रक्षाबंधन पर चलेगी स्पेशल सुपरफास्ट ट्रेन : इन शहरों में होगा ठहराव

UPT | भारतीय रेलवे।

Aug 15, 2024 19:57

भारतीय रेलवे स्पेशल ट्रेन चलाने की तैयारी में है। यूपी से दिल्ली जाने के लिए रक्षाबंधन पर स्पेशल सुपरफास्ट ट्रेन चलाई जाएगी। यह ट्रेन 3 दिन के लिए चलाई जाएगी और तीन फेरे लगाएगी। देखें किन शहरों में और कितनी देर का रहेगा ठहराव।

Short Highlights
  • रक्षाबंधन पर बहनों के लिए बसों में मुफ्त सेवा
  •  यह ट्रेन 3 दिन के लिए चलाई जाएगी
Indian Railway Superfast Special Train : यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए भारतीय रेल ने स्वतंत्रता दिवस और रक्षाबंधन के अवसर पर एक विशेष पहल की है। रेलवे बोर्ड ने घोषणा की है कि ट्रेन संख्या 04145-04146 प्रयागराज-दिल्ली सुपरफास्ट विशेष का संचालन तीन महत्वपूर्ण दिनों पर किया जाएगा। यह ट्रेन 15, 17 और 19 अगस्त को चलेगी, जो अलीगढ़ से प्रयागराज और फिर प्रयागराज से अलीगढ़ होते हुए दिल्ली तक का सफर तय करेगी।

AC से लेकर सामान्य श्रेणी तक की सुविधा
रेलवे के पीआरओ अमित सिंह ने एक महत्वपूर्ण घोषणा करते हुए बताया कि प्रयागराज-दिल्ली सुपरफास्ट विशेष ट्रेन अगस्त माह में कुल छह फेरे लगाएगी। प्रयागराज से 15, 17 और 19 अगस्त को, तथा दिल्ली से 16, 18 और 20 अगस्त को यह ट्रेन चलेगी, जो अलीगढ़ होते हुए अपना सफर तय करेगी। यात्रियों की विभिन्न आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए इस ट्रेन में छह एसी कोच, दस स्लीपर और चार सामान्य श्रेणी के कोच शामिल किए गए हैं। दिल्ली से चलकर यह ट्रेन अलीगढ़ में सुबह 4:45 बजे पहुंचेगी, जहां दो मिनट के ठहराव के बाद कानपुर होते हुए प्रयागराज के लिए रवाना होगी।

प्रयागराज-दिल्ली रूट पर ट्रेन समय में बदलाव
प्रयागराज से चलने वाली विशेष सुपरफास्ट ट्रेन अलीगढ़ रात्रि 11:35 पर आएगी। और दो मिनट के ठहराव के बाद दिल्ली के लिए रवाना होगी। इसके अलावा आनंद विहार टर्मिनल ट्रेन का समय में पांच मिनट का बदलाव किया गया है। यह ट्रेन आनंद विहार से चलकर अलीगढ़ 10:30 पर आएगी। वहीं दूसरी ओर टूंडला अलीगढ़ मेमू पैसेंजर ट्रेन के समय में भी बदलाव किया गया है। यह ट्रेन टूंडला से 09:40 के बजाय 10 बजे चलेगी। अलीगढ़ यह ट्रेन 11:25 के बजाय 11:45 पहुंचेगी।

राखी पर बहनों के लिए बसों में मुफ्त सेवा
रक्षाबंधन के अवसर पर उत्तर प्रदेश परिवहन निगम ने महिलाओं को विशेष सहूलियत प्रदान करने की घोषणा की है। 18 अगस्त की रात 12 बजे से 19 अगस्त की रात 12 बजे तक, बहनें सिटी बस और रोडवेज बसों में मुफ्त सफर कर सकेंगी। इस अवधि के दौरान महिलाओं को जीरो टिकट जारी किया जाएगा, जिससे वे रक्षाबंधन की खुशी को और भी आसानी से मना सकेंगी। यह पहल रक्षाबंधन के अवसर पर महिलाओं को सुविधा और आराम प्रदान करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।

Also Read