आधार अपडेट करने का कल अंतिम दिन : इसके बाद सरकार नहीं देगी रियायत, जानिए क्या है पूरा प्रोसेस

सोशल मीडिया | आधार अपडेट करने का कल अंतिम दिन

Sep 13, 2024 15:28

अगर आप अपने आधार कार्ड को अपडेट करना चाहते हैं, तो आपके पास ऐसा करने का अंतिम मौका है। UIDAI ने आधार कार्ड की जानकारी को मुफ्त में अपडेट करने की सुविधा 14 सितंबर 2024 तक के लिए दी है।

Short Highlights
  • आधार अपडेट करने का कल अंतिम दिन
  • इसके बाद चुकाना पड़ेगा शुल्क
  • हर सेक्टर में पड़ती है आधार की जरूरत
New Delhi : अगर आप अपने आधार कार्ड को अपडेट करना चाहते हैं, तो आपके पास ऐसा करने का अंतिम मौका है। भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) ने आधार कार्ड की जानकारी को मुफ्त में अपडेट करने की सुविधा 14 सितंबर 2024 तक के लिए दी है। इसके बाद, आधार अपडेट के लिए शुल्क देना होगा। आधार को अपडेट करने के लिए आपको कुछ डॉक्यूमेंट प्रमाण के तौर पर भी देने होंगे।

14 सितंबर है अंतिम तारीख
आधार कार्ड एक 12 अंकों का यूनिक पहचान नंबर होता है जो आपकी बायोमेट्रिक और जनसांख्यिकीय जानकारी पर आधारित है। यदि आपका आधार कार्ड 10 साल पुराना है और अभी तक अपडेट नहीं किया गया है, तो यह फ्री में आधार अपडेट कर सकते हैं। । UIDAI ने आधार कार्ड को अपडेट करने के लिए एक अंतिम तारीख निर्धारित की है, ताकि सभी नागरिक अपनी जानकारी को समय पर सही कर सकें और भविष्य में किसी भी प्रकार की कठिनाई से बच सकें।

जानिए अपडेट करने का पूरा प्रोसेस
ऑनलाइन आधार अपडेट करने का तरीका काफी सरल है। सबसे पहले, UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट www.uidai.gov.in पर जाएं और "My Aadhaar" पर क्लिक करके "Update Your Aadhaar" विकल्प चुनें। इसके बाद, अपने UID नंबर और कैप्चा कोड के साथ OTP डालकर लॉगिन करें। आवश्यक जानकारी को अपडेट करें और सही दस्तावेज़ अपलोड करके सबमिट करें। इसके बाद, आपको एक 14 अंकों का अक्नॉलेजमेंट नंबर प्राप्त होगा, जिससे आप अपने अपडेट स्टेटस को ट्रैक कर सकते हैं।

इसके बाद चुकाना पड़ेगा शुल्क
UIDAI ने आधार कार्ड अपडेट की मुफ्त सेवा की तारीख पहले भी बढ़ाई थी, लेकिन अब अंतिम तिथि 14 सितंबर 2024 है। इस तारीख के बाद, यदि आप आधार कार्ड अपडेट के लिए आधार केंद्र पर जाते हैं, तो आपको शुल्क देना होगा। आपको बता दें कि आधार कार्ड की जरूरत सरकारी से लेकर प्राइवेट सेक्टर की सेवाओं में भी पड़ती है। ऐसे में अगर आपका आधार अपडेट नहीं हुआ, तो आपको परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

Also Read