यूपी @7 बजे : तीसरी बार पीएम बनने के बाद पहली बार वाराणसी पहुंचे नरेंद्र मोदी, इनके साथ पढ़ें दिन भर की अहम खबरें

UPT | UP Latest News

Jun 18, 2024 18:50

UP Latest News : उत्तर प्रदेश आज राजनीति से लेकर अपराध तक  कई मामलों में हलचल से भरा रहा। बड़ी जीत और तीसरी बार पीएम बनने के बाद पहली बार नरेंद्र मोदी वाराणसी पहुंचे। वहीं राज्य की योगी सरकार मातृ अर्पण योजना को जल्द ही मंजूरी देगी। काम में फिर से तेजी लाने के लिए यमुना प्राधिकरण की कल लखनऊ में हाई-लेवल बैठक होगी। NEET परीक्षा में धांधली को लेकर राहुल गांधी ने करारा हमला बोला, वहीं दूसरी तरफ एकेटीयू के खाते से 120 करोड़ की ठगी और  जेपी ग्रुप की एक और कंपनी को दिवालिया होने की खबर भी सामने आई। इनके साथ पढ़ें दिनभर की अहम खबरें...

पीएम का हुआ वाराणसी में जोरदार स्वागत
लोकसभा चुनाव में जीत हासिल करने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पहली बार काशी पहुंचे है। प्रधानमंत्री एयरपोर्ट से सभा स्थल के लिए रवाना हुए। वे सबसे पहले किसानों से संवाद करेंगे। पीएम नरेंद्र मोदी का लालबहादुर शास्त्री अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट बाबतपुर से दशाश्वमेध घाट तक जोरदार अंदाज में स्वागत होगा। पीएम के आगमन को लेकर शहर को दुल्हन की तरह सजाया गया है। दशाश्वमेध घाट पर खास फूलों से सजावट किया गया है। यहां पीएम मोदी गंगा पूजन के बाद आरती में शामिल होंगे।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

मातृ अर्पण योजना को 30 दिन में मिलेगी मंजूरी
योगी सरकार ने उत्तर प्रदेश मातृ अर्पण योजना के तेजी से क्रियान्वित किए जाने की ओर कदम बढ़ाए हैं। नगर विकास विभाग की ओर से नगरीय क्षेत्रों में योजना के क्रियान्वयन के संबंध में दिशा-निर्देश जारी कर दिए गए हैं। इस योजना के तहत प्रदेश में विकास कार्यों के लिए दान की गई राशि के जमा होने के 30 दिन के भीतर संबंधित कार्य को मंजूरी देकर शासन को रिपोर्ट भेज दी जाएगी। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

बाहुबली सोनू सिंह से मिलने पहुंचे रामभुआल निषाद
उत्तर प्रदेश के सुल्तानपुर से नवनिर्वाचित समाजवादी पार्टी के सांसद रामभुआल निषाद ने रविवार को जिला जेल पहुंचकर पूर्व विधायक चंद्रभद्र सिंह उर्फ सोनू सिंह से मुलाकात की। यह मुलाकात लोकसभा चुनाव में सोनू सिंह की मदद के लिए आभार व्यक्त करने के लिए थी। सोनू सिंह, जो एक बाहुबली नेता के रूप में जाने जाते हैं, वर्तमान में एक मुकदमे में सजा काट रहे हैं। एमपी-एमएलए कोर्ट ने उन्हें पिछले महीने डेढ़ साल की जेल की सजा सुनाई थी।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

यमुना प्राधिकरण की कल लखनऊ में हाई-लेवल बैठक
गौतमबुद्ध नगर के जेवर इलाके में निर्मित हो रहे भावी नोएडा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे की प्रगति की समीक्षा के लिए कल यानी बुधवार को लखनऊ में एक महत्वपूर्ण उच्च-स्तरीय बैठक होगी। इस बैठक में नागरिक उड्डयन विभाग के अपर मुख्य सचिव एस.पी. गोयल नोएडा एयरपोर्ट परियोजना पर अब तक हुए निर्माण कार्यों की समीक्षा करेंगे। लोकसभा चुनाव ख़त्म होने के बाद उत्तर प्रदेश सरकार इस बहुप्रतीक्षित इंफ्रास्ट्रक्चर परियोजना को और रफ़्तार देना चाहती है। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

NEET परीक्षा में धांधली पर राहुल गांधी का करारा हमला
नीट परीक्षा में धांधली को लेकर विपक्षी नेता सरकार पर लगातार हमलावर हैं। अब इस मुद्दे पर राहुल गांधी ने भी ट्वीट कर सरकार पर निशाना साधा है। राहुल गांधी ने एक्स पर लिखा, NEET परीक्षा में 24 लाख से अधिक छात्रों के भविष्य के साथ हुए खिलवाड़ पर भी नरेंद्र मोदी हमेशा की तरह मौन धारण किए हुए हैं।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

हैदराबाद से अयोध्या की उड़ान बंद, कांग्रेस तंज
कांग्रेस ने देश के विभिन्न शहरों से अयोध्या के लिए विमान सेवा बंद होने को लेकर भाजपा सरकार पर निशाना साधा है। पार्टी ने अब हैदराबाद से अयोध्या की स्पाइसजेट फ्लाइट बंद होने पर सवाल उठाए हैं और कहा है सिर्फ बड़े बड़े सपने दिखाए गए थे।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

