मात्र 17 हजार पद, लेकिन कैंडिडेट 30 लाख से ज्यादा : SSC CGL में भर्ती के लिए उमड़े लोग, यूपी से सबसे अधिक आवेदन

UPT | SSC CGL में भर्ती के लिए उमड़े लोग

Aug 28, 2024 15:02

देश में सरकारी नौकरियों का क्रेज दिन-ब-दिन कितना बढ़ता जा रहा है, इसकी एक बानगी देखिए। हाल ही में कर्मचारी चयन आयोग (SSC CGL) द्वारा निकाले गए 17727 पदों के लिए 30 लाख से अधिक आवेदन आए हैं।

Short Highlights
  • SSC CGL में 30 लाख से ज्यादा आवेदन
  • यूपी और बिहार से सबसे अधिक अभ्यर्थी
  • पिछले साल की तुलना में बढ़े आवेदक
New Delhi : देश में सरकारी नौकरियों का क्रेज दिन-ब-दिन कितना बढ़ता जा रहा है, इसकी एक बानगी देखिए। हाल ही में कर्मचारी चयन आयोग (SSC CGL) द्वारा निकाले गए 17727 पदों के लिए 30 लाख से अधिक आवेदन आए हैं। देश भर से विभिन्न क्षेत्रों से बड़ी संख्या में युवाओं ने इस परीक्षा के लिए आवेदन किया है, जो यह दर्शाता है कि सरकारी नौकरी पाने की इच्छा कितनी प्रबल है। सरकारी नौकरियों की स्थिरता, पेंशन और अन्य लाभ इन नौकरियों को युवाओं के बीच एक लोकप्रिय विकल्प बनाते हैं। इसके अलावा, SSC CGL की परीक्षा के लिए आवेदन की बड़ी संख्या यह भी संकेत देती है कि प्रतियोगिता कठिन होगी और पदों के लिए चुनिंदा उम्मीदवारों को ही सफलता मिलेगी।

यूपी और बिहार से सबसे अधिक अभ्यर्थी
इस बार SSC CGL के लिए प्राप्त 30 लाख आवेदनों में से सबसे अधिक संख्या उत्तर प्रदेश और बिहार से आई है। उत्तर प्रदेश से 6 लाख 16 हजार 306 और बिहार से 2 लाख 65 हजार 276 आवेदन प्राप्त हुए हैं, जो कुल आवेदन की 35 फीसदी हिस्सेदारी को दर्शाते हैं। यह आंकड़े इस बात की पुष्टि करते हैं कि इन दो राज्यों में सरकारी नौकरी की चाहत कितनी प्रबल है। इस आंकड़े से यह भी पता चलता है कि इन राज्यों में नौकरी की प्रतिस्पर्धा कितनी अधिक होगी, और यहां के युवाओं के लिए SSC CGL में सफलता पाने के लिए कड़ी मेहनत करनी होगी।

3 से 26 सितंबर तक आयोजित होगी परीक्षा
SSC CGL की परीक्षा 9 से 26 सितंबर तक आयोजित की जाएगी और इसके लिए एडमिट कार्ड भी जारी कर दिए गए हैं। उम्मीदवार अपनी परीक्षा तिथि और केंद्र की जानकारी SSC की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर प्राप्त कर सकते हैं। एडमिट कार्ड डाउनलोड करने की प्रक्रिया को लेकर किसी भी प्रकार की जानकारी और सहायता के लिए उम्मीदवार SSC की रीजनल वेबसाइट पर भी जा सकते हैं। परीक्षा की तैयारी में जुटे उम्मीदवारों के लिए यह महत्वपूर्ण है कि वे अपने एडमिट कार्ड को ध्यानपूर्वक देखें और किसी भी संभावित समस्या से बचने के लिए समय से पहले डाउनलोड कर लें।

पिछले साल की तुलना में बढ़े आवेदक
इस बार SSC CGL परीक्षा के लिए 30 लाख से अधिक आवेदन प्राप्त हुए हैं, जो पिछले सात वर्षों में सबसे अधिक संख्या है। 2016 में 38 लाख आवेदन प्राप्त हुए थे, जबकि 2022 में पदों की संख्या दोगुनी होने के बावजूद आवेदकों की संख्या कम थी। पिछले साल की तुलना में इस बार 12 लाख अधिक आवेदन प्राप्त हुए हैं, जो इस बात का संकेत है कि सरकारी नौकरियों के प्रति युवाओं की रुचि और बढ़ रही है। यह वृद्धि इस बात को दर्शाती है कि परीक्षा की कठिनाई और प्रतिस्पर्धा लगातार बढ़ रही है, और उम्मीदवारों को सफलता पाने के लिए अपनी रणनीतियों को अपडेट करना होगा।

Also Read