सुप्रीम कोर्ट में 10वीं पास के लिए निकली भर्ती : 45 हजार से भी ज्यादा है वेतन, यूपी के इस शहर में बनेगा एग्जाम सेंटर

UPT | सुप्रीम कोर्ट में 10वीं पास के लिए निकली भर्ती

Aug 17, 2024 19:29

भारत के सर्वोच्च न्यायालय ने हाल ही में जूनियर कोर्ट अटेंडेंट (Junior Court Attendant) के पदों पर भर्ती के लिए आधिकारिक नोटिफिकेशन जारी किया है। इस भर्ती के लिए आवेदन की प्रक्रिया 23 अगस्त 2024 से शुरू होगी

Short Highlights
  • 10वीं पास के लिए निकली भर्ती
  • 46 हजार रुपये मिलेगा वेतन
  • 18 से 27 साल है उम्र सीमा
New Delhi : भारत के सर्वोच्च न्यायालय ने हाल ही में जूनियर कोर्ट अटेंडेंट (Junior Court Attendant) के पदों पर भर्ती के लिए आधिकारिक नोटिफिकेशन जारी किया है। इस भर्ती के लिए आवेदन की प्रक्रिया 23 अगस्त 2024 से शुरू होगी और अंतिम तिथि 12 सितंबर 2024 है। इस पद पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को 10वीं कक्षा पास होना अनिवार्य है, साथ ही उन्हें 1 साल का कुकिंग/पाक कला का डिप्लोमा और किसी प्रतिष्ठित होटल या सरकारी विभाग में तीन साल का कुकिंग अनुभव होना चाहिए। इच्छुक उम्मीदवार सुप्रीम कोर्ट की वेबसाइट www.sci.gov.in पर जाकर अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

18 से 27 साल है उम्र सीमा
जूनियर कोर्ट अटेंडेंट पद के लिए आयुसीमा 18 से 27 वर्ष निर्धारित की गई है, जिसकी गणना 1 अगस्त 2024 के आधार पर की जाएगी। चयनित उम्मीदवारों को लेवल 3 के तहत बेसिक पे 21,700 रुपये प्रति माह मिलेगा, जबकि एचआरए और अन्य भत्तों को मिलाकर कुल वेतन 46,210 रुपये प्रति माह तक होगा। सामान्य, ओबीसी और ईडब्ल्यूएस अभ्यर्थियों के लिए आवेदन शुल्क 400 रुपये है, जबकि एससी/एसटी/पीएच उम्मीदवारों के लिए यह शुल्क 200 रुपये रखा गया है।

90 मिनट की होगी लिखित परीक्षा
चयन प्रक्रिया में लिखित परीक्षा, स्किल टेस्ट और इंटरव्यू शामिल हैं। लिखित परीक्षा 90 मिनट की होगी और इसमें सामान्य ज्ञान और पाक कला से संबंधित बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जाएंगे। परीक्षा 100 अंकों की होगी और इसमें कोई निगेटिव मार्किंग नहीं होगी। परीक्षा 16 राज्यों के 17 परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की जाएगी। उम्मीदवारों को सुप्रीम कोर्ट की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर परीक्षा की तारीख और अन्य विवरण चेक करने की सलाह दी जाती है।

46 हजार रुपये मिलेगा वेतन
सुप्रीम कोर्ट ने जूनियर कोर्ट अटेंडेंट (कुकिंग नॉलेज) के कुल 80 पदों के लिए भर्ती निकाली है। इन पदों के लिए चयनित उम्मीदवारों को लेवल 3 वेतनमान के तहत मासिक वेतन 46,210 रुपये तक मिलेगा। यह भर्ती कार्यक्रम उन अभ्यर्थियों के लिए एक बेहतरीन अवसर है जो सरकारी नौकरी की तलाश में हैं और जिनके पास कुकिंग का अनुभव और डिप्लोमा है। एग्जाम का सेंटर उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में भी बनेगा। इसके अलावा दिल्ली, पटना, जयपुर, अहमदाबाद, अंबाला, भोपाल, बेंगलुरु, भुवनेश्वर, चेन्नई समेत अन्य शहरों में भी सेंटर बनाए जाएंगे।

ऐसे करें पद के लिए आवेदन
आवेदन करने के लिए, उम्मीदवारों को सुप्रीम कोर्ट की आधिकारिक वेबसाइट www.sci.gov.in पर जाकर 'रिक्रूटमेंट' सेक्शन में 'जूनियर कोर्ट अटेंडेंट (कुकिंग नॉलेज) – 2024' लिंक पर क्लिक करना होगा। वहां से उम्मीदवार पंजीकरण कर सकते हैं, आवेदन पत्र भर सकते हैं, आवश्यक दस्तावेज अपलोड कर सकते हैं, और आवेदन शुल्क का भुगतान कर सकते हैं। आवेदन पत्र को अंतिम रूप देने से पहले उसे ध्यानपूर्वक चेक करें और सबमिट करने के बाद उसका प्रिंटआउट ले लें।

Also Read