भारत के रत्न : कौन हैं स्वामीनाथन, जिन्हें चुनाव से पहले भारत रत्न देने का हुआ ऐलान, जानिए हर डिटेल

UPT | PM MODI AND MS Swaminathan

Feb 09, 2024 13:45

स्वामीनाथन की शिक्षा एक स्थानीय हाई स्कूल और बाद में कुंभकोणम के कैथोलिक लिटिल फ्लावर हाई स्कूल में हुई, जहां से उन्होंने 15 साल की उम्र में मैट्रिक किया...

New Delhi : भारत सरकार कृषि और किसानों के कल्याण में हमारे देश में उनके उल्लेखनीय योगदान के लिए डॉ. एमएस स्वामीनाथन जी को भारत रत्न से सम्मानित कर रही है। उन्होंने चुनौतीपूर्ण समय के दौरान भारत को कृषि में आत्मनिर्भरता हासिल करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई और भारतीय कृषि को आधुनिक बनाने की दिशा में उत्कृष्ट प्रयास किए।

पिता की मौत के बाद भाई ने की थी देखभाल
स्वामीनाथन का जन्म 7 अगस्त 1925 को कुंभकोणम, मद्रास प्रेसीडेंसी में हुआ था। वह जनरल सर्जन एम.के. सांबशिवन और पार्वती थंगम्माल सांबशिवन के दूसरे बेटे थे। 11 साल की उम्र में, अपने पिता की मृत्यु के बाद, स्वामीनाथन की देखभाल उनके पिता के भाई ने की।

शुरू से ही कृषि की तरफ रहा रुझान
स्वामीनाथन की शिक्षा एक स्थानीय हाई स्कूल और बाद में कुंभकोणम के कैथोलिक लिटिल फ्लावर हाई स्कूल में हुई, जहां से उन्होंने 15 साल की उम्र में मैट्रिक किया।  बचपन से ही उनका खेती-किसानी और किसानों से मेल-जोल रहा; उनका विस्तृत परिवार चावल, आम और नारियल उगाता था, और बाद में कॉफी जैसे अन्य क्षेत्रों में विस्तार हुआ। उन्होंने देखा कि फसलों की कीमत में उतार-चढ़ाव का उनके परिवार पर प्रभाव पड़ता है, जिसमें मौसम और कीटों के कारण फसलों के साथ-साथ आय पर होने वाली तबाही भी शामिल है।

बंगाल के अकाल और पूरे उपमहाद्वीप में चावल की कमी को देखा
माता-पिता चाहते थे कि वे मेडिकल की पढ़ाई करें। इसे ध्यान में रखते हुए, उन्होंने अपनी उच्च शिक्षा प्राणी शास्त्र से शुरू की। लेकिन जब उन्होंने द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान 1943 के बंगाल के अकाल और पूरे उपमहाद्वीप में चावल की कमी को देखा, तो उन्होंने यह सुनिश्चित करने के लिए अपना जीवन समर्पित करने का फैसला किया कि भारत को पर्याप्त भोजन मिले। अपनी पारिवारिक पृष्ठभूमि और उस युग से संबंधित होने के बावजूद जहां चिकित्सा और इंजीनियरिंग को अधिक प्रतिष्ठित माना जाता था, उन्होंने कृषि को चुना ।

Also Read