18 जून को पेपर और 19 को कैंसिल : छात्र संगठनों और पुलिस के बीच झड़प, तो कहीं विपक्ष उठा रहा सवाल, जानिए परीक्षा रद्द का कारण...

UPT | यूजीसी-नेट 2024 परीक्षा रद्द

Jun 20, 2024 17:08

शिक्षा मंत्रालय ने बुधवार देर रात यूजीसी-नेट 2024 को रद्द करने की घोषणा की। इस फैसले ने रातों-रात सबके होश उड़ा दिए। 18 जून को पेपर और 19 को रद्द...

Short Highlights
  • शिक्षा मंत्रालय ने की यूजीसी-नेट 2024 को रद्द करने की घोषणा
  • परीक्षा में धांधली की जानकारी मिलने का दावा
  • छात्र संगठनों ने किया विरोध प्रदर्शन
  • विपक्ष लगातर सरकार पर उठा रहा सवाल
News Delhi : शिक्षा मंत्रालय ने बुधवार देर रात यूजीसी-नेट 2024 को रद्द करने की घोषणा की। इस फैसले ने रातों-रात सबके होश उड़ा दिए। 18 जून को पेपर और 19 को रद्द। बता दें कि यह परीक्षा राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) द्वारा आयोजित कराई गई थी। शिक्षा मंत्रालय के इस फैसले से एनटीए को तगड़ा झटका मिला है। आइये जानते हैं कि क्या है पूरा मामला। आखिर शिक्षा मंत्रालय के इस फैसले के पीछे क्या कारण है। फिलहाल मामले को गहन जांच के लिए केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) को भेज दिया गया है। एनटीए पहले ही नीट की मेडिकल एंट्रेस परीक्षा के केस में उलझा हुआ है, इसी दौरान एक ऐसा मामला एनटीए पर सवाल उठाने पर मजबूर कर रहा है।

सरकार को इसलिए रद्द करनी पड़ी परीक्षा
शिक्षा मंत्रालय ने परीक्षा रद्द करने का कारण बताते हुए यह फैसला लिया है। शिक्षा मंत्रालय ने बताया कि भारतीय साइबर अपराध समन्वय केंद्र से मिली जानकारी के आधार पर परीक्षा को रद्द करने का फैसला लिया गया। परीक्षा में धांधली की जानकारी मिलने के बाद परीक्षा को रद्द किया गया। शिक्षा मंत्रालय ने बयान में कहा 'परीक्षा प्रक्रिया की सर्वोच्च स्तर की पारदर्शिता और पवित्रता बनाए रखने के लिए भारत सरकार के शिक्षा मंत्रालय ने फैसला किया है कि यूजीसी-नेट जून 2024 की परीक्षा को रद्द किया जाता है। नई परीक्षा कराई जाएगी और उसकी जानकारी जल्द साझा कर दी जाएगी। मामले की व्यापक जांच सीबीआई करेगी।'



नीट परीक्षा का मुद्दा सुलझा
इसके साथ ही शिक्षा मंत्रालय ने कहा कि जहां तक नीट (यूजी) परीक्षा-2024 से संबंधित मामला है तो उसमें ग्रेस मार्क से जुड़े मुद्दे को पहले ही पूरी तरह सुलझा लिया गया है। पटना में परीक्षा के संचालन में जो कथित अनियमितताएं हुई हैं उनके संबंध में बिहार पुलिस की आर्थिक अपराध इकाई से विस्तृत रिपोर्ट मांगी गई है। रिपोर्ट मिलने पर सरकार आगे की कार्रवाई करेगी। सरकार परीक्षाओं की पवित्रता सुनिश्चित करने और छात्रों के हितों की रक्षा करने के लिए प्रतिबद्ध है। यह पुनः दोहराया जाता है कि इस मामले में लिप्त पाए गए हर व्यक्ति/संगठन के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।
NTA ने आयोजित कराई परीक्षा
राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी द्वारा मंगलवार को आयोजित यूजीसी-नेट जून 2024 इस बार ऑफलाइन तरीके से करवाई गई। परीक्षा ओएमआर (पेन और पेपर) मोड में हुई और विभिन्न शहरों में दो शिफ्टों में आयोजित की गई। देशभर में 317 केंद्रों पर 11.21 लाख छात्रों ने परीक्षा दी थी। हालांकि एक नई परीक्षा आयोजित की जाएगी, और मामले को गहन जांच के लिए केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) को भेज दिया गया है।

