बेंगलुरु ने लगाया जीत का छक्का : चेन्नई को हराकर 9वीं बार प्लेऑफ में पहुंची आरसीबी, यश दयाल ने ऐसे पलटी बाजी

UPT | आरसीबी ने चेन्नई को हराया।

May 19, 2024 03:37

सीएसके का इस हार के साथ आईपीएल के इस सीजन में सफर समाप्त हो गया। पहले बल्लेबाजी करते हुए आरसीबी ने 20 ओवर में पांच विकेट गंवाकर 218 रन बनाए। जवाब में चेन्नई 20 ओवर में सात विकेट खोकर 191 रन ही बना सकी। 

Short Highlights
  • पहले बल्लेबाजी करते हुए आरसीबी ने 20 ओवर में पांच विकेट गंवाकर 218 रन बनाए
  • जवाब में चेन्नई 20 ओवर में सात विकेट खोकर 191 रन ही बना सकी
New Delhi News : आईपीएल के रोमांचक मुकाबले में शनिवार को रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने चेन्नई सुपर किंग्स को 27 रनों से हराकर प्लेऑफ के लिए क्वालिफाई कर लिया है। इसी के साथ फाफ डुप्लेसिस की टीम प्लेऑफ में पहुंचने वाली इस सीजन की चौथी टीम बन गई है। बेंगलुरु ने आईपीएल के इतिहास में नौवीं बार प्लेऑफ के लिए क्वालिफाई किया है। इससे पहले कोलकाता नाइट राइडर्स, राजस्थान रॉयल्स और सनराइजर्स हैदराबाद ने क्वालिफाई किया। वहीं सीएसके का इस हार के साथ आईपीएल के इस सीजन में सफर समाप्त हो गया। पहले बल्लेबाजी करते हुए आरसीबी ने 20 ओवर में पांच विकेट गंवाकर 218 रन बनाए। जवाब में चेन्नई 20 ओवर में सात विकेट खोकर 191 रन ही बना सकी। 
चौथे पायदान पर पहुंची आरसीबी
14 मैचों में सात जीत के साथ आरसीबी अंक तालिका में चौथे पायदान पर पहुंच गई है। टीम के खाते में अब 14 अंक हो गए हैं और उनका नेट रनरेट +0.459 हो गया है। वहीं, पहले स्थान पर कोलकाता 19 अंकों के साथ बनी है। दूसरे और तीसरे पायदान पर राजस्थान और हैदराबाद की टीम हैं जिनके खाते में क्रमश: 16 और 15 अंक हैं। राजस्थान और हैदराबाद की टीम रविवार को लीग स्टेज के अपने आखिरी मुकाबले खेलने के लिए उतरेंगी। दोनों के बीच अब शीर्ष-दो की लड़ाई होगी।

आखिरी ओवर में ऐसे पलटा मैच
19 ओवर के बाद चेन्नई को क्वाविलफाई करने के लिए 17 रनों की जरूरत थी जबकि मुकाबले में जीत के लिए 35 रनों की दरकार थी। कप्तान फाफ डुप्लेसिस ने यश दयाल पर भरोसा जताया और पारी के आखिरी ओवर में गेंद थमाई। पहली गेंद पर धोनी ने फाइन-लेग पर जोरदार शॉट खेला और 110 मीटर का छक्का लगाया। अब टीम को पांच गेंदों में 11 रनों की जरूरत थी, लेकिन अगली ही गेंद पर धोनी स्वप्निल सिंह के हाथों कैच आउट हो गए। अब बल्लेबाजी के लिए शार्दुल ठाकुर आए। तीसरी गेंद पर कोई रन नहीं आया। अब तीन गेंदों पर टीम को 11 रनों की जरूरत थी। चौथी गेंद पर शार्दुल ने थर्ड मैन की तरफ शॉट खेला और एक रन चुराया। अब चेन्नई को क्वालिफाई करने के लिए दो गेंदों में 10 रनों की दरकार थी। क्रीज पर जडेजा पहुंचे। दयाल ने ओवर की अंतिम दोनों गेंद डॉट डाली और जडेजा कोई भी रन नहीं बना सके। इसी के साथ आरसीबी ने सीजन का लगातार छठा मैच जीत लिया। 

