UPPSC ने निकाली असिस्टेंट रजिस्ट्रार के पदों पर भर्ती : 45 साल तक की उम्र वाले कर सकते हैं आवेदन, ये रहा डायरेक्ट लिंक

UPT | यह मेटा एआई द्वारा जनरेट की गई सांकेतिक तस्वीर है

Aug 28, 2024 18:40

उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (UPPSC) ने सहायक कुल सचिव के 38 पदों पर भर्ती के लिए नई अधिसूचना जारी कर दी है। यह भर्ती प्रक्रिया 28 अगस्त से शुरू हो चुकी है और इच्छुक उम्मीदवार 28 सितंबर तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं

Short Highlights
  • असिस्टेंट रजिस्ट्रार के पदों पर निकली भर्ती
  • वन टाइम रजिस्ट्रेशन करवाना अनिवार्य
  • न्यूनतम 7 वर्षों का कार्य अनुभव जरूरी
New Delhi : उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (UPPSC) ने सहायक कुल सचिव के 38 पदों पर भर्ती के लिए नई अधिसूचना जारी कर दी है। यह भर्ती प्रक्रिया 28 अगस्त से शुरू हो चुकी है और इच्छुक उम्मीदवार 28 सितंबर तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। विज्ञापन संख्या सं.ए-5/ई-1/2024 के अनुसार, आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को यूपीपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन करना होगा। परीक्षा शुल्क और अन्य संबंधित विवरण भी इस विज्ञापन में शामिल किए गए हैं, जो कि उम्मीदवारों को प्रक्रिया के दौरान ध्यान में रखना आवश्यक है।

वन टाइम रजिस्ट्रेशन करवाना अनिवार्य
भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया की शुरुआत के साथ ही उम्मीदवारों को कुछ आवश्यक शर्तों को पूरा करना होगा। इसके तहत, उम्मीदवार की उम्र 30 से 45 वर्ष के बीच होनी चाहिए, और उनका जन्म 2 जुलाई 1979 से पहले या 1 जुलाई 1994 के बाद नहीं होना चाहिए। दिव्यांग उम्मीदवारों को आयुसीमा में 15 वर्ष की छूट दी गई है। इसके अलावा, उम्मीदवारों को ऑनलाइन आवेदन के पहले वन टाइम रजिस्ट्रेशन (OTR) करवाना होगा, जिसे पूरा करने के बाद ही वे आवेदन पत्र भर सकते हैं और परीक्षा शुल्क का भुगतान कर सकते हैं।

न्यूनतम 7 वर्षों का कार्य अनुभव जरूरी
शैक्षिक योग्यता के संदर्भ में, उम्मीदवारों के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक की डिग्री होनी चाहिए और उन्हें हिंदी का अच्छा ज्ञान होना चाहिए। साथ ही, उम्मीदवार को किसी राजकीय कार्यालय या विश्वविद्यालय में न्यूनतम 7 वर्षों का कार्य अनुभव होना चाहिए, जिसमें हिंदी और अंग्रेजी दोनों में आलेखन का ज्ञान और लेखा नियमों की जानकारी भी होनी चाहिए। इन शर्तों को पूरा करने वाले उम्मीदवार ही इस पद के लिए आवेदन कर सकते हैं।

लिखित परीक्षा और साक्षात्कार से होगा चयन
भर्ती की प्रक्रिया में चयन लिखित परीक्षा और साक्षात्कार के माध्यम से होगा। आयोग ने इस भर्ती के लिए विस्तृत विज्ञापन को बुधवार को जारी किया, जिसमें आवेदन और शुल्क जमा करने की प्रक्रिया, जाति प्रमाणपत्रों का फॉर्मेट, परीक्षा का पाठ्यक्रम, और आरक्षण व आयु में छूट के संबंध में विस्तृत निर्देश शामिल होंगे। डायरेक्ट लिंक के लिए uppsc.up.nic.in पर जा सकते हैं।

Also Read