इस तरह से होती है यूजीसी-नेट की परीक्षा
यूजीसी-नेट में दो पेपर होते हैं। पहला सभी के लिए समान होता है और दूसरा उम्मीदवार की विशेषज्ञता के आधार पर विषय-विशिष्ट पेपर होता है। दूसरा पेपर 83 विषयों में दिया जाता है। दोनों पेपरों की कुल अवधि तीन घंटे है। दोनों पेपरों में वस्तुनिष्ठ प्रकार के बहुविकल्पीय प्रश्न (MCQ) होते हैं। कुल 150 प्रश्न पूछे जाते हैं, जिसमें पेपर 1 में 50 प्रश्न और पेपर 2 में 100 प्रश्न होते हैं। परीक्षा में कोई निगेटिव मार्किंग नहीं है। यूजीसी-नेट का आयोजन साल में दो बार जून और दिसंबर में किया जाता है। हालांकि, एनटीए दिसंबर 2018 से यूजीसी की ओर से कंप्यूटर आधारित टेस्ट फॉर्मेट में यह परीक्षा आयोजित कर रहा है, लेकिन इस साल एजेंसी ने पेन-एंड-पेपर फॉर्मेट में परीक्षा आयोजित करने का फैसला किया।

परीक्षा रद्द होने के बाद छात्र संगठनों का प्रदर्शन
UGC-NET परीक्षा रद्द होने के बाद लखनऊ यूनिवर्सिटी के छात्र संगठनों का प्रदर्शन सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। लखनऊ विश्वविद्यालय के सैकड़ों छात्रों ने विरोध कर शिक्षा मंत्री का इस्तिफा मांगा है। वहीं प्रधानमंत्री की फोटो जलाकर छात्र संगठनों ने यूजीसी नेट परीक्षा रद्द का विरोध प्रदर्शन किया। विरोध प्रदर्शन कर रहे छात्र और पुलिस के बीच झड़प हुई। मौके पर भारी पुलिस बल तैनात छात्रों को हिरासत में लेकर ईको गार्डन भेजा गया है। दूसरी तरफ सोशल मीडिया पर एक और तस्वीर वायरल हो रही है, जिसमें बताया गया कि यूजीसी नेट की परीक्षा रद्द होने के चलते हज़रतगंज चौराहे पर समाजवादी पार्टी के समर्थकों ने प्रदर्शन किया। पुलिस ने समर्थकों को लिया हिरासत में लिया है। वहीं NSUI (भारतीय राष्ट्रीय छात्र संगठन) ने NEET और UGC-NET के मुद्दे पर दिल्ली में केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान के आवास के बाहर विरोध प्रदर्शन किया। पुलिस ने प्रदर्शनकारियों को जल्द ही हिरासत में ले लिया है।

#WATCH NSUI (भारतीय राष्ट्रीय छात्र संगठन) ने NEET और UGC-NET के मुद्दे पर दिल्ली में केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान के आवास के बाहर विरोध प्रदर्शन किया।

पुलिस ने प्रदर्शनकारियों को जल्द ही हिरासत में ले लिया है। pic.twitter.com/dpluYzzh4s

— ANI_HindiNews (@AHindinews) June 20, 2024
विपक्षी दलों की प्रतिक्रिया आई सामने
शिक्षा मंत्रालय के इस फैसले पर विपक्षी दलों ने सरकार पर निशाना साधा है। इस मामले में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि परीक्षा रद्द करना “लाखों छात्रों की भावना की जीत है”। खड़गे ने कहा, "नरेंद्र मोदी जी, आप 'परीक्षा पे चर्चा' तो खूब करते हैं, 'नीट परीक्षा पर चर्चा' कब करेंगे? यूजीसी-नेट परीक्षा रद्द होना लाखों छात्रों के हौसले की जीत है। यह मोदी सरकार के अहंकार की हार है, जिसके कारण उन्होंने हमारे युवाओं के भविष्य को रौंदने का प्रयास किया। केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने पहले कहा था कि नीट में कोई पेपर लीक नहीं हुआ। जब बिहार, गुजरात और हरियाणा में शिक्षा माफिया की गिरफ़्तारी होती है, तो शिक्षा मंत्री स्वीकार करते हैं कि कोई घोटाला हुआ है..."