सुप्रीम कोर्ट ने एनटीए से मांगा जवाब
4 जून को आए नीट यूजी परीक्षा परिणाम विवाद में ग्रेस मार्क्स को लेकर मंगलवार को सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई की गई। जहां ये मामला जस्टिस विक्रम नाथ और जस्टिस एसवी भट्टी की वेकेशन बेंच के सामने पेश किया गया। इस दौरान सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र और एनटीए से कहा है कि अगर किसी की तरफ से 0.001 प्रतिशत की भी लापरवाही हुई है तो उसे पूरी तरह से निपटा जाना चाहिए। कोर्ट ने कहा कि बच्चों ने परीक्षा की तैयारी की है, हम उनकी मेहनत को भूल नहीं सकते हैं। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

 जेपी ग्रुप की एक और कंपनी दिवालिया 
जेपी ग्रुप की एक और कंपनी दिवालिया हो गई है। नेशनल कंपनी लॉ ट्रिब्यूनल ने जेपी हेल्थकेयर की इनसॉल्वेंसी प्रॉसीडिंग शुरू करने का आदेश दिया है। सबसे खास बात ये है कि जेपी हेल्थकेयर को खरीदने में देश की कई दिग्गज कंपनियों ने दिलचस्पी दिखाई है। इसमें फोर्टिस हेल्थकेयर, अपोलो हॉस्पिटल्स, मेदांता और मैक्स हेल्थकेयर शामिल हैं। लेकिन गौर करने वाली बात ये है कि जिस अस्पताल में अरब के शाह से लेकर अफ्रीका और यूरोप के नेताओं ने इलाज करवाया हो, आखिर उसे बेचने की नौबत क्यों आई।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

महिला यात्री ने विमान में किया हंगामा
चौधरी चरण सिंह अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर विमान के अंदर एक महिला यात्री ने जमकर हंगामा किया। उसने केबिन क्रू के साथ बदसलूकी की। महिला यात्री सुरक्षाकर्मियों के काफी समझाने पर भी नहीं मानी तो उसे विमान से उतार दिया गया। इससे उसका गुस्सा सातवें आसमान पर पहुंच गया और उसने एक सुरक्षाकर्मी के हाथ में दांत से काट लिया। हालात बेकाबू होने पर महिला को पुलिस के हवाले कर दिया गया। घटना सोमवार देर रात की है।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

मेरठ में उर्दू सीखने आई बच्ची से मौलाना ने किया रेप
मेरठ में उर्दू सिखाने के बहाने एक मौलाना ने नाबालिग के साथ दुष्कर्म किया। शर्मनाक ये कि इस घिनौनी हर​कत में मौलाना का साथ उसकी पत्नी ने भी दिया। बताया जाता है कि आरोपी मौलाना ने नाबालिग के साथ दुष्कर्म का वीडियो भी बनाया और उसके बाद वो ब्लैकमेल करने लगा। आरोपी मौलाना नाबालिग को ब्लैकमेल करने लगा तो वो परेशान रहने लगी। बेटी को परेशान देख परिजनों ने जब उससे पूछा तो पूरी बात बता दी। मौलाना की घिनौनी हरकत की जानकारी पर परिजन वहां पहुंचे और उसकी पिटाई कर पुलिस को सौंप दिया। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

लखनऊ के बाद प्रयागराज में बुलडोजर एक्शन
लोकसभा चुनाव खत्म होने के बाद से ही अकबरनगर में लखनऊ विकास प्राधिकरण का बुलडोजर एक्शन जारी है। अकबरनगर में ध्वस्तीकरण अभियान मंगलवार को भी तेज कर दिया गया है। यहां पर बने मंदिर और मदरसा को भी तोड़ दिया गया। वहीं प्रयागराज शहर में अगले साल 13 जनवरी 2025 में भव्य महाकुंभ मेले का आयोजन किया जाएगा। ऐसे में शहर की सड़कें चौड़ी की जा रही हैं। इस चौड़ीकरण में 400 मकान ढहाए जाएंगे। इसके दायरे में आने वाले भवन मालिकों के खिलाफ प्रयागराज विकास प्राधिकरण कड़ी कार्रवाई करने जा रहा है। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

अवैध तरीके से बने मदरसों पर चला बुलडोजर
बदायूं के बिनावर क्षेत्र के गांव कादराबाद में एक अवैध मदरसे के निर्माण के मामले में प्रशासन ने सख्त कार्रवाई की है। इस मामले की शिकायत मिलने पर सोमवार को एक पुलिस टीम ने गांव में इस मदरसे के निर्माण कार्य को रोकने के लिए कठोर कदम उठाया। एसडीएम धर्मेंद्र कुमार सिंह के नेतृत्व में पुलिस टीम ने बुलडोजर से अवैध रूप से बन रहे मदरसे को गिरा दिया। इसके साथ ही चार लोगों को गिरफ्तार किया गया, जिनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जा रही है। एसडीएम ने बताया कि इस गांव में पहले भी अवैध तरीके से मदरसे के निर्माण की गई थी। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

Also Read