उत्तर प्रदेश टाइम्स मॉर्निंग बुलेटिन : पिछले 24 घंटों में यूपी में क्या बदला, जिसका आप पर पड़ेगा असर, जानें एक क्लिक पर

UPT | मॉर्निंग बुलेटिन।

Sep 12, 2024 06:00

Lucknow (UPT Desk) : बदलाव की यात्रा में तेजी से आगे बढ़ते उत्तर प्रदेश में हमारे आसपास क्या बदल रहा है, आपको इस बुलेटिन में बताएंगे। पिछले 24 घंटों में राज्य में कुछ ऐसे फैसले और आदेश हुए हैं जो हम पर असर डालेंगे तो कुछ ऐसी जानकारियां भी हैं, जिन्हें जानना जरूरी है।

अब सभी बुजुर्गों को मिलेगा आयुष्मान योजना का लाभ
केंद्र सरकार ने बुधवार को एक महत्वपूर्ण निर्णय लेते हुए 70 वर्ष से अधिक आयु के सभी वरिष्ठ नागरिकों को आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (AB PM-JAY) के अंतर्गत शामिल करने का ऐलान किया है। इस विस्तार के अंतर्गत, अब 70 साल या उससे अधिक उम्र के सभी लोग, चाहे उनकी आर्थिक स्थिति कैसी भी हो, इस योजना का लाभ उठा सकेंगे। इस नई पहल का उद्देश्य 4.5 करोड़ परिवारों के 6 करोड़ वरिष्ठ नागरिकों को 5 लाख रुपये तक का मुफ्त स्वास्थ्य बीमा प्रदान करना है। इससे पहले, आयुष्मान भारत योजना का लाभ केवल सीमित वर्ग के बुजुर्गों तक ही सीमित था।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

अटल आवासीय विद्यालयों का आज होगा शुभारंभ
यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ गुरुवार को राज्य के अटल आवासीय विद्यालयों के नए शैक्षिक सत्र का विधिवत शुभारंभ करेंगे। यह महत्वपूर्ण आयोजन लखनऊ के मोहनलालगंज क्षेत्र के ग्राम सिठौली कला में स्थित अटल आवासीय विद्यालय में किया जाएगा। इस कार्यक्रम के माध्यम से मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ प्रदेश के सभी 18 मंडलों में एक साथ शैक्षणिक सत्र 2024-25 की शुरुआत करेंगे, जिससे राज्यभर के हजारों छात्रों को एक नई दिशा मिलेगी। सीएम योगी इस अवसर पर छात्रों के उत्साहवर्धन करेंगे।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

महिलाओं की सुविधा के लिए उठाया बड़ा कदम
आगरा शहर में महिलाओं की सुविधा को ध्यान में रखते हुए नगर निगम ने एक नई पहल की है। नगर निगम ने एक कंडम सिटी बस को पिंक टॉयलेट के रूप में मॉडिफाई किया है। यह विशेष रूप से महिलाओं के लिए तैयार किया गया है और इसे जल्द ही शहर की सड़कों पर उतारा जाएगा। इस पिंक टॉयलेट को तैयार करने में लगभग डेढ़ से दो महीने का समय लगा है। नगर निगम के जंग यार्ड में खड़ी इस बस को पूरी तरह से पिंक रंग से रंगा गया है और इसमें सभी आवश्यक सुविधाएं प्रदान की गई हैं। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

गाजियाबाद की लैब को मिली ड्रोन परीक्षण की मंजूरी
भारतीय गुणवत्ता परिषद (QCI) ने ड्रोन की गुणवत्ता की जांच के लिए गाजियाबाद की राष्ट्रीय परीक्षणशाला को अस्थायी रूप से मंजूरी प्रदान कर दी है। इस परीक्षण शाला (NTH) के ऑडिटरों की एक टीम 11-12 सितंबर को नोएडा स्थित मैसर्स विमान एयरोस्पेस टेक्नोलॉजीज का दौरा करेगी। इस जांच का उद्देश्य कृषि क्षेत्र के लिए विकसित किए गए ड्रोन मॉडल 'कृषिराज 1.0' का मूल्यांकन करना है। राष्ट्रीय परीक्षणशाला का मुख्यालय कोलकाता में स्थित है और देश में इसके छह क्षेत्रीय कार्यालय हैं, जिनमें से एक गाजियाबाद में भी है। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

खिलौनों के बाद मूंगफली से विदेश तक चमकेगा झांसी
उत्तर प्रदेश में झांसी अपनी सॉफ्ट टॉयज के लिए देश और विदेश में प्रसिद्ध है। योगी सरकार ने इसे जिले का ओडीओपी (एक जिला एक उत्पाद) बनाकर इसकी प्रसिद्धि को और बढ़ा दिया है। अब सरकार उसी तरह की योजना झांसी की मूंगफली के लिए लागू करने जा रही है। विश्व बैंक के सहयोग से चल रही यूपी एग्रीज योजना के तहत झांसी को मूंगफली क्लस्टर के रूप में विकसित करने की योजना है। यदि ऐसा होता है, तो झांसी की मूंगफली न केवल देश के प्रमुख बाजारों में उपलब्ध होगी, बल्कि दक्षिण पूर्व एशिया के देशों में भी इसका निर्यात किया जा सकेगा।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

केन-बेतवा लिंक परियोजना, बुंदेलखंड की प्यास बुझाने का सपना अधूरा
बुंदेलखंड के सूखाग्रस्त इलाकों को सिंचाई और पेयजल उपलब्ध कराने के लिए शुरू की गई महत्वाकांक्षी केन-बेतवा लिंक परियोजना (केबीएलपी) में देरी हो रही है। यह परियोजना क्षेत्र के किसानों और लोगों के लिए जीवनदायिनी साबित हो सकती है, लेकिन विभिन्न कारणों से इसका काम धीमी गति से चल रहा है। केन-बेतवा लिंक परियोजना दो नदियों, केन और बेतवा को आपस में जोड़कर बुंदेलखंड क्षेत्र में पानी की कमी को दूर करने का प्रयास है। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर 

Also Read