यूपी के यात्रियों के लिए खुशखबरी : अब पहाड़ों की सैर कराएगा वंदे भारत, जानें कब से शुरू होगी  सेवा

UPT | वंदे भारत एक्सप्रेस।

Feb 26, 2024 08:00

दरअसल, लखनऊ से देहरादून के लिए वंदे भारत ट्रेन चलाई जाएगी। इसके लिए रेलवे बोर्ड को प्रस्ताव भेजा जा चुका है। यह ट्रेन लखनऊ के गोमतीनगर रेलवे स्टेशन से चलेगी। 

Lucknow News : उत्तर प्रदेश के लोगों को भारतीय रेलवे एक नई सौगात देने जा रहा है। देशभर के ज्यादातर राज्यों में दौड़ रही वंदे भारत ट्रेन अब यूपी के लोगों को पहाड़ों का सैर भी कराएगी। दरअसल, लखनऊ से देहरादून के लिए वंदे भारत ट्रेन चलाई जाएगी। इसके लिए रेलवे बोर्ड को प्रस्ताव भेजा जा चुका है। यह ट्रेन लखनऊ के गोमतीनगर रेलवे स्टेशन से चलेगी। 

गोमतीनगर रेलवे स्टेशन को बनाया जा रहा विश्वस्तरीय 
जानकारी के मुताबिक गोमतीनगर रेलवे स्टेशन को विश्वस्तरीय बनाया जा रहा है। सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस रेलवे स्टेशन का दिल्ली से अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत वर्चुअली लोकार्पण भी करने जा रहे हैं। इस दौरान लखनऊ के गोमतीनगर, लखनऊ सिटी और डालीगंज स्टेशन पर कार्यक्रमों को आयोजित किया जाना है।

गोमतीनगर रेलवे स्टेशन से चल सकती हैं कई ट्रेनें
लखनऊ के गोमतीनगर रेलवे स्टेशन से आने वाले समय में कई नई ट्रेनें चल सकती हैं। अभी शहर में चारबाग रेलवे स्टेशन मुख्य है, जहां से लंबी दूरी की ट्रेनें चलती हैं। आने वाले समय में गोमतीनगर स्टेशन से बिहार, बंगाल, दिल्ली, मुंबई और नॉर्थ ईस्ट के लिए कई नई ट्रेनों को चलाने की योजना बनाई जा रही है। वहीं, कटरा और जगन्नाथ पुरी के लिए भी गोमतीनगर टर्मिनल से ही ट्रेनें चलेंगी।

पिछले साल प्रधानमंत्री ने दी थी सौगात
पिछले साल दिसंबर में पीएम नरेंद्र मोदी ने अयोध्या से छह वंदे भारत ट्रेनों को शुरू किया था। ये ट्रेनें श्री माता वैष्णो देवी कटरा-नई दिल्ली वंदे भारत, अमृतसर-दिल्ली जंक्शन वंदे भारत एक्सप्रेस, कोयंबटूर-बेंगलुरु वंदे भारत एक्सप्रेस, जालना-मुंबई वंदे भारत, अयोध्या-आनंद विहार और मंगलुरु-मडगांव वंदे भारत एक्सप्रेस हैं। इस साल भी भारतीय रेलवे कई नई वंदे भारत ट्रेनों को लांच करने की तैयारी कर रहा है। इसके लिए रूट तय किए जा रहे हैं। रेलवे ने इस साल 60 नई वंदे भारत ट्रेनें लांच करने की योजना बनाई है।
 

Also Read