संसद में गूंजा किसानों का मुद्दा :  हरेंद्र मलिक बोले- शुगर मिलों पर हजारों करोड़ रुपये बकाया, कोई सुनने को तैयार नहीं 

UPT | हरेंद्र मलिक

Aug 03, 2024 17:01

सांसद हरेन्द्र मलिक ने संसद में किसानों के बकाया गन्ना भुगतान और किसानों को कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों की चिकित्सा सुविधा दिलाने का मुद्दा उठाया है। उ

New Delhi\Muzaffarnagar : सांसद हरेन्द्र मलिक ने संसद में किसानों के बकाया गन्ना भुगतान और किसानों को कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों की चिकित्सा सुविधा दिलाने का मुद्दा उठाया है। उन्होंने मुजफ्फरनगर की बजाज शुगर मिल भसाना, शामली की बजाज शुगर मिल थानाभवन, शामली शुगर मिल, बागपत की मलकपुर शुगर मिल और मेरठ की किनौनी शुगर मिल पर किसानों का हजारों करोड़ रुपये बकाया होने का आरोप लगाया।

शुगर मिलों पर सांसद का निशाना
मलिक ने संसद में कहा कि किसानों का बकाया भुगतान करने के लिए शुगर मिल मालिकों को कई बार चेतावनी दी गई है। किसानों ने कई बार शुगर मिलों के बाहर धरना प्रदर्शन भी किया, लेकिन मिल मालिकों के कानों पर जूं तक नहीं रेंगी। गन्ना बकाया भुगतान समय पर न होने से किसान बर्बाद हो रहे हैं, जिससे वे अपने परिवार का पालन-पोषण करने और बच्चों को पढ़ाने में असमर्थ हो रहे हैं। 



कैंसर इंस्टीट्यूट में सुविधाएं मुहैया कराने की मांग
इसके अलावा, मलिक ने गंभीर बीमारियों से पीड़ित किसानों के इलाज के लिए कैंसर इंस्टीट्यूट में सुविधाएं मुहैया कराने की मांग भी उठाई। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार को किसानों के बकाया गन्ना भुगतान को जल्द से जल्द सुनिश्चित करना चाहिए ताकि किसान आर्थिक तंगी से उबर सकें और अपने परिवार की देखभाल कर सकें।

जल्द समाधान की मांग
मलिक ने संसद में कहा कि सरकार को किसानों की समस्याओं को गंभीरता से लेना चाहिए और उन्हें जल्द से जल्द समाधान करना चाहिए। उन्होंने केंद्र सरकार से अपील की कि किसानों का बकाया गन्ना भुगतान तुरंत किया जाए और कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों से जूझ रहे किसानों को उचित चिकित्सा सुविधाएं प्रदान की जाएं।

किसानों के हितों को प्राथमिकता दें
इस मुद्दे को उठाते हुए मलिक ने कहा कि किसानों की समस्याएं केवल आर्थिक ही नहीं, बल्कि सामाजिक भी हैं। जब किसान आर्थिक रूप से स्थिर होते हैं, तो समाज और देश की अर्थव्यवस्था भी मजबूत होती है। इसलिए सरकार को किसानों के हितों को प्राथमिकता देते हुए तुरंत कदम उठाने चाहिए।

Also Read