सीएसके को लगे शुरुआती झटके 
219 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी चेन्नई सुपर किंग्स की शुरुआत झटके के साथ हुई थी। पहली गेंद पर मैक्सवेल ने कप्तान ऋतुराज गायकवाड़ को आउट कर दिया। वह बिना खाता खोले पवेलियन लौटे। इसके बाद यश दयाल ने तीसरे ओवर में डेरिल मिचेल को पवेलियन भेजा। वह सिर्फ चार रन बना सके। इसके बाद मोर्चा रचिन रवींद्र और अजिंक्य रहाणे ने संभाला। दोनों के बीच तीसरे विकेट के लिए 66 रनों की साझेदारी हुई। इस साझेदारी को लॉकी फर्ग्युसन ने तोड़ा। उन्होंने भारतीय बल्लेबाज को 85 रन के स्कोर पर आउट किया। रहाणे आरसीबी के खिलाफ 22 गेंदों में 33 रन बनाने में कामयाब हुए। वहीं रचिन रवींद्र ने अपने करियर का पहला अर्धशतक लगाया और 61 रनों की धुआंधार पारी खेलकर पवेलियन लौट गए। उन्होंने 37 गेंदों में पांच चौकों और तीन छक्कों की मदद से 61 रनों की विस्फोटक पारी खेली। शिवम दुबे सिर्फ सात रन बना सके, उन्हें कैमरन ग्रीन ने अपना शिकार बनाया। इसके अलावा मिचेल सेंटनर तीन रन बनाकर आउट हुए। 

धोनी और जडेजा ने चेन्नई की पारी को संभाला
चेन्नई ने 129 रन के स्कोर पर अपना छठा विकेट खो दिया था। आठवें नंबर पर बल्लेबाजी के लिए महेंद्र सिंह धोनी उतरे। 16वें ओवर में बल्लेबाजी के लिए आए धोनी ने जडेजा के साथ 61 रनों की साझेदारी निभाई। दोनों ने महज 27 गेंदों का सामना किया। हालांकि,19वें ओवर की दूसरी गेंद पर यश दयाल ने चेन्नई को सबसे बड़ा झटका दिया। उन्होंने धोनी को स्वप्निल सिंह के हाथों कैच आउट कराया। पूर्व कप्तान आरसीबी के खिलाफ 13 गेंदों में तीन चौकों और एक छक्के की मदद से 25 रन बनाने में कामयाब हुए। वहीं, जडेजा 42 और शार्दुल ठाकुर एक रन बनाकर नाबाद रहे। आरसीबी के लिए यश दयाल ने दो विकेट चटकाए जबकि मैक्सवेल, सिराज, फर्ग्युसन और ग्रीन को एक-एक सफलता मिली। 

बेंगलुरु की ठोस शुरुआत
टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी आरसीबी की शुरुआत अच्छी हुई। बारिश से प्रभावित इस मुकाबले में पावरप्ले के शुरुआती तीन ओवर में विराट कोहली और फाफ डुप्लेसिस के बीच 31 रनों की साझेदारी हुई। इसके बाद अंतिम तीन ओवर में सिर्फ 11 रन बनाए। हालांकि, पावरप्ले के बाद कोहली और डुप्लेसिस का तूफान आया और दोनों के बीच पहले विकेट के लिए 78 रनों की साझेदारी हुई। सेंटनर ने किंग कोहली को 10वें ओवर की चौथी गेंद पर कैच आउट कराया। वह 29 गेंदों में 47 रन बनाकर पवेलियन लौटे। इस दौरान उनके बल्ले से तीन चौके और चार छक्के निकले। टीम को दूसरा झटका कप्तान फाफ डुप्लेसिस के रूप में लगा जिन्होंने 35 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया। वह 39 गेंदों में 54 रन बनाने में कामयाब हुए। हालांकि, वह रनआउट हो गए। 

रजत पाटीदार और कैमरन ग्रीन ने खेली शानदार पारी
इसके बाद मोर्चा रजत पाटीदार और कैमरन ग्रीन ने संभाला। दोनों के बीच 71 रनों की साझेदारी हुई जिसे शार्दुल ठाकुर ने 18वें ओवर में तोड़ा। उन्होंने भारतीय बल्लेबाज को डेरिल मिचेल के हाथों कैच कराया। पाटीदार ने इस मैच में 23 गेंदों का सामना किया और दो चौकों और चार छक्कों की मदद से 41 रन बनाने में कामयाब हुए। इसके बाद पांचवें नंबर पर बल्लेबाजी के लिए उतरे दिनेश कार्तिक 14 रन बनाकर आउट हुए। उन्हें तुषार देशपांडे ने धोनी के हाथों कैच कराया। वह 14 रन बनाकर लौटे। इसके बाद ग्लेन मैक्सवेल ने सिर्फ पांच गेंदों का सामना किया और 16 रन बनाए। इस दौरान उन्होंने दो चौके और एक छक्का लगाया। वहीं, कैमरन ग्रीन 38 और महिपाल लोमरोर बिना खाता खोले पवेलियन लौटे। चेन्नई के लिए शार्दुल ठाकुर ने दो विकेट चटकाए जबकि तुषार और मिचेल सेंटनर ने एक-एक विकेट हासिल किए। 

Also Read