आरआरबी तकनीशियन भर्ती : रेलवे ने फिर से खोली पंजीकरण विंडो, इस तारीख से पहले करें आवेदन

UPT | Symbolic Image

Oct 02, 2024 15:01

रेलवे भर्ती बोर्ड ने आज, 2 अक्टूबर को आरआरबी तकनीशियन भर्ती के लिए पंजीकरण प्रक्रिया को फिर से शुरू कर दिया है। इस भर्ती अभियान के तहत संगठन में 14,298 तकनीशियन पदों को भरा जाएगा।

Short Highlights
  • आवेदन करने की अंतिम तिथि 16 अक्तूबर
  • भर्ती के लिए आरआरबी की आधिकारिक वेबसाइट जाएं
  • पुराने उम्मीदवारों को अतिरिक्त शुल्क की आवश्यकता नहीं
     
RRB Technician Registration : रेलवे भर्ती बोर्ड ने आज, 2 अक्टूबर को आरआरबी तकनीशियन भर्ती के लिए पंजीकरण प्रक्रिया को फिर से शुरू कर दिया है। उम्मीदवार जो तकनीशियन पदों पर आवेदन करना चाहते हैं, वे आरआरबी की आधिकारिक वेबसाइट rrbapply.gov.in पर जाकर पंजीकरण कर सकते हैं।

14,298 तकनीशियन पदों पर होगी नियुक्ति
इस भर्ती अभियान के तहत संगठन में 14,298 तकनीशियन पदों को भरा जाएगा। पहले ओपन लाइन (17 श्रेणियों) के लिए रिक्तियों की संख्या 9,144 निर्धारित की गई थी, लेकिन क्षेत्रीय रेलवे और उत्पादन इकाइयों से मिली अतिरिक्त मांग के बाद आरआरबी ने इसे बढ़ाकर 14,298 कर दिया है।


आवेदन करने की अंतिम तिथि
तकनीशियन पदों के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 16 अक्तूबर, 2024 निर्धारित की गई है। इसके बाद संशोधन विंडो 17 अक्टूबर को खुलेगी और 21 अक्टूबर, 2024 को बंद होगी। उम्मीदवार प्रत्येक संशोधन के लिए 250 रुपये का भुगतान करके आवेदन पत्र में बदलाव कर सकते हैं।

उम्मीदवारों को विकल्प बदलने का अवसर
मौजूदा और नए उम्मीदवारों के लिए आवेदन डेटा और नए आवेदन प्रस्तुत करने की प्रक्रियाओं के बारे में एक अलग नोटिस भी जारी किया जाएगा। मौजूदा उम्मीदवारों को आरआरबी का विकल्प बदलने, क्षेत्रीय रेलवे/उत्पादन इकाइयों के लिए वरीयता और सभी लागू तकनीशियन ग्रेड III श्रेणी के पदों के लिए वरीयता बदलने का अवसर भी प्रदान किया जाएगा।

पुराने आवेदकों को मिली राहत
जिन उम्मीदवारों ने पिछली विंडो के दौरान आवेदन किया था और आवेदन शुल्क का भुगतान किया था, उन्हें मौजूदा उम्मीदवार माना जाएगा। ऐसे उम्मीदवारों को इस विंडो के दौरान कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं देना होगा। अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार आरआरबी की आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं।

भर्ती के लिए आवेदन कैसे करें?
आरआरबी तकनीशियन भर्ती के लिए सबसे पहले, आरआरबी की आधिकारिक वेबसाइट rrbapply.gov.in पर जाएं। इसके बाद, आवेदन लिंक पर क्लिक करके अपना पंजीकरण करें। एक बार पंजीकरण पूरा होने पर, अपने खाते में लॉगिन करें। इसके बाद, आवेदन पत्र भरें और आवेदन शुल्क का भुगतान करें। अंत में, सबमिट पर क्लिक करें और पुष्टिकरण पृष्ठ डाउनलोड करें। भविष्य में आवश्यकता के लिए इसकी एक हार्ड कॉपी अपने पास रखना न भूलें।

Also Read