शुभंकर के गोल्फ करियर की शुरुआत : एक खास सलाह का असर, अब पेरिस में भारत का करेंगे प्रतिनिधित्व

UPT | शुभंकर शर्मा

Jul 20, 2024 21:37

उत्तर प्रदेश के शुभंकर शर्मा ने ओलंपिक में पहुंचकर प्रदेश का नहीं बल्कि देश का भी नाम करने जा रहे हैं। 28 साल के शुभंकर शर्मा एक भारतीय पेशेवर गोल्फऱ हैं। दिसंबर 2017 में, उन्होंने जोबर्ग ओपन में अपनी पहली टूर जीत दर्ज की...

New Delhi News : उत्तर प्रदेश के शुभंकर शर्मा ने ओलंपिक में पहुंचकर प्रदेश का नहीं बल्कि देश का भी नाम करने जा रहे हैं। 28 साल के शुभंकर शर्मा एक भारतीय पेशेवर गोल्फऱ हैं। दिसंबर 2017 में, उन्होंने जोबर्ग ओपन में अपनी पहली टूर जीत दर्ज की। 16 साल की उम्र में वह प्रोफेशनल बन गए। शुभंकर एक प्रतिभाशाली खिलाड़ी हैं, 2018 में एशिया में नंबर 1 खिलाड़ी थे। अब वह पेरिस ओलंपिक 2024 में भारत का प्रतिनिधित्व करने जा रहे हैं।

यह भी पढ़ें- ओलंपिक पहुंचे यूपी के रामबाबू : पेट पालने के लिए की मजदूरी, जानिए इनकी सफलता के संघर्ष की कहानी

कौन हैं शुभंकर शर्मा
शुभंकर शर्मा यूपी के झांसी के रहने वाले हैं। उनका जन्म 21 जुलाई 1996 को हुआ था। उन्होंने भोपाल के बाल भवन स्कूल से पढ़ाई की है। शुभंकर शर्मा के पिता एमएल शर्मा और प्रसिद्ध गोल्फर अनिर्बान लाहिड़ी के पिता डॉ. तुषार सेना में एक साथ सेवा दे चुके हैं। जब शुभंकर सात साल के थे, तो डॉ. तुषार ने उन्हें गोल्फ खेलने की सलाह दी। यह सुझाव शुभंकर और उनके पिता को बहुत अच्छा लगा, और उन्होंने उसी वर्ष से गोल्फ की प्रैक्टिस शुरू कर दी। इस मेहनत और लगन के परिणामस्वरूप, शुभंकर ने 2018 में भारत के प्रमुख गोल्फर के रूप में पहचान बनाई। 2017 जॉबर्ग ओपन में एरिक वैन रूयेन को तीन स्ट्रोक से हराने के बाद, शर्मा ने अपनी पहली एशियाई टूर और यूरोपीय टूर जीत दर्ज की। इसके बाद फरवरी 2018 में मेबैंक चैंपियनशिप में दूसरी जीत दर्ज की।



2015 से 2017 तक एशियाई दौरे पर प्रदर्शन
2015 से 2017 के बीच, शर्मा ने मुख्य रूप से एशियाई गोल्फ दौरे पर खेला। 2015 में, उन्होंने एशियाई विकास दौरे पर टेक सॉल्यूशंस इंडिया मास्टर्स में भाग लिया, लेकिन प्लेऑफ़ में एस चिक्कारंगप्पा से हार गए। इसके बाद, उन्होंने पैनासोनिक ओपन इंडिया में चौथे स्थान पर रही। 2016 में, शर्मा ने बशुंधरा बांग्लादेश ओपन में तीसरा और रिसॉर्ट्स वर्ल्ड मनीला मास्टर्स में चौथा स्थान प्राप्त किया, और ऑर्डर ऑफ मेरिट में 51वें स्थान पर रहे।

2017 की शुरुआत और जोबर्ग ओपन की जीत
2017 की शुरुआत में, शर्मा ने बशुंधरा बांग्लादेश ओपन में चौथा स्थान प्राप्त किया और मेबैंक चैंपियनशिप में शीर्ष-10 में जगह बनाई। हालांकि, नवंबर तक, वह यूबीएस हांगकांग ओपन में शीर्ष-10 में जगह बनाने में असमर्थ रहे, जो यूरोपीय टूर के साथ सह-स्वीकृत एक इवेंट था।

जोबर्ग ओपन में प्रमुख जीत
दो सप्ताह बाद, शर्मा ने जोबर्ग ओपन में अपनी उत्कृष्टता का प्रदर्शन किया। उन्होंने दूसरे दौर में 61 और तीसरे दौर में 65 का स्कोर बनाकर अंतिम दौर की शुरुआत में पांच स्ट्रोक की बढ़त बनाई। हालांकि अंतिम दौर खराब मौसम के कारण विलंबित हुआ, शर्मा ने 69 के स्कोर के साथ एरिक वैन रूयेन को तीन स्ट्रोक से हराया। इस जीत ने उन्हें 2018 ओपन चैम्पियनशिप में प्रवेश दिलाया और यूरोपीय टूर की पूर्ण सदस्यता प्राप्त की।

यह भी पढ़ें- कभी स्कूल प्रतियोगिता से शुरु किया था दौड़ना : अब फिर से ओलंपिक में इतिहास रचेगी यूपी की बेटी, जानिए पारुल चौधरी की कहानी

2018 में मेबैंक चैंपियनशिप की जीत और विश्व रैंकिंग में प्रवेश
फरवरी 2018 में, शर्मा ने मेबैंक चैंपियनशिप में शानदार प्रदर्शन करते हुए अंतिम राउंड में 62 का स्कोर किया और जॉर्ज कैंपिलो को हराया। इस जीत के साथ वह पहली बार विश्व के शीर्ष 100 खिलाड़ियों में शामिल हुए। इसके साथ ही, उन्होंने यूरोपीय टूर की रेस टू दुबई में शुरुआती बढ़त हासिल की, जिससे उन्हें मार्च में 2018 डब्ल्यूजीसी-मेक्सिको चैंपियनशिप में स्थान मिला। शर्मा ने डब्ल्यूजीसी-मेक्सिको चैंपियनशिप में दूसरे और तीसरे राउंड के बाद बढ़त बनाए रखी, लेकिन अंतिम राउंड में 74 का स्कोर बनाते हुए नौवें स्थान पर समाप्त किया। यह पीजीए टूर इवेंट में उनकी पहली शुरुआत थी। टूर्नामेंट के दो दिन बाद, उन्हें मास्टर्स टूर्नामेंट में खेलने का निमंत्रण मिला।

Also Read