नीट यूजी काउंसलिंग जल्द शुरू होगी : देखें देश के टॉप 10 मेडिकल कॉलेजों की सूची, यूपी के भी दो विश्वविद्यालय शामिल

UPT | Top Medical Colleges

Jul 19, 2024 19:31

प्रत्येक मेडिकल छात्र का सपना होता है भारत के किसी अच्छे मेडिकल कॉलेज में पढ़ना, क्योंकि मेडिकल क्षेत्र में सफलता काफी हद तक संस्थान की गुणवत्ता पर निर्भर करती है।

Top Medical Colleges : नीट यूजी परीक्षा पास करने के बाद छात्र मेडिकल कॉलेज में प्रवेश लेने के लिए काउंसलिंग प्रक्रिया में शामिल होते है। इस दौरान, आवेदक ऑनलाइन फॉर्म भरकर अपने पसंदीदा कॉलेज चुनते हैं। फिर, उनकी रैंक और सीट के आधार पर सीटें आवंटित की जाती हैं। नीट यूजी काउंसलिंग की आधिकारिक अधिसूचना अभी जारी नहीं हुई है, लेकिन मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार यह जुलाई 2024 के अंतिम सप्ताह में शुरू हो सकती है। प्रत्येक मेडिकल छात्र का सपना होता है भारत के किसी अच्छे मेडिकल कॉलेज में पढ़ना, क्योंकि मेडिकल क्षेत्र में सफलता काफी हद तक संस्थान की गुणवत्ता पर निर्भर करती है। आइए जानें भारत के 10 टॉप मेडिकल कॉलेजों के नाम और उनके स्कोर।

एम्स दिल्ली (AIIMS Delhi)
अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) दिल्ली, 1956 में स्थापित, भारत का अग्रणी मेडिकल संस्थान है। एनएमसी (NMC) द्वारा मान्यता प्राप्त, यह एनआईआरएफ (NIRF) 2023 रैंकिंग में छठे स्थान पर है। 94.32 के उच्च स्कोर के साथ, एम्स दिल्ली 22 प्रमुख निजी कॉलेजों से आगे है। एम्स दिल्ली वर्तमान में चिकित्सा और संबद्ध विज्ञान, विज्ञान और फार्मेसी जैसे विभिन्न धाराओं में स्नातक, स्नातकोत्तर और डॉक्टरेट स्तर पर कार्यक्रम प्रदान करता है। लगातार कई वर्षों से शीर्ष स्थान बनाए रखने के कारण, यह देश के मेडिकल छात्रों का पसंदीदा कॉलेज बना हुआ है।



पीजीआईएमईआर चंडीगढ़ (PGIMR)
चंडीगढ़ स्थित पोस्टग्रेजुएट इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल एजुकेशन एंड रिसर्च (PGIMER) की स्थापना 1962 में हुई। यह एक सार्वजनिक विश्वविद्यालय है, जिसे शिक्षा मंत्रालय द्वारा राष्ट्रीय महत्व के संस्थान के रूप में मान्यता प्राप्त है। NIRF रैंकिंग 2023 में पीजीआईएमईआर ने मेडिकल श्रेणी में दूसरा स्थान हासिल किया है। संस्थान का कुल स्कोर 82.62 है, जो इसकी गुणवत्तापूर्ण शिक्षा का प्रमाण है। 

क्रिश्चियन मेडिकल कॉलेज, वेल्लोर (CMC)
क्रिश्चियन मेडिकल कॉलेज (CMC), वेल्लोर भारत के टॉप चिकित्सा संस्थानों में से एक है। 1900 में स्थापित यह निजी, अल्पसंख्यक-संचालित संस्थान मेडिकल शिक्षा, स्वास्थ्य सेवा और अनुसंधान में अग्रणी है। NIRF रैंकिंग 2023 में 75.29 स्कोर के साथ तीसरे स्थान पर रहा है।

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ मेंटल हेल्थ एंड न्यूरो साइंसेज बैंगलोर (NIMHANS)
नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ मेंटल हेल्थ एंड न्यूरो साइंसेज (NIMHANS), बैंगलोर, 1974 में स्थापित, मानसिक स्वास्थ्य में एशिया का अग्रणी संस्थान है। NIRF 2023 में मेडिकल श्रेणी में चौथे स्थान पर, इसका स्कोर 73.46 है। NIMHANS विविध पाठ्यक्रम जैसे डिप्लोमा, बी.एससी, एम.एससी, एमपीएच, एमडी, डीएम, एम.सीएच, एम.फिल और पीएचडी प्रदान करता है, जो इसे मानसिक स्वास्थ्य शिक्षा और अनुसंधान का केंद्र बनाता है।

