किसानों के लिए अच्छी खबर : मोदी के कैबिनेट ने लिए बड़े फैसले, धान समेत इन 14 फसलों की नई एमएसपी को मंजूरी

UPT | मोदी की अध्यक्षता में कैबिनेट मीटिंग

Jun 19, 2024 23:33

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को अपने तीसरे कार्यकाल की दूसरी कैबिनेट मीटिंग बुलाई। मीटिंग में कई बड़े फैसले लिए गए हैं। केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अश्विनी वैष्णव द्वारा कैबिनेट के फैसलों के बारे में जानकारी दी गई...

Short Highlights
  • PM की अध्यक्षता में कैबिनेट के बड़े फैसले
  • 14 खरीफ फसलों पर MSP बढ़ाने की मंजूरी
  • केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अश्विनी वैष्णव ने दी जानकारी
New Delhi : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को अपने तीसरे कार्यकाल की दूसरी कैबिनेट मीटिंग बुलाई। मीटिंग में कई बड़े फैसले लिए गए हैं। केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अश्विनी वैष्णव द्वारा कैबिनेट के फैसलों के बारे में जानकारी दी गई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट बैठक में खरीफ मौसम की 14 प्रमुख फसलों के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) को मंजूरी प्रदान की गई। केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने इस निर्णय की जानकारी देते हुए बताया कि चावल की नई एमएसपी दर 2,300 रुपये प्रति क्विंटल निर्धारित की गई है, जो पिछले वर्ष की तुलना में 117 रुपये अधिक है।

धान के अलावा इन फसलों पर एमएसपी की वृद्धि
पीएम मोदी की अध्यक्षता में कैबिनेट मीटिंग बुलाई गई, जिसमें किसानों के हित में फैसला लिया गया। एमएसपी की यह वृद्धि धान के अलावा रागी, बाजरा, ज्वार, मक्का, कपास आदि खरीफ फसलों पर भी लागू होगी। खरीफ सीजन की फसलों के लिए एमएसपी पर केंद्रीय मंत्रिमंडल के फैसले पर सूचना एवं प्रसारण मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा, "आज के फैसले से किसानों को एमएसपी के रूप में लगभग 2 लाख करोड़ रुपये मिलेंगे। यह पिछले सीजन की तुलना में 35,000 करोड़ रुपये अधिक है।"  अन्नदाता किसानों की समृद्धि के लिए एनडीए सरकार समर्पित : सीएम योगी
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने किसान हित में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में लिए गए फैसलों के प्रति आभार जताया। अपने ऑफिशियल सोशल मीडिया अकाउंट 'एक्स' पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लिखा कि अन्नदाता किसान बहन-भाइयों को हार्दिक बधाई! प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में आज केंद्रीय मंत्रिमंडल ने विपणन सत्र 2024-25 के लिए खरीफ फसलों के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) में वृद्धि को मंजूरी दी है। प्रधानमंत्री के विजन के अनुरूप अन्नदाता किसान बंधुओं की समृद्धि के लिए एनडीए सरकार पूर्ण समर्पित होकर गतिशील है। किसान हित में लिए गए इस निर्णय के लिए हार्दिक आभार प्रधानमंत्री जी!

अन्नदाता किसान बहन-भाइयों को हार्दिक बधाई!

आदरणीय प्रधानमंत्री श्री @narendramodi जी के नेतृत्व में आज केंद्रीय मंत्रिमंडल ने विपणन सत्र 2024-25 के लिए खरीफ फसलों के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) में वृद्धि को मंजूरी दी है।

प्रधानमंत्री जी के विजन के अनुरूप अन्नदाता किसान…

— Yogi Adityanath (@myogiadityanath) June 19, 2024
कैबिनेट मीटिंग में लिए अहम फैसले
कैबिनेट ने 2024-25 खरीफ फसल सीजन के लिए धान के एमएसपी में 117 रुपये से 2,300 रुपये प्रति क्विंटल की वृद्धि को मंजूरी दी गई। कैबिनेट ने धान, रागी, बाजरा, ज्वार, मक्का और कपास सहित 14 खरीफ सीजन की फसलों पर MSP को मंजूरी दी। काशी हवाई अड्डे के लिए नया टर्मिनल भवन, नया रनवे और अंडरपास राजमार्ग और महापालगर-बधावन बंदरगाह परियोजना को मंजूरी दी गई। सरकार की ओर से 2 लाख गोदाम बनाने का काम किया जा रहा है। मंत्रिमंडल ने वाराणसी हवाई अड्डे के विकास के लिए 2,869.65 करोड़ रुपये के प्रस्ताव को मंजूरी दी, जिसमें नया टर्मिनल, रनवे विस्तार शामिल है। कैबिनेट ने महाराष्ट्र में 76,000 करोड़ रुपये की वधावन बंदरगाह परियोजना को मंजूरी दी। मंत्रिमंडल ने गुजरात, तमिलनाडु में 7,453 करोड़ रुपये के कुल परिव्यय के साथ 1 गीगावॉट अपतटीय पवन ऊर्जा परियोजनाओं को मंजूरी दी।

14 खरीफ फसलों पर MSP बढ़ाने की मंजूरी
  • सरकार के मुताबिक, एमएसपी में सबसे अधिक वृद्धि तिलहन और दलहन के लिए की गई है, जिसमें नाइजरसीड (रामतिल) में 983 रुपये प्रति क्विंटल की वृद्धि, उसके बाद तिल 632 रुपये प्रति क्विंटल की वृद्धि और अरहर दाल 550 रुपये प्रति क्विंटल की वृद्धि शामिल है।
  • सरकार द्वारा जारी विज्ञप्ति कहा गया है कि धान का MSP 2300 रुपये प्रति क्विंटल किया गया है, जो पिछले वर्ष की तुलना में 117 रुपये अधिक है। 
  • वहीं तूर दाल का MSP 7550 रुपये प्रति क्विंटल होगा, जो पिछले वर्ष की तुलना में 550 अधिक है।
  • उरड़ दाल का MSP 7400 रुपये प्रति क्विंटल होगा, जो पिछले वर्ष की तुलना में 450 रुपये अधिक है। 
  • मूंग का MSP 8682 रुपये प्रति क्विंटल होगा, जो पिछले वर्ष की तुलना में 124 रुपये अधिक है।
  • मूंगफूली का MSP 6783 रुपये प्रति क्विंटल होगा, जो पिछले वर्ष की तुलना में 406 रुपये अधिक है।
  • कपास का MSP 7121 रुपये प्रति क्विंटल होगा, जो पिछले वर्ष की तुलना में 501 रुपये अधिक है।
  • ज्वार का MSP 3371 रुपये प्रति क्विंटल होगा, जो पिछले वर्ष की तुलना मे 191 रुपये अधिक है।
  • बाजरा का MSP 2625 रुपये प्रति क्विंटल होगा, जो पिछले वर्ष की तुलना मे 125 रुपये अधिक है.।
  • मक्का का MSP 2225 रुपये प्रति क्विंटल होगा, जो पिछले वर्ष की तुलना में 135 रुपये अधिक है।
  • इनके अलावा रागी का नया एमएसपी 4290 रुपये प्रति क्विंटल रखा गया।
  • तिल का एमएसपी 8717 रुपये और सूरजमुखी का नया एमएसपी 7230 रुपये प्रति क्विंटल रखा गया है।

Also Read