बांग्लादेश हिंसा पर राजा भैया का बयान : शेख हसीना के भारत आने पर बोली बड़ी बात, कहा- विश्व में 57 मुस्लिम देश...

UPT | बांग्लादेश हिंसा पर राजा भैया का बयान

Aug 07, 2024 16:06

भारत का पड़ोसी देश बांग्लादेश इस समय हिंसा की आग में जल रहा है। इसी बीच प्रधानमंत्री के पद से इस्तीफा देकर शेख हसीना बांग्लादेश से सीधे भारत पहुंची...

New Delhi : भारत का पड़ोसी देश बांग्लादेश इस समय हिंसा की आग में जल रहा है। इसी बीच प्रधानमंत्री के पद से इस्तीफा देकर शेख हसीना बांग्लादेश से सीधे भारत पहुंची। बांग्लादेश में अल्पसंख्यक हिंदुओं को भी निशाना बनाया गया। बांग्लादेश के हालात इस समय काफी नाजुक हैं। बांग्लादेश के हालात को लेकर कुंडा विधानसभा से विधायक राजा भैया ने अपनी प्रतिक्रिया दी है।

जानें राजा भैया ने क्या सवाल किया?
उत्तर प्रदेश की कुंडा सीट से विधायक जनसत्ता दल के नेता रघुराज प्रताप सिंह उर्फ राजा भैया ने एक्स पर लिखा कि #Bangladesh की स्थिति से मन बहुत उद्विग्न है, छात्र आन्दोलन के नाम पर आतंकवाद, आगजनी, हत्या, बलात्कार, लूटपाट क्यूँ? तख़्तापलट तो हो गया अब हिंसा किस लिये? हिन्दुओं की हत्यायें हो रही हैं, मन्दिर जलाये जा रहे हैं।अन्तरिम सरकार और बाँग्लादेशी सेना अविलम्ब प्रभावी क़दम उठाये। भारतीयों की सुरक्षित घर वापसी सुनिश्चित करे और हाँ, विश्व में 57 मुस्लिम देश हैं शेख़ हसीना ने वहाँ ना तो शरण माँगी ना  किसी देश ने शरण दी, ऐसा क्यूँ? सोचियेगा अवश्य…
बांग्लादेश में निशाना पर अल्पसंख्यक हिंदू समुदाय
बांग्लादेश में तख्तापलट के बावजूद हिंसा की घटनाएं थमने का नाम नहीं ले रही हैं। हाल ही में सरकारी नौकरियों में आरक्षण को लेकर हिंसक प्रदर्शन और आगजनी की घटनाएं बढ़ गई हैं। इसके साथ ही, बांग्लादेश में अल्पसंख्यक हिंदू समुदाय को भी निशाना बनाया जा रहा है। बांग्लादेश की समाचार वेबसाइट 'डेली स्टार' के अनुसार, 2022 में बांग्लादेश की जनसंख्या लगभग 16.5 करोड़ थी, जिसमें 7.95 प्रतिशत लोग हिंदू हैं। इसका मतलब है कि हिंदू समुदाय की आबादी करीब 1 करोड़ 31 लाख (13.1 मिलियन) है। इस आधार पर, हिंदू समुदाय बांग्लादेश में आबादी के हिसाब से दूसरे स्थान पर है।

भारत में हैं शेख हसीना
गौरतलब है कि बांग्लादेश की पूर्व प्रधानमंत्री शेख हसीना अपने पद से इस्तीफा देने के बाद भारत आ चुकी हैं। उनका विमान गाजियाबाद स्थित हिंडन एयरबेस पर उतरा। हालांकि, उनके अगले कदम को लेकर अभी कुछ भी स्पष्ट नहीं किया गया है। क्योंकि इंग्लैंड ने उन्हें राजनीतिक शरण देने से इनकार कर दिया है। इस बीच, बांग्लादेश में नए राजनीतिक समीकरण बन रहे हैं। देश के सेना प्रमुख जनरल वाकर-उज-जमान ने एक अंतरिम सरकार बनाने की बात कही है। इस प्रस्तावित सरकार में, शेख हसीना के प्रमुख आलोचकों में से एक, नोबेल पुरस्कार विजेता मुहम्मद यूनुस को मुख्य सलाहकार की भूमिका दी जा सकती है। 

Also Read