UP Police Constable Exam : सोशल मीडिया पर वायरल नई डेट का नोटिस निकला फर्जी, पुलिस भर्ती बोर्ड ने जारी किया अलर्ट

UPT | UP Police Constable Exam

Jul 15, 2024 20:10

बोर्ड ने बताया कि अभी तक कांस्टेबल एग्जाम की नई तारीख घोषित नहीं की गई है। जैसे ही तारीख तय होगी, आधिकारिक वेबसाइट पर नोटिफिकेशन अपलोड किया जाएगा।

UP Police Constable Exam : उत्तर प्रदेश पुलिस कांस्टेबल री-एग्जाम की तारीख को लेकर सोशल मीडिया पर फैल रहे फर्जी नोटिस को लेकर उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड (UPPRPB) ने चेतावनी जारी की है। बोर्ड ने बताया कि अभी तक कांस्टेबल एग्जाम की नई तारीख घोषित नहीं की गई है। जैसे ही तारीख तय होगी, आधिकारिक वेबसाइट पर नोटिफिकेशन अपलोड किया जाएगा। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे केवल आधिकारिक वेबसाइट से ही जानकारी प्राप्त करें।
  फर्जी है वायरल नोटिस
सोशल मीडिया पर एक नोटिस वायरल हो रहा है, जिसमें दावा किया जा रहा है कि कांस्टेबल परीक्षा 10 और 11 अगस्त को होगी। UPPRPB ने इस नोटिस को फर्जी बताते हुए कहा है कि इस प्रकार की कोई सूचना जारी नहीं की गई है। बोर्ड ने अपने एक्स पर लिखा है कि परीक्षा 10 और 11 अगस्त 2024 को आयोजित किए जाने संबंधी सूचना भ्रामक है। बोर्ड ने ऐसी अफवाहें फैलाने वालों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई करने की भी चेतावनी दी है।



आधिकारिक जानकारी का इंतजार
उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड ने अभी तक कांस्टेबल भर्ती परीक्षा की नई तारीख को लेकर कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की है। याद दिला दें कि फरवरी 2024 में 17 और 18 तारीख को आरक्षी पद के लिए लिखित परीक्षा आयोजित की गई थी। इसमें 60,244 पदों के लिए 43 लाख से अधिक उम्मीदवारों ने हिस्सा लिया था। यह कोविड के बाद इतने बड़े पैमाने पर निकाली गई पहली भर्ती थी। हालांकि, पेपर लीक के आरोपों के कारण उम्मीदवारों ने धरना प्रदर्शन किया था, जिसके बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने परीक्षा को रद्द कर दिया था और छह माह के भीतर फिर से परीक्षा कराने के आदेश दिए थे।

री-एग्जाम की तैयारी
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देशानुसार, छह माह के भीतर यूपी पुलिस कांस्टेबल री-एग्जाम कराने की तैयारी की जा रही है। इस री-एग्जाम में शामिल होने वाले सभी उम्मीदवारों के लिए उत्तर प्रदेश परिवहन निगम द्वारा फ्री यात्रा सुविधा प्रदान की जाएगी। उम्मीदवार अपने एडमिट कार्ड दिखाकर रोडवेज बसों में फ्री यात्रा कर सकेंगे।

सावधानी और सतर्कता
उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे परीक्षा से संबंधित कोई भी जानकारी केवल उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट या ट्वीटर हैंडल से ही प्राप्त करें। किसी भी अनौपचारिक स्रोत पर भरोसा न करें और अफवाहों से बचें। इस प्रकार की भ्रामक अफवाह फैलाने वालों के खिलाफ वैधानिक कार्रवाई की जाएगी। 

परीक्षा पेपर लीक के चलते हुई थी रद्द 
यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती के लिए 60,244 खाली पदों को भरने के लिए 17 और 18 फरवरी को परीक्षा आयोजित की गई थी। इसमें 48 लाख से अधिक उम्मीदवारों ने पंजीकरण कराया था। परंतु पेपर लीक होने के कारण परीक्षा रद्द कर दी गई। बोर्ड ने 6 महीने के भीतर पुनः परीक्षा करवाने का वादा किया था। इसी बीच, सोशल मीडिया पर एक फर्जी नोटिस वायरल हो रहा है। UPPBPB ने परीक्षा आयोजित करने वाली अहमदाबाद की कंपनी एजुटेस्ट को ब्लैकलिस्ट कर दिया है और उसके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कड़े शब्दों में कहा है कि दोषियों को किसी भी हालत में बख्शा नहीं जाएगा और उनके विरुद्ध कठोर कार्रवाई की जाएगी।

Also Read