अरविंद केजरीवाल को मिली जमानत : सुप्रीम कोर्ट ने सुनाया फैसला, ईडी की सारी दलीलें खारिज

UPT | अरविंद केजरीवाल को मिली जमानत

May 10, 2024 17:52

अरविंद केजरीवाल को शीर्ष अदालत से अंतरिम जमानत मिल गई है। शीर्ष अदालत ने महज 5 मिनट चली सुनवाई के बाद अपना फैसला सुना दिया है। उन्हें 1 जून तक के लिए अंतरिम जमानत मिली है।

Short Highlights
  • अरविंद केजरीवाल को मिली जमानत
  • सुप्रीम कोर्ट ने सुनाया फैसला
  • ईडी की सारी दलीलें खारिज
New Delhi : दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को शीर्ष अदालत से अंतरिम जमानत मिल गई है। शीर्ष अदालत ने महज 5 मिनट चली सुनवाई के बाद अपना फैसला सुना दिया है। उन्हें 1 जून तक के लिए अंतरिम जमानत मिली है। जमानत को लेकर दिए आदेश में कोर्ट ने केजरीवाल को चुनाव प्रचार पर भी कोई रोक नहीं लगाई है। आपको बता दें कि दिल्ली के कथित शराब घोटाला मामले में प्रवर्तन निदेशालय यानी ईडी ने अरविंद केजरीवाल को गिरफ्तार किया था।

जमानत रोकने के लिए दाखिल चार्जशीट
अरविंद केजरीवाल की जमानत याचिका के विरोध में ईडी ने आज कोर्ट में पूरक चार्जशीट भी दाखिल कर दी। ईडी ने अपनी चार्जशीट में आम आदमी पार्टी को भी आरोपी बनाया था। ऐसा पहली बार हुआ है कि किसी एजेंसी ने भ्रष्टाचार के मामले में चार्जशीट दाखिल कर किसी राष्ट्रीय पार्टी को आरोपी बनाया हो। ईडी ने कोर्ट में जमानत का विरोध करते हुए कहा कि चुनाव प्रचार करने का अधिकार संवैधानिक अधिकार नहीं है। एजेंसी ने कहा कि चुनाव प्रचार के लिए किसी भी नेता को अंतरिम जमानत नहीं दी गई है, भले ही वह चुनाव लड़ रहा हो।
 
आज बाहर आ सकते हैं केजरीवाल
अरविंद केजरीवाल को कोर्ट से 1 जून के लिए जमानत मिली है। इसका मतलब ये हुआ कि उन्हें 2 जून को फिर से सरेंडर करना पड़ेगा। सुप्रीम कोर्ट में केजरीवाल का केस लड़ रहे वकील ने कहा कि हमें अभी तक कोर्ट से लिखित में आदेश नहीं प्राप्त हो पाया है। हमारी कोशिश है कि केजरीवाल को आज ही रिहा किया जाए। वहीं आम आदमी पार्टी ने केजरीवाल की गिरफ्तारी को अवैध बताते हुए कहा कि ईडी ने केजरीवाल को इसलिए गिरफ्तार किया, जिससे मौजूदा चुनावों में भाजपा को अन्यायपूर्ण बढ़त मिले।

50 दिन से बंद थे केजरीवाल
ईडी ने अरविंद केजरीवाल को 21 मार्च को गिरफ्तार किया था। फिलहाल वह दिल्ली की तिहाड़ जेल में न्यायिक हिरासत के तहत बंद हैं। इसके पहले 7 मई को केजरीवाल की जमानत याचिका पर सुनवाई की थी और अपना फैसला सुरक्षित रख लिया था। इस मामले में ईडी ने अब तक 7 चार्जशीट दाखिल की है। कथित शराब घोटाला मामले में केजरीवाल के अलावा मनीष सिसोदिया, संजय सिंह समेत कुल 18 लोगों को गिरफ्तार किया गया था।

Also Read