पेटीएम ग्राहकों के लिए बड़ी खबर : फास्टैग के इस्तेमाल को लेकर NHAI ने जारी की एडवाइजरी, इस तारीख के बाद...

UPT | फास्टैग के इस्तेमाल को लेकर NHAI ने जारी की एडवाइजरी

Mar 13, 2024 16:25

नेशनल हाइवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (एनएचएआई) ने पेटीएम फास्टैग के इस्तेमाल को लेकर एडवाइजरी जारी की है। पेटीएम फास्टैग का इस्तेमाल करने वाले ग्राहक 15 मार्च तक इसे अपडेट कर सकते हैं।

Short Highlights
  • पेटीएम के फास्टैग पर आई एडवाइजरी
  • 15 मार्च के बाद नहीं कर सकेंगे टॉपअप
  • NHAI की सूची में पेटीएम पेमेंट्स बैंक का नाम नहीं
New Delhi : नेशनल हाइवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (एनएचएआई) ने पेटीएम फास्टैग के इस्तेमाल को लेकर एडवाइजरी जारी की है। पेटीएम फास्टैग का इस्तेमाल करने वाले ग्राहक 15 मार्च तक इसे अपडेट कर सकते हैं। इसके बाद पेटीएम का फास्टैग काम नहीं करेगा। ऐसा न करने पर आपको दोगुना टोल देना पड़ सकता है।

पेटीएम फास्टैग पर क्या आया अपडेट?
दरअसल NHAI ने फास्टैग जारी करने वाले बैंको की नई सूची जारी की है। इस लिस्ट में अब कुल 39 बैंक और नॉन-बैंकिंग फाइनेंशियल कंपनीज के नाम शामिल हैं। ध्यान देने वाली बात ये है कि इस सूची में पेटीएम पेमेंट्स बैंक का नाम शामिल नहीं है। इसका मतलब ये हुआ कि पेटीएम फास्टैग का इस्तेमाल करने वाले ग्राहकों को अब आगे इसका इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे।

इस तारीख के बाद बेकार हो जाएगा पेटीएम फास्टैग
भारतीय रिजर्व बैंक ने रपेटीएम पेमेंट बैंक को रेगुलेटरी नियमों का पालन नहीं करने और कई अन्य अनियमितताओं के चलते 15 मार्च के बाद सभी बैंकिंग एक्टिविटी बंद करने का आदेश दिया है। अब क्योंकि एनएचएआई ने अपनी रिवाइज लिस्ट में पेटीएम का नाम नहीं शामिल किया है, तो ऐसे में 15 मार्च के बाद से ग्राहक पेटीएम के फास्टैग को टॉपअप नहीं कर पाएंगे। इसका मतलब यह हुआ कि 15 मार्च के बाद अगर आपके पेटीएम फास्टैग का रिचार्ज खत्म हुआ, तो वह बेकार हो जाएगा।

पेटीएम की दूसरी सेवाओं पर क्या होगा असर?
आरबीआई द्वारा पेटीएम पेमेंट्स बैंक की सेवाएं 15 मार्च के बाद बंद करने के आदेश का असर पेटीएम की दूसरी सेवाओं पर नहीं पड़ेगा। जानकारी के मुताबिक पेटीएम QR, साउंडबॉक्स और कार्ड मशीन सभी मर्चेंट पार्टनर्स के लिए 15 मार्च के बाद भी हमेशा की तरह काम करती रहेंगी। इसके अलावा कंपनी ने अपने नोडल अकाउंट को एक्सिस बैंक में ट्रांसफर कर उस बैंक में एक एस्क्रो अकाउंट ओपन किया है, जिससे  पहले की तरह बिना रुके मर्चेंट्स सेटलमेंट होते रहेंगे।

Also Read