Paytm FASTag : NHAI ने दिया PAYTM को झटका Fastag बेचने से भी लगाई रोक, जानें क्यों

UPT | Paytm FASTag

Jan 30, 2024 17:11

इंडियन हाईवे मैनेजमेंट कंपनी लिमिटेड (IHMCL) ने Paytm पेमेंट्स बैंक को FASTags जारी करने पर रोक लगा दी है।

Paytm FASTag : इंडियन हाईवे मैनेजमेंट कंपनी लिमिटेड (IHMCL) ने Paytm पेमेंट्स बैंक को FASTags जारी करने पर रोक लगा दी है। एजेंसी द्वारा किए गए ऑडिट में पाया गया कि पेटीएम पेमेंट्स बैंक सर्विस लेवल एग्रीमेंट (SLA) में निर्धारित मापदंडों का पालन नहीं कर रहा है।

Fastag 
FASTag से जुड़ी एक बड़ी खबर सामने आ रही है. भारतीय राजमार्ग प्रबंधन कंपनी लिमिटेड (IHMCL) ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक को FASTag जारी करने पर प्रतिबंध लगा दिया है। IHMCL भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) की ही एक शाखा है, जो टोल मामलों से निपटती है। एजेंसी द्वारा किए गए ऑडिट में पाया गया कि पेटीएम पेमेंट्स बैंक सर्विस लेवल एग्रीमेंट (SLA) में निर्धारित मापदंडों का पालन नहीं कर रहा था। आपको बता दें पहले यूजर्स को Paytm पेमेंट बैंक की मदद से FASTag मिल जाता था।

 यह भी पढ़ें :-  Matar Ke Fayde : सद्गुरु ने बताए मटर खाने के अनेक फायदे, जानें

पेटीएम पेमेंट्स बैंक को राष्ट्रीय इलेक्ट्रॉनिक टोल संग्रह (NETC) के तहत नए टोल प्लाजा संचालित करने से भी रोक दिया गया है, जो पूरे राष्ट्रीय राजमार्ग नेटवर्क को कवर करता है।

 IHMCL द्वारा लिखें गए पत्र में क्या था
पेटीएम इलेक्ट्रॉनिक टोलिंग टूल के सबसे बड़े जारीकर्ताओं में से एक है। पिछले शुक्रवार को बैंक को लिखे एक पत्र में, IHMCL ने पूछा कि गैर-अनुपालन के लिए पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर जुर्माना क्यों नहीं लगाया जाना चाहिए। हालांकि, इस फैसले का असर बैंक के पुराने फास्टैग ग्राहकों पर नहीं पड़ेगा। पेटीएम पेमेंट्स बैंक ने गुरुवार को टाइम्स ऑफ इंडिया (TOI ) द्वारा भेजे गए सवालों का भी जवाब नहीं दिया और जवाब देने के लिए और समय मांगा है।

NHAI के अधिकारियों ने क्या कहा
NHAI के अधिकारियों ने कहा कि कुछ अन्य संस्थान भी रडार पर हैं और आने वाले हफ्तों में उनके खिलाफ भी ऐसी कार्रवाई की जा सकती है। यह कदम भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा नए बचत बैंक खाते खोलने पर प्रतिबंध लगाने के बाद उठाया गया है। IHMCL ने कहा कि प्रतिबंध लगाने का निर्णय बड़ी संख्या में उपभोक्ताओं की शिकायतों के बाद उसके आदेश पर किए गए ऑडिट के बाद लिया गया है। एजेंसी ने कहा कि ऑडिट के दौरान ऑडिटरों से कई शिकायतें मिलीं कि बैंक ने ऑडिट करने में उनका सहयोग नहीं किया। 

Also Read