राहुल गांधी ने सरकार को घेरा
कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने कहा कि NEET पेपर और UGC-NET के पेपर लीक हुए हैं। कहा जा रहा था कि नरेंद्र मोदी ने यूक्रेन की लड़ाई रोक दी थी। इजराइल और गाजा की लड़ाई को भी नरेंद्र मोदी ने रोक दिया था। लेकिन किसी न किसी कारण में हिन्दुस्तान में जो पेपर लीक हो रहे हैं उन्हें नरेंद्र मोदी नहीं रोक पा रहे या फिर रोकना नहीं चाहते। राहुल ने कहा, "सभी शिक्षण संस्थानों को भाजपा के लोगों ने कैप्चर कर रखा है। जब तक इन्हें मुक्त नहीं कराया जाएगा, तब तक यह चलता रहेगा। पीएम मोदी इस लीक को रोक नहीं पाए। एक परीक्षा में गड़बड़ियों के बाद आप रद्द कर चुके हैं, पता नहीं दूसरे को रद्द किया जाएगा या नहीं। लेकिन कोई न कोई तो इसके लिए जिम्मेदार है और इसके लिए किसनी न किसी को तो पकड़ा जाना चाहिए।"

#WATCH ...NEET पेपर और UGC-NET के पेपर लीक हुए हैं। कहा जा रहा था कि नरेंद्र मोदी ने यूक्रेन की लड़ाई रोक दी थी। इजराइल और गाजा की लड़ाई को भी नरेंद्र मोदी ने रोक दिया था। लेकिन किसी न किसी कारण में हिन्दुस्तान में जो पेपर लीक हो रहे हैं उन्हें नरेंद्र मोदी नहीं रोक पा रहे या फिर… pic.twitter.com/UE283Rg5X1

— ANI_HindiNews (@AHindinews) June 20, 2024
शिक्षा मंत्रालय के संयुक्त सचिव का बयान
वहीं इस मामले में शिक्षा मंत्रालय के संयुक्त सचिव गोविंद जायसवाल ने कहा, "एनटीए द्वारा 18 जून को आयोजित UGC-NET परीक्षा में 9 लाख छात्रों ने हिस्सा लिया था...प्रथम दृष्टया मंत्रालय ने देखा कि परीक्षा में गड़बड़ी की संभावना थी। मंत्रालय ने परीक्षा रद्द करने का फैसला किया है। परीक्षा की अगली तिथि जल्द ही घोषित की जाएगी। मामला CBI को सौंप दिया गया है..."

#WATCH दिल्ली: शिक्षा मंत्रालय के संयुक्त सचिव गोविंद जायसवाल ने कहा, "एनटीए द्वारा 18 जून को आयोजित UGC-NET परीक्षा में 9 लाख छात्रों ने हिस्सा लिया था...प्रथम दृष्टया मंत्रालय ने देखा कि परीक्षा में गड़बड़ी की संभावना थी। मंत्रालय ने परीक्षा रद्द करने का फैसला किया है। परीक्षा… pic.twitter.com/vLT314CDRB

— ANI_HindiNews (@AHindinews) June 20, 2024
प्रदेश सरकार के मंत्री जयवीर सिंह ने ये कहा
यूजीसी नेट परीक्षा रद्द करने और जांच के आदेश पर उत्तर प्रदेश सरकार के मंत्री जयवीर सिंह ने कहा, "जैसे ही परीक्षा में किसी गड़बड़ी की रिपोर्ट मिली तत्काल उसे रद्द करने का निर्णय लिया गया। CBI जांच का निर्णय लिया गया। हमारी सरकारें निष्पक्ष और पारदर्शी परीक्षाएं कराने के लिए कटिबद्ध हैं। ऐसे लोग जो परीक्षाओं को प्रभावित करने का प्रयास करते हैं उनके खिलाफ कठोर कार्रवाई हो, इसके लिए कानून बनाने का प्रयास सरकार कर रही है।"

#WATCH लखनऊ: यूजीसी नेट परीक्षा रद्द करने और जांच के आदेश पर उत्तर प्रदेश सरकार के मंत्री जयवीर सिंह ने कहा, "जैसे ही परीक्षा में किसी गड़बड़ी की रिपोर्ट मिली तत्काल उसे रद्द करने का निर्णय लिया गया। CBI जांच का निर्णय लिया गया। हमारी सरकारें निष्पक्ष और पारदर्शी परीक्षाएं कराने… pic.twitter.com/GCwS85zbVy

— ANI_HindiNews (@AHindinews) June 20, 2024

Also Read