NEET 2024 SC Hearing : नीट का पूरा रिजल्ट वेबसाइट पर डाला जाए, सुप्रीम कोर्ट का आदेश, 22 जुलाई को अंतिम सुनवाई

UPT | NEET 2024 SC Hearing

Jul 18, 2024 18:02

आज नीट यूजी 2024 पर SC का अंतिम फैसला आ सकता है। Re NEET सभी स्टूडेंट्स के लिए होगा या नहीं?

NEET 2024 SC Hearing : सुप्रीम कोर्ट में आज, 18 जुलाई 2024 को, एक बार फिर नीट (NEET) परीक्षा पर सुनवाई थी। जिसमें सुप्रीम कोर्ट ने आदेश दिया है कि नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) नीट परीक्षा के पूरे रिजल्ट्स को अपनी वेबसाइट पर शनिवार तक प्रकाशित करे। नीट यूजी मामले में, अदालत ने NTA से कहा है कि वे उम्मीदवारों की पहचान को छिपाते हुए शहर-वार और केंद्र-वार रिजल्ट्स अपनी वेबसाइट पर प्रकाशित करें। पेपर लीक मामले में गुरुवार को सुप्रीम कोर्ट ने NTA को पूरे रिजल्ट्स को ऑनलाइन वेबसाइट पर डालने का आदेश दिया है। कोर्ट ने NTA से कहा है कि वे उम्मीदवारों की पहचान को छिपाते हुए शहर-वार और केंद्र-वार रिजल्ट्स अपनी वेबसाइट पर प्रकाशित करें।

ये भी पढ़ें : अलीगढ़ में सपा नेता विकार हत्याकांड : 18 साल बाद आया फैसला, पांच दोषियों को उम्रकैद, एक फरार

अंतिम सुनवाई 22 को
सुप्रीम कोर्ट ने नीट पर अगली और अंतिम सुनवाई का आयोजन सोमवार, 22 जुलाई को किया है। सीजेआई ने घोषणा की है कि सुनवाई सुबह 10:30 बजे से शुरू होगी और उसे दोपहर तक पूरा किया जाएगा।



'सिर्फ 1 लाख एडमिशन के लिए नहीं दे सकते री नीट का आदेश'
सुप्रीम कोर्ट में नीट परीक्षा पर चल रही सुनवाई के दौरान, याचिकाकर्ता के वकील हुड्डा ने बताया कि देश में कुल 1 लाख 8 हजार मेडिकल सीटें हैं, जिनमें से 56,000 सरकारी और 52,000 निजी मेडिकल कॉलेजों में हैं। उनका तर्क था कि यदि नीट का पुनः परीक्षण होता है, तो यह 23 लाख उम्मीदवारों के लिए नहीं, बल्कि केवल 1.08 लाख सीटों के लिए होगा। जिस पर चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया ने कहा कि केवल इसलिए कि 1 लाख छात्रों को प्रवेश मिलेगा, वे नीट के पुनः परीक्षण का आदेश नहीं दे सकते। उन्होंने कहा कि पुनः परीक्षण के लिए एक ठोस कारण होना चाहिए।

एम्स पटना के 4 डॉक्टर्स का लीक से कनेक्शन?
सुप्रीम कोर्ट में नीट मामले की सुनवाई से ठीक पहले एक बड़ी बात सामने आई है। सीबीआई ने एम्स पटना के चार डॉक्टरों को हिरासत में लिया है। इन डॉक्टरों पर नीट पेपर लीक और परीक्षा में धांधली से जुड़े होने का आरोप है। जांच एजेंसी ने इन डॉक्टरों के कमरों को सील कर दिया है और उनके लैपटॉप और मोबाइल फोन जब्त कर लिए हैं।

ये भी पढ़ें : अलीगढ़ के थाने में जिंदा जली महिला : पुलिस की लापरवाही उजागर, न्याय की मांग में खो गई एक जान

CJI ने उठाए थे जरुरी सवाल
सुप्रीम कोर्ट में पहली सुनवाई के दौरान, CJI ने कुछ जरुरी सवाल उठाए थे। उन्होंने पूछा था कि नीट पेपर लीक का माध्यम क्या था - क्या यह सोशल मीडिया के जरिए हुआ या किसी अन्य माध्यम से? उन्होंने यह भी जानना चाहा कि पेपर लीक परीक्षा से कितना समय पहले हुआ और इससे कितने छात्र प्रभावित हुए। क्या कोई ऐसा तरीका है जिससे यह पता लगाया जा सके कि पेपर लीक का लाभ किन-किन छात्रों को और कहां-कहां मिला। इस जानकारी के आधार पर, क्या केवल उन्हीं छात्रों के लिए नीट की पुनः परीक्षा आयोजित की जा सकती है?

आज मामले की तीसरी सुनवाई 
सुप्रीम कोर्ट में आज नीट यूजी 2024 मामले की तीसरी सुनवाई हो रही है। इस सुनवाई की अध्यक्षता चीफ जस्टिस डी.वाई. चंद्रचूड़ कर रहे हैं और उनके साथ तीन जजों की बेंच मामले पर विचार कर रही है। यह सुनवाई इस मामले में होने वाली तीसरी सुनवाई है। पहली सुनवाई 8 जुलाई को हुई थी, जबकि दूसरी 11 जुलाई को आयोजित की गई थी। पिछली सुनवाई में, कोर्ट ने केवल संबंधित पक्षों से जवाब मांगा था और मामले को स्थगित कर दिया था। 

नीट काउंसलिंग नई अपडेट
नीट काउंसलिंग में पहले केंद्र सरकार ने ऑल इंडिया कोटा के लिए NEET MCC काउंसलिंग 2024 की शुरुआत 6 जुलाई से होने की घोषणा की थी। हालांकि, सुप्रीम कोर्ट में चल रहे मामले के कारण इसे स्थगित कर दिया गया। पिछले सप्ताह, यह सूचना दी गई थी कि नीट यूजी काउंसलिंग जुलाई के तीसरे सप्ताह से शुरू हो सकती है।

Also Read