कांवड़ियों की सहूलियत के लिए बड़ा कदम : यूपी-दिल्ली के इन रूटों पर चलेंगी मेला स्पेशल ट्रेनें

UPT | मेला स्पेशल ट्रेनों का संचालन

Jul 16, 2024 03:05

यूपी के कई शहरों समेत दिल्ली-एनसीआर से कांवड़ यात्रा पर जाने वाले कांवड़ियों को रेल विभाग ने शानदार तोहफा दिया है। यूपी के कई शहरों से कांवड़ियों के लिए मेला स्पेशल ट्रेनों का संचालन किया जाएगा।

Short Highlights
  • आगामी कांवड़ मेले को लेकर तैयारियां पूरी
  • पांच मेला स्पेशल ट्रेनें संचालित 
Kavad Yatra 2024 : 22 जुलाई से कांवड़ यात्रा शुरू हो रही है। कांवड़ यात्रा के लिए पुलिस-प्रशासन की ओर से आगामी कांवड़ मेले को लेकर तैयारियां पूरी कर ली गईं हैं। सावन माह के शुरू होते ही यूपी के मुरादाबाद, सहारनपुर, बिजनौर, गाजियाबाद, मेरठ सहित दिल्ली-एनसीआर से भारी संख्या में कांवड़िए गंगाजल लेने के लिए उत्तराखंड के हरिद्वार पहुंचते हैं। 

पांच मेला स्पेशल ट्रेनें संचालित 
रेलवे प्रशासन ने कांवड़ मेले को लेकर पूरी तैयारियां कर ली हैं। कावड़ मेले के दौरान रेलवे लक्सर से मुरादाबाद, हरिद्वार से दिल्ली, योग नगरी ऋषिकेश से दिल्ली, लखनऊ और बरेली के बीच पांच पांच मेला स्पेशल ट्रेनें चलाएगा। पहली मेला स्पेशल ट्रेन 22 जुलाई से 19 अगस्त लक्सर से दोपहर 12 बजे चलेंगी। इसके अलावा दिल्ली-शामली और दिल्ली- सहारनपुर मेमू ट्रेनों का विस्तार किया गया जो अब हरिद्वार तक चलाई जाएंगी। वहीं सावन में श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए रेलवे ने हरिद्वार, गढ़, राजघाट और बालावाली स्टेशनों पर अलग व्यवस्था भी की है। आला हजरत ट्रेन समेत सात जोड़ी ट्रेनों का मेला स्टेशनों पर ठहराव निर्धारित भी किया है। यात्रियों की सुविधा के लिए रेलवे प्रशासन 15 जुलाई से एक सितंबर तक ट्रेन नंबर 04494/04493 दिल्ली-गोरखपुर स्पेशल चलाने का निर्णय लिया है।

दिल्ली से गोरखपुर के लिए स्पेशल ट्रेन
रेलवे प्रशासन ने यात्रियों की सुविधा के लिए दिल्ली से गोरखपुर तक स्पेशल ट्रेनों के संचालन का फैसला लिया है। यह स्पेशल ट्रेने एक सितंबर तक संचालित रहेंगी। सीनियर डीसीएम आदित्य गुप्ता ने बताया कि ट्रेन संख्या-04494 दिल्ली से गोरखपुर के लिए 31 अगस्त तक चलेगी, जबकि ट्रेन संख्या-04493 गोरखपुर से दिल्ली के लिए 1 सितंबर तक चलाई जाएगी। उन्होंने बताया कि यह स्पेशल ट्रेन मुरादाबाद, बरेली, रामपुर, और अमरोहा में भी रुकेगी। 

हजारों की संख्या में जाते है कावड़िए
हर साल सावन माह में हजारों की संख्या में कांवड़िये बृजघाट व हरिद्वार जल लेने के लिए जाते हैं।  रेलवे ने कांवड़ियों को सुविधा देने के लिए तैयारियाँ पूरी कर ली है। मुरादाबाद रेल मंडल के अंतर्गत, कांवड़ियों की बढ़ती संख्या को ध्यान में रखते हुए, पांच मेला स्पेशल ट्रेनें चलाने का प्रस्ताव रखा है। इनमें मुरादाबाद से लक्सर, हरिद्वार से दिल्ली, दिल्ली से ऋषिकेश (योगनगरी), ऋषिकेश से लखनऊ, और ऋषिकेश से बरेली के लिए मेला स्पेशल ट्रेनें शामिल है।

Also Read