यूपी नीट यूजी काउंसलिंग से जुड़ी बड़ी खबर : दूसरे राउंड के लिए आवेदन तिथि बढ़ी, इस दिन जारी होगी मेरिट लिस्ट

UPT | NEET UG काउंसलिंग 2024

Sep 15, 2024 18:24

उत्तर प्रदेश में NEET UG काउंसलिंग 2024 के दूसरे दौर के लिए चिकित्सा शिक्षा और प्रशिक्षण महानिदेशक (DGME) ने शेड्यूल में महत्वपूर्ण संशोधन किए हैं।

Short Highlights
  • यूपी नीट यूजी काउंसलिंग का शेड्यूल बदला
  • पंजीकरण के लिए लगेगा रजिस्ट्रेशन शुल्क
  • 28 सितंबर को आवंटित होगी सीट
New Delhi : उत्तर प्रदेश में NEET UG काउंसलिंग 2024 के दूसरे दौर के लिए चिकित्सा शिक्षा और प्रशिक्षण महानिदेशक (DGME) ने शेड्यूल में महत्वपूर्ण संशोधन किए हैं। पंजीकरण और ऑनलाइन विकल्प भरने की तिथि अब 19 सितंबर 2024 तक बढ़ा दी गई है। पहले के अनुसार, मेरिट लिस्ट 15 सितंबर को जारी होनी थी, लेकिन अब यह 20 सितंबर को जारी की जाएगी। यह अपडेट उन उम्मीदवारों के लिए राहत की बात है जिन्होंने अभी तक आवेदन नहीं किया है या जिनके दस्तावेज़ सत्यापित नहीं हुए हैं।

पंजीकरण के लिए लगेगा रजिस्ट्रेशन शुल्क
दूसरे दौर की काउंसलिंग के लिए पंजीकरण करने वाले नए अभ्यर्थियों को 2,000 रुपये का रजिस्ट्रेशन शुल्क देना होगा। इसके अतिरिक्त, सरकारी मेडिकल कॉलेजों के लिए ₹30,000, निजी मेडिकल कॉलेजों के लिए ₹2 लाख और निजी डेंटल कॉलेजों के लिए ₹1 लाख की सुरक्षा राशि जमा करनी होगी। पहले से पंजीकृत और आवेदन शुल्क का भुगतान कर चुके उम्मीदवारों को दोबारा पंजीकरण करने की आवश्यकता नहीं है।

28 सितंबर को आवंटित होगी सीट
ऑनलाइन चॉइस फिलिंग की प्रक्रिया 23 सितंबर से 26 सितंबर 2024 तक चलेगी। केवल वे उम्मीदवार जो अपने दस्तावेजों का सत्यापन करवा चुके हैं और सुरक्षा राशि का भुगतान कर चुके हैं, वे ही इस प्रक्रिया में भाग ले सकेंगे। सीट आवंटन परिणाम 28 सितंबर 2024 को घोषित किया जाएगा। राउंड 2 सीट अलॉटमेंट रिजल्ट 28 सितंबर 2024 को घोषित किया जाएगा।

5 अक्टूबर तक ले सकेंगे प्रवेश
आवंटन पत्र और प्रवेश की प्रक्रिया 30 सितंबर से 5 अक्टूबर 2024 तक चलेगी। जो उम्मीदवार अपना आवंटन पत्र डाउनलोड करना चाहेंगे या प्रवेश प्रक्रिया पूरी करना चाहेंगे, उन्हें इन तिथियों के भीतर अपनी प्रक्रियाएं पूरी करनी होंगी। अधिक जानकारी और अपडेट्स के लिए उम्मीदवार UP NEET की आधिकारिक वेबसाइट upneet.gov.in पर जाकर ताजा जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Also Read