SSC Recruitment 2024 : एसएससी एमटीएस और हवलदार भर्ती में आवेदन की तिथि बढ़ी, 9583 पदों पर होगी भर्ती

UPT | SSC Recruitment 2024

Aug 01, 2024 23:12

कर्मचारी चयन आयोग (SSC) ने मल्टी टास्किंग स्टाफ (MTS) और हवलदार के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन की तिथि बढ़ा दी है...

SSC Recruitment 2024 : कर्मचारी चयन आयोग (SSC) ने मल्टी टास्किंग स्टाफ (MTS) और हवलदार के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन की तिथि बढ़ा दी है। अब उम्मीदवार 3 अगस्त 2024 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इसके साथ ही, एमटीएस के पदों में 1257 की वृद्धि की गई है, जिससे कुल पदों की संख्या 9,583 हो गई है। उम्मीदवार 4 अगस्त 2024 तक आवेदन शुल्क जमा कर सकते हैं। यदि ऑनलाइन आवेदन में कोई त्रुटि होती है, तो उम्मीदवार 16 और 17 अगस्त 2024 को आवेदन में संशोधन कर सकते हैं।

हवलदार भर्ती के पदों की भी संख्या बढ़ी
एसएससी ने एमटीएस और हवलदार (CBIN और CBN) भर्ती परीक्षा-2024 का विज्ञापन 27 जून 2024 को जारी किया था। उस समय आवेदन की अंतिम तिथि 31 जुलाई 2024 निर्धारित की गई थी। एमटीएस परीक्षा के माध्यम से केंद्र सरकार के विभिन्न विभागों में चतुर्थ श्रेणी के पदों पर चयन किया जाएगा। इसके लिए हाईस्कूल उत्तीर्ण 18 से 25 वर्ष के युवाओं से आवेदन मांगे जा रहे हैं। विज्ञापन के समय एमटीएस के रिक्त पदों की संख्या 4,887 थी, जो अब बढ़कर 6,144 हो गई है।



तीन दिन के लिए बढ़ा आवेदन
पदों की संख्या बढ़ने के कारण आवेदन की संख्या में भी वृद्धि हुई है। इसे देखते हुए एसएससी ने आवेदन की तिथि को तीन दिन के लिए बढ़ा दिया है। अब उम्मीदवार 3 अगस्त 2024 की रात 11 बजे तक आवेदन कर सकते हैं। इसके साथ ही, सेंट्रल बोर्ड ऑफ इनडायरेक्ट टैक्स एंड कस्टम (CBIC) और सेंट्रल ब्यूरो ऑफ नारकोटिक्स (CBN) में हवलदार के 3,439 पदों के लिए भी आवेदन मांगे जा रहे हैं। हवलदार पद के लिए योग्यता हाईस्कूल और उम्र 18 से 27 वर्ष होनी चाहिए। हवलदार पद पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को परीक्षा के बाद फिजिकल और मेडिकल परीक्षण से गुजरना होगा। सफल उम्मीदवारों का अंतिम चयन परिणाम जारी किया जाएगा। यह परीक्षा अक्टूबर और नवंबर 2024 में आयोजित की जा सकती है।

प्रश्न पत्र की अवधि होगी डेढ़ घंटा
ऑनलाइन परीक्षा में प्रश्न पत्र की अवधि डेढ़ घंटे की होगी। इसमें सामान्य जागरूकता, गणित, अंग्रेजी और रीज़निंग से संबंधित प्रश्न होंगे। हवलदार पद के लिए चयनित उम्मीदवारों को शारीरिक दक्षता और चिकित्सीय परीक्षण में भी उत्तीर्ण होना आवश्यक होगा। परीक्षा में सफल होने के बाद उम्मीदवारों का अंतिम चयन किया जाएगा और उन्हें संबंधित विभागों में नियुक्त किया जाएगा।

विभिन्न विभागों में रोजगार का अवसर
एसएससी की इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से उम्मीदवारों को केंद्र सरकार के विभिन्न विभागों में रोजगार के अवसर प्राप्त होंगे। यह उम्मीदवारों के लिए एक सुनहरा अवसर है, जो सरकारी नौकरी की तलाश में हैं। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे समय पर आवेदन करें और परीक्षा की तैयारी में जुट जाएं। इस प्रकार, एसएससी एमटीएस और हवलदार भर्ती 2024 ने उम्मीदवारों को एक और मौका दिया है ताकि वे अपने सपनों को साकार कर सकें और केंद्र सरकार के विभिन्न विभागों में अपनी सेवा दे सकें। उम्मीदवारों को इस अवसर का लाभ उठाना चाहिए और समय पर आवेदन प्रक्रिया को पूरा करना चाहिए।

Also Read