कोचिंग हादसे में यूपी की श्रेया की मौत : मामले की जांच कराएगा ग्रह मंत्रालय, 30 दिन में सौंपेंगी रिपोर्ट

UPT | कोचिंग हादसे में यूपी की श्रेया की मौत

Jul 29, 2024 20:44

कोचिंग सेंटर के बेसमेंट में पानी भरने से हुई यूपी की श्रेया यादव समेत तीन छात्रों की मौत हो गई थी। जिसमें अब ग्रह मंत्रालय जांच कराएगा। जांच कमेटी 30 दिन के अंदर रिपोर्ट सौंपेंगी। 

New Delhi : दिल्ली के राजेंद्र नगर में स्थित राव आईएएस स्टडी सर्किल के बेसमेंट में पानी भरने से हुई यूपी की श्रेया यादव समेत तीन छात्रों की मौत हो गई थी। जिसमें अब ग्रह मंत्रालय जांच कराएगा। जांच कमेटी 30 दिन के अंदर रिपोर्ट सौंपेंगी। इससे पहले हादसे में कोचिंग सेंटर के मालिक और कोर्डिनेटर को पुलिस ने हिरासत में लिया था।  

यूपी की श्रेया यादव समेत तीन छात्रों की मौत
इस हादसे में कोचिंग सेंटर के बेसमेंट में पानी भरने से तीन छात्रों की मौत हो गई। मरने वाले छात्रों की पहचान श्रेया यादव, तान्या सोनी, और नेविन डेल्विन के रूप में हुई है। श्रेया यादव उत्तर प्रदेश के अंबेडकर नगर की रहने वाली थी, तान्या सोनी तेलंगाना की और नेविन डेल्विन केरल का निवासी था। नेविन जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) से पीएचडी कर रहा था और पिछले आठ महीने से सिविल सर्विस की तैयारी में जुटा हुआ था। हादसे की सूचना मिलने पर उनके परिजनों को तत्काल सूचित कर दिया गया है।

कई कोचिंग सेंटर भी हुए बंद
इस हादसे के बाद दिल्ली नगर निगम (MCD) ने नियमों का उल्लंघन करने वाले कोचिंग केंद्रों के खिलाफ कार्रवाई शुरू कर दी है। इस अभियान के तहत, नोएडा के वर्धमान मॉल स्थित दृष्टि आईएएस कोचिंग सेंटर को सोमवार को सील कर दिया गया। यह कोचिंग सेंटर, जो सिविल सेवा की तैयारी कर रहे छात्रों के बीच काफी लोकप्रिय है और जिसका संबंध विकास दिव्यकीर्ति से भी है, अब बंद हो गया है। इनसे साथ ही 13 अन्य  कोचिंग सेंटर के भी बंद कर दिया है। 

राजनीतिक प्रतिक्रियाएं
दिल्ली बीजेपी अध्यक्ष वीरेंद्र सचदेवा ने इस घटना को हादसे के बजाय हत्या करार दिया। उन्होंने सवाल उठाया कि बेसमेंट में लाइब्रेरी कैसे चलाई जा रही थी और पहले की गई जांच का क्या हुआ। उन्होंने दिल्ली सरकार पर आरोप लगाया कि उन्होंने दिल्ली की पूरी व्यवस्था को बर्बाद कर दिया है और छात्रों की सुरक्षा के लिए उचित कदम नहीं उठाए हैं। दिल्ली के ओल्ड राजेंद्र नगर में हुए इस हादसे पर डीसीपी सेंट्रल एम हर्षवर्धन ने कहा कि "कल शाम एक बेसमेंट में पानी भर जाने की वजह से कुछ लोगों के फंसे होने की खबर मिली थी। 

Also Read