जवाहरलाल इंस्टीट्यूट ऑफ पोस्टग्रेजुएट मेडिकल एजुकेशन एंड रिसर्च, पुडुचेरी (JIPMER)
JIPMER, पुडुचेरी में स्थित एक चिकित्सा संस्थान, जो 1956 में स्थापित हुआ था। भारत सरकार द्वारा संचालित, यह "राष्ट्रीय महत्व का संस्थान" है। JIPMER UG, PG, और सुपर स्पेशियलिटी कार्यक्रम प्रदान करता है, जो व्यापक चिकित्सा शिक्षा और प्रशिक्षण सुनिश्चित करता है। संसद के एक अधिनियम द्वारा मान्यता प्राप्त, यह संस्थान भारत के प्रमुख चिकित्सा केंद्रों में से एक है।

अमृता विश्व विद्यापीठम कोयंबटूर (AVV)
अमृता विश्व विद्यापीठम कोयंबटूर स्नातक, स्नातकोत्तर और डॉक्टरेट स्तर पर विविध पाठ्यक्रम प्रदान करता है। यह संस्थान B.Tech, B.A., B.Sc., MBA, M.Sc., और Ph.D. जैसे कार्यक्रम चलाता है। विभिन्न विशेषज्ञताओं के साथ, यह छात्रों को व्यापक शैक्षणिक विकल्प प्रदान करता है। अमृता विश्व विद्यापीठम कोयंबटूर का समग्र स्कोर 70.84 है, जो इसकी शैक्षणिक गुणवत्ता को दर्शाता है।

संजय गांधी स्नातकोत्तर आयुर्विज्ञान संस्थान, लखनऊ (SGPGIMS)
संजय गांधी स्नातकोत्तर आयुर्विज्ञान संस्थान (SGPGIMS), लखनऊ, 1983 में यूपी विधानमंडल अधिनियम के तहत स्थापित एक चिकित्सा विश्वविद्यालय है। 550 एकड़ के विशाल आवासीय परिसर में स्थित, यह भारत के अग्रणी चिकित्सा संस्थानों में से एक है। एसजीपीजीआईएमएस उच्च गुणवत्ता वाली शिक्षा, अत्याधुनिक रोगी देखभाल और सामाजिक आवश्यकताओं को पूरा करने वाले अनुसंधान पर ध्यान केंद्रित करता है। 69.62 के उत्कृष्ट स्कोर के साथ, यह राष्ट्रीय रैंकिंग में 7वें स्थान पर है।

बनारस हिंदू विश्वविद्यालय, वाराणसी (BHU)
बनारस हिंदू विश्वविद्यालय (BHU), वाराणसी, 1916 में स्थापित एक केंद्रीय विश्वविद्यालय है। NIRF 2023 रैंकिंग में यह समग्र श्रेणी में 11वें और विश्वविद्यालय श्रेणी में 5वें स्थान पर है। बीएचयू में 5 संस्थान, 16 संकाय और 135 विभाग हैं, जो इसकी व्यापक शैक्षणिक संरचना को दर्शाते हैं। UGC और PCI द्वारा मान्यता प्राप्त, बीएचयू 68.75 के स्कोर के साथ 8वें स्थान पर है। 

कस्तूरबा मेडिकल कॉलेज, मणिपाल (KMC) 
कस्तूरबा मेडिकल कॉलेज (KMC), मणिपाल, 1953 में स्थापित हुआ, मणिपाल अकादमी ऑफ हायर एजुकेशन का एक निजी संस्थान है। KMC में चिकित्सा और संबद्ध विज्ञान, कला, मानविकी, सामाजिक विज्ञान और विज्ञान विभागों में 52 पाठ्यक्रम हैं। यहां MBBS, MS, MD, MSW, DM, MCh, M.सीएच, M.फिल डिग्री प्रोग्राम और विशेषज्ञता के विभाग शामिल हैं। कस्तूरबा मेडिकल कॉलेज का स्कोर 66.19 है।

श्री चित्रा तिरुनल इंस्टीट्यूट फॉर मेडिकल साइंसेज एंड टेक्नोलॉजी, त्रिवेंद्रम
श्री चित्रा तिरुनल इंस्टीट्यूट फॉर मेडिकल साइंसेज एंड टेक्नोलॉजी, त्रिवेंद्रम की स्थापना 1973 में हुई थी। यह 'राष्ट्रीय महत्व का संस्थान' है और UGC और NMC द्वारा मान्यता प्राप्त सरकारी संस्थान है। SCTIMST त्रिवेंद्रम कॉलेज ने NIRF 2023 रैंकिंग में मेडिकल श्रेणी में 10वां स्थान प्राप्त किया है। इसमें चिकित्सा और संबद्ध विज्ञान स्ट्रीम के डिप्लोमा, स्नातकोत्तर और डॉक्टरेट पाठ्यक्रम शामिल हैं।

Also Read