मौत को गले लगा लिया और पीछे छोड़ गए परिवार के लिए आंसू, ऐसे में मौतों की रोकथाम और छात्रों के तनाव को कम करने के लिए आईआईटी कानपुर प्रबंधन ने नए फार्मूले अमल करने जा रहा है। और बहुत जल्द ये लागू भी किया जाएगा, (नो टर्मिनेशन) पॉलिसी आईआईटी में पढ़ने वाले छात्र छात्राओं की मौतों के ग्राफ को कम करने में मददगार साबित होगा।  

क्या है नो टर्मिनेशन पॉलिसी 
रिपोर्ट के मुताबिक ये नो टर्मिनेट की पॉलिसी अभी तक यूजी छात्रों तक ही सिमित थी। आईआईटी में हो रही छात्रों की मौत ने पूरे प्रबंधन को हिलाकर रख दिया है। और रिपोर्ट के अनुसार यह बात साफ़ तौर पर सामने आई है, कि छात्र छात्राओं के खुदखुशी का कारण पढ़ाई में तनाव है,और फेल होने का डर है। लेकिन लगातार बढ़ रही छात्रों के आत्महत्या के मामले में पीजी के छात्र ज्यादा है। जिसको लेकर ये पॉलिसी लागू करने की सहमति बनी है।
बता दें नो टर्मिनेशन पॉलिसी के अंतर्गत अगर किसी छात्र के नंबर पर्याप्त नहीं है या कम है तो फेल होने के चलते छात्रों को निष्कासित नहीं किया जाएगा बल्कि उन्हें एक मौका और मिलेगा। जिससे वो अपने नंबरों को बेहतर कर सकते हैं। अभी तक ज्यादातर बच्चे खराब नंबर और रिजल्ट के चलते तनाव में आ जाते थे, और खुदकुशी कर लेते थे। लेकिन प्रबंधन ने अपने इस फैसले से बच्चों में तनाव की स्थिति को कम करने की बात कही है। साथ ही पाठ्यक्रम को भी सरल करने के मुद्दे पर काम किया जा रहा है। और बहुत जल्द इस पॉलिसी को लागू किया जाएगा। 

Also Read