UIDAI के नए नियम : आधार कार्ड में जन्मतिथि और नाम बदलवाना हुआ मुश्किल, अब इन दस्तावेजों की होगी जरूरत

UPT | आधार कार्ड

Aug 08, 2024 12:30

आधार कार्ड में जन्मतिथि और नाम में बदलाव अब आसान नहीं रहा है। यूनीक आईडेंटिटीफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (यूआईडीएआई) ने नियमों में बदलाव करके प्रक्रिया को कठिन कर दिया है...

New Delhi News : आधार कार्ड में जन्मतिथि और नाम में बदलाव अब आसान नहीं रहा है। यूनीक आईडेंटिटीफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (यूआईडीएआई) ने नियमों में बदलाव करके प्रक्रिया को कठिन कर दिया है, जिससे आवेदक परेशान हो गए हैं। अब जन्मतिथि में संशोधन के लिए जन्म प्रमाणपत्र और हाईस्कूल की मार्कशीट को आवश्यक कर दिया गया है, जबकि पूरे नाम को बदलने के लिए भारत सरकार की गजट प्रक्रिया से गुजरना पड़ रहा है।

जन्मतिथि और नाम बदलने की कठिन प्रक्रिया
नए नियमों के तहत, जन्मतिथि में संशोधन के लिए आवेदकों को अब जन्म प्रमाणपत्र और हाईस्कूल की मार्कशीट प्रस्तुत करनी होगी। इसके अलावा, नाम बदलने के लिए भारत सरकार की गजट प्रक्रिया से गुजरना अनिवार्य है। इससे पहले, प्रधान, विधायक, या किसी पीसीएस अधिकारी से प्रमाणित पत्र के माध्यम से नाम और जन्मतिथि में बदलाव हो जाता था। लेकिन अब 60 प्रतिशत संशोधन इसी कठिन प्रक्रिया के अंतर्गत आ रहे हैं।

ये भी पढ़ें : राम मंदिर : पहली बार होगा झूलनोत्सव, भव्य आयोजन की तैयारियां जोरों पर

नए नियमों के तहत बदलाव की प्रक्रिया
अब जन्मतिथि और नाम में बदलाव के लिए आवेदकों को केवल दो अवसर दिए जा रहे हैं। इसके कारण, यदि किसी के आधार कार्ड में कोई त्रुटि हो जाती है, तो उसे सही करवाने में कठिनाई होती है। भारत सरकार ने निजी कंपनियों द्वारा आधार कार्ड बनाने में हुई गलतियों के कारण इस प्रक्रिया को और अधिक कठिन बना दिया है।

ग्रामीण क्षेत्रों में समस्या
कई ग्रामीण क्षेत्रों में आधार कार्ड के गलत पते और अन्य जानकारियों के चलते लोगों को समस्याओं का सामना करना पड़ा। जब आधार कार्ड एक महत्वपूर्ण पहचान पत्र बन गया, तो इसे सरकारी योजनाओं, बैंक खातों, मोबाइल नंबर, और पैन कार्ड से लिंक किया गया। इसके बाद जब गड़बड़ी सामने आई, तो लोग आधार सेवा केंद्रों में नाम और जन्मतिथि में संशोधन कराने के लिए पहुंचने लगे।

ये भी पढ़ें : नोएडा में तीज महोत्सव की धूम : मदर्स प्राइड में प्रतियोगिताएं, शहर भर में उत्साह और उल्लास का माहौल

बदलाव के लिए आवश्यक दस्तावेज
कानपुर जिले के आधार सेवा केंद्र के ऑपरेशन मैनेजर अजय कुमार ने बताया कि 18 वर्ष से कम उम्र के लोगों के लिए जन्म प्रमाणपत्र की जरूरत होगी। इसके अलावा, हाईस्कूल पास न करने वाली महिलाओं और पुरुषों के लिए भी जन्म प्रमाणपत्र अनिवार्य है। यदि जन्म प्रमाणपत्र प्राप्त करना मुश्किल हो रहा है, तो प्रधान के लेटरपैड, पड़ोसियों से पूछताछ, और हलफनामा प्रस्तुत करना होगा। इसके साथ ही माता-पिता के आधार कार्ड की भी आवश्यकता होगी। इसके अलावा, किसी एमबीबीएस डॉक्टर के पर्चे से उम्र की प्रमाणिकता कराना भी जरूरी है। यह सब दस्तावेज आधार कार्यालय में जमा करने पर ही जन्मतिथि में बदलाव किया जाएगा।

Also Read