UP PCS प्रारंभिक परीक्षा स्थगित : आयोग ने जारी किया नोटिस, नई तारीख को लेकर कही ये बात

UPT | UP PCS प्रारंभिक परीक्षा स्थगित

Oct 16, 2024 20:52

उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (UPPSC) ने 27 अक्टूबर 2024 को होने वाली सम्मिलित राज्य/प्रवर अधीनस्थ सेवा (प्रा.) परीक्षा को स्थगित कर दिया है।

Short Highlights
  • UP PCS प्रारंभिक परीक्षा स्थगित
  • आयोग ने जारी किया नोटिस
  • 18 अक्टूबर को बुलाई गई बैठक
New Delhi : उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (UPPSC) ने 27 अक्टूबर 2024 को होने वाली सम्मिलित राज्य/प्रवर अधीनस्थ सेवा (प्रा.) परीक्षा को स्थगित कर दिया है। यह निर्णय तब लिया गया जब उम्मीदवारों ने परीक्षा के आयोजन को लेकर असमंजस व्यक्त किया और आयोग से स्थिति स्पष्ट करने की मांग की। आयोग ने आधिकारिक नोटिस में बताया कि अब यह परीक्षा संभवतः दिसंबर के मध्य में आयोजित की जाएगी। उम्मीदवारों को परीक्षा की नई तिथि के बारे में जल्द ही एक अलग विज्ञप्ति के माध्यम से सूचित किया जाएगा।

दो शिफ्ट में होंगे पेपर
परीक्षा पैटर्न के अनुसार, प्रारंभिक परीक्षा में दो अनिवार्य पेपर होंगे, जिनकी उत्तर पुस्तिका OMR शीट पर होगी। पेपर I सुबह 9:30 बजे से 11:30 बजे तक और पेपर II दोपहर 2:30 बजे से शाम 4:30 बजे तक आयोजित किया जाएगा। दोनों पेपर 200 अंकों के होंगे और प्रत्येक को हल करने के लिए 2 घंटे का समय दिया जाएगा। पेपर II एक क्वालिफाइंग पेपर होगा, जिसमें न्यूनतम 33% अंक प्राप्त करना अनिवार्य है। यदि कोई उम्मीदवार दोनों पेपरों में उपस्थित नहीं होता है, तो उसे अयोग्य घोषित कर दिया जाएगा।



18 अक्टूबर को बुलाई गई बैठक
आयोग ने नए परीक्षा केंद्रों के निर्धारण के लिए 18 अक्टूबर को एक बैठक की योजना बनाई है। इस बैठक में मुख्य सचिव के नेतृत्व में परीक्षा केंद्रों से संबंधित समस्याओं पर चर्चा की जाएगी। उम्मीद की जा रही है कि इस बैठक के परिणामस्वरूप पीसीएस परीक्षा के लिए उचित केंद्रों की व्यवस्था की जा सकेगी। इससे न केवल परीक्षा के आयोजन में सहूलियत होगी, बल्कि 22 दिसंबर को प्रस्तावित RO/ARO प्रारंभिक परीक्षा पर भी संकट खत्म होने की संभावना है।

दो दिन आयोजित होंगे पेपर
UPPSC के परीक्षा नियंत्रक ने बताया कि आयोग ने संशोधित परीक्षा कैलेंडर के तहत 27 अक्टूबर को प्रस्तावित पीसीएस प्रारंभिक परीक्षा को स्थगित करने का निर्णय लिया है। परीक्षा अब 7 और 8 दिसंबर को आयोजित करने की योजना बनाई जा रही है। आयोग ने 51 जनपदों के जिलाधिकारियों से नए मानकों के अनुसार परीक्षा केंद्रों की सूची मांगी है। आयोग के अनुसार, एक ही दिन में 5.76 लाख आवेदकों की परीक्षा कराना संभव नहीं था, इसलिए दो दिन का आयोजन करने का निर्णय लिया गया।

यह भी पढ़ें- स्मारक घोटाला : सेवानिवृत्त IAS अफसर मोहिन्दर सिंह आज ईडी दफ्तर में तलब, अब तक जारी हो चुकी है तीन नोटिस

यह भी पढ़ें- UP Assembly By Eection : मिल्कीपुर को लेकर अपनी याचिका वापस लेने हाईकोर्ट पहुंचे गोरखनाथ बाबा, अखिलेश यादव ने किया तंज

Also Read