दिवाली से पहले केंद्रीय कर्मचारियों को तोहफा : मोदी सरकार ने महंगाई भत्ते में की बढ़ोतरी, एरियर का भी मिलेगा लाभ

UPT | दिवाली से पहले केंद्रीय कर्मचारियों को तोहफा

Oct 16, 2024 13:55

केंद्र सरकार ने अपने कर्मचारियों को दिवाली से पहले तोहफा दिया है। दरअसल सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते यानी डीए में बढ़ोतरी का फैसला किया है।

Short Highlights
  • केंद्रीय कर्मचारियों को तोहफा
  • महंगाई भत्ते में होगी बढ़ोतरी
  • कर्मचारियों को मिलेगा एरियर
New Delhi : केंद्र सरकार ने अपने कर्मचारियों को दिवाली से पहले तोहफा दिया है। दरअसल सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते यानी डीए में बढ़ोतरी का फैसला किया है। अब इस फैसले के बाद केंद्रीय कर्मचारियों का डीए 3 फीसदी बढ़ जाएगा। इसका फायदा करीब 1 करोड़ कर्मचारियों और पेंशनधारकों को होगा। ये बढ़ोतरी 1 जुलाई 2024 से प्रभावी मानी जाएगी।

कितना मिलने लगेगा डीए?
केंद्र सरकार की तरफ से सामान्य तौर पर साल में दो बार महंगाई भत्ते में वृद्धि की जाती है। हालांकि कर्मचारियों के लिए इसे डीए यानी महंगाई भत्ता और पेंशनधारकों के लिए डीआर यानी महंगाई राहत कहा जाता है। मार्च महीने में 4 फीसदी डीए बढ़ाने का फैसला किया गया था। जबकि इस बार 3 फीसदी की बढ़ोतरी की फैसला किया गया है। इसके बाद कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को 53 फीसदी का डीए/डीआर मिलने लगेगा।



कर्मचारियों को मिलेगा एरियर
डीए में बढ़ोतरी जुलाई 2024 से लागू होगी। अभी अक्टूबर का महीना चल रहा है। इसका मतलब ये हुआ कि कर्मचारियों को जब अक्टूबर महीने का वेतन दिया जाएगा, तो उसमें जुलाई, अगस्त और सितंबर महीने का डीए एरियर भी मिलेगा। आपको बता दें कि 30 सितंबर को कन्फेडरेशन ऑफ सेंट्रल गवर्नमेंट एम्प्लॉइज एंड वर्कर्स की तरफ से वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को पत्र लिखा गया था, जिसमें डीए/डीआर की बढ़ोतरी में देरी पर चिंता जताई गई थी।

कितनी बढ़ जाएगी सैलरी?
एक सीधा सवाल आपके मन में आ सकता है कि आखिर डीए में 3 फीसदी की बढ़ोतरी से सैलरी में कितना फर्क पड़ेगा। इसका एक कैलकुलेशन आपको समझा देते हैं। अगर किसी कर्मचारी की बेसिक सैलरी 30 हजार रुपये है, तो डीए में बढ़ोतरी के बाद उसकी सैलरी में 900 रुपये की वृद्धि होगी। आम तौर पर बेसिक सैलरी में महंगाई भत्ता और आवास भत्ता मिलाकर अंतिम वेतन दिया जाता है। ऐसे में अगर पहले किसी की टोटल सैलरी 55000 रुपये थी, तो अब वह 55,900 रुपये हो जाएगी।

यह भी पढ़ें- स्मारक घोटाला : सेवानिवृत्त IAS अफसर मोहिन्दर सिंह आज ईडी दफ्तर में तलब, अब तक जारी हो चुकी है तीन नोटिस

यह भी पढ़ें- UP Assembly By Eection : मिल्कीपुर को लेकर अपनी याचिका वापस लेने हाईकोर्ट पहुंचे गोरखनाथ बाबा, अखिलेश यादव ने किया तंज

Also Read