Paris Olympics : विनेश ने रचा इतिहास, पदक किया पक्का, बजरंग पुनिया ने बृजभूषण पर निशाना साधा 

UPT | विनेश फोगाट।

Aug 06, 2024 23:46

विनेश फोगाट के फाइनल में पहुंचने पर दिग्गज पहलवान बजरंग पुनिया ने उनको बधाई दी है। साथ ही पूर्व सांसद और भारतीय कुश्ती महासंघ के पूर्व अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह पर निशाना साधा।

Paris Olympics : विनेश फोगाट ने पेरिस ओलंपिक में इतिहास रच दिया है। वह ओलंपिक फाइनल में पहुंचने वाली पहली महिला पहलवान हैं। उन्होंने महिलाओं की 50 किलोग्राम भारवर्ग के सेमीफाइनल में क्यूबा की लोपेज गुजमान को 5-0 से हरा दिया। जिससे उनका कम से कम रजत पदक पक्का हो गया है। 

बजरंग पुनिया ने दी बधाई, बृजभूषण पर हमला बोला
विनेश फोगाट के फाइनल में पहुंचने पर दिग्गज पहलवान बजरंग पुनिया ने उनको बधाई दी है। साथ ही पूर्व सांसद और भारतीय कुश्ती महासंघ के पूर्व अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह पर निशाना साधा। उन्होंने सोशल मीडिया एक्स पर लिखा कि विनेश ने इतिहास रच दिया है। विनेश महिला कुश्ती में ओलंपिक के फाइनल में पहुंचने वाली पहली भारतीय महिला पहलवान बन गई हैं। आज सब भारतीयों की आंखों में आसूं हैं। ये देश की बेटियां हैं, जिन्होंने हमेशा ही देश की शान बढ़ाई है। जिन लोगों ने हमेशा इन बेटियों की राह में कांटे बिछाए हैं, वे कम से कम इन बेटियों से सबक लेंगे और आगे इन बेटियों के राह में कांटे बीजने से बाज आएंगे।
विनेश ने ऐसे दर्ज की जीत
सेमीफाइनल मैच के पहले राउंड तक विनेश 1-0 से आगे थीं। फिर आखिरी तीन मिनट में उन्होंने क्यूबा की पहलवान पर डबल लेग अटैक किया और चार प्वाइंट अर्जित किए। इस बढ़त को वह अंत तक बनाए रखी और फाइनल में जगह बनाई। 

शानदार प्रदर्शन किया
विनेश का इस ओलंपिक में सफर शानदार रहा है। रियो ओलंपिक में चोट की वजह से हटने और फिर टोक्यो ओलंपिक में राउंड ऑफ 16 से बाहर होने के बाद इस साल विनेश ने अपनी प्रतिभा को दुनिया के सामने दिखाया है। अपने पहले मैच यानी प्री क्वार्टर फाइनल में विनेश ने चार बार की विश्व चैंपियन और टोक्यो ओलंपिक की गोल्ड मेडलिस्ट सुसाकी को 3-2 से हराया था। फिर ओकसाना को क्वार्टर फाइनल में 7-5 से हराया। अब सेमीफाइनल में 5-0 से जीत हासिल कर फाइनल में जगह बनाई। विनेश ने कम से कम रजत पदक पक्का कर लिया और वह बुधवार यानी सात अगस्त को स्वर्ण पदक के लिए उतरेंगी। विनेश से पहले केवल दो पुरुष पहलवान ही ओलंपिक में फाइनल तक पहुंच पाए हैं। 2012 लंदन ओलंपिक में सुशील कुमार और 2020 टोक्यो ओलंपिक में रवि दहिया फाइनल तक पहुंचे थे, लेकिन आखिरी मुकाबला दोनों हार गए थे।

सीएम योगी ने दी जीत की बधाई
पेरिस ओलंपिक-2024 की Women's Freestyle 50KG कुश्ती प्रतिस्पर्धा के सेमीफाइनल में ऐतिहासिक विजय पताका फहराकर फाइनल में अपना स्थान सुनिश्चित करने वाली सुप्रसिद्ध भारतीय महिला पहलवान विनेश फोगाट जी को हार्दिक बधाई! अविराम विजय का यह स्वर्णिम अभियान अनवरत चलता रहे, यही कामना है।

पेरिस ओलंपिक-2024 की Women's Freestyle 50KG कुश्ती प्रतिस्पर्धा के सेमीफाइनल में ऐतिहासिक विजय पताका फहराकर फाइनल में अपना स्थान सुनिश्चित करने वाली सुप्रसिद्ध भारतीय महिला पहलवान विनेश फोगाट जी को हार्दिक बधाई!

अविराम विजय का यह स्वर्णिम अभियान अनवरत चलता रहे, यही कामना है।

जय…

— Yogi Adityanath (@myogiadityanath) August 6, 2024
अखिलेश यादव ने दी शुभकामनाएं
सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने सोशल मीडिया एक्स पर लिखा कि महान खिलाड़ी विनेश फोगाट की जीत सिर्फ उनके खेल की जीत नहीं है, एक बहुत बड़ी मानसिक जीत भी है। उनके फाइनल में पहुंचने पर उनको और देश के सच्चे खेल प्रेमियों को हार्दिक बधाई। फाइनल में जीत के लिए अनंत शुभकामनाएं।

महान खिलाड़ी विनेश फोगाट की जीत सिर्फ़ उनके खेल की जीत नहीं है, एक बहुत बड़ी मानसिक जीत भी है। उनके फ़ाइनल में पहुँचने पर उनको और देश के सच्चे खेल प्रेमियों को हार्दिक बधाई। फ़ाइनल में जीत के लिए अनंत शुभकामनाएँ! pic.twitter.com/ecEMJBueih

— Akhilesh Yadav (@yadavakhilesh) August 6, 2024
राहुल गांधी ने दी बधाई
कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने सोशल मीडिया एक्स पर लिखा कि एक ही दिन में दुनिया की तीन धुरंधर पहलवानों को हराने के बाद आज विनेश के साथ-साथ पूरा देश भावुक है। जिन्होंने भी विनेश और उसके साथियों के संघर्ष को झुठलाया, उनकी नीयत और काबिलियत तक पर प्रश्नचिन्ह खड़े किए, उन सभी को जवाब मिल चुका है। आज भारत की बहादुर बेटी के सामने सत्ता का...

एक ही दिन में दुनिया की तीन धुरंधर पहलवानों को हराने के बाद आज विनेश के साथ-साथ पूरा देश भावुक है।

जिन्होंने भी विनेश और उसके साथियों के संघर्ष को झुठलाया, उनकी नीयत और काबिलियत तक पर प्रश्नचिन्ह खड़े किए, उन सभी को जवाब मिल चुका है।

आज भारत की बहादुर बेटी के सामने सत्ता का… pic.twitter.com/MzfIrYfRog

— Rahul Gandhi (@RahulGandhi) August 6, 2024

Also Read