उत्तर प्रदेश टाइम्स मॉर्निंग बुलेटिन : पिछले 24 घंटों में यूपी में क्या बदला, जिसका आप पर पड़ेगा असर, जानें एक क्लिक पर

UPT | मॉर्निंग बुलेटिन।

Sep 16, 2024 06:00

Lucknow (UPT Desk) : बदलाव की यात्रा में तेजी से आगे बढ़ते उत्तर प्रदेश में हमारे आसपास क्या बदल रहा है, आपको इस बुलेटिन में बताएंगे। पिछले 24 घंटों में राज्य में कुछ ऐसे फैसले और आदेश हुए हैं जो हम पर असर डालेंगे तो कुछ ऐसी जानकारियां भी हैं, जिन्हें जानना जरूरी है।

कल से बदल जाएंगे यूपीआई के नियम
यूनिफाइड पेमेन्ट इंटरफेस (UPI) के माध्यम से टैक्स पेमेंट करने की सीमा अब 5 लाख रुपये तक बढ़ा दी गई है। यह बदलाव नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) द्वारा 24 अगस्त 2024 को जारी सर्कुलर के अनुसार किया गया है। पहले UPI के माध्यम से टैक्स पेमेंट की सीमा काफी कम थी, लेकिन अब इसे बढ़ाकर 5 लाख रुपये कर दिया गया है, जिससे लाखों टैक्सपेयर्स को बड़ी राहत मिलेगी। इस नए बदलाव से UPI का उपयोग करके बड़े लेन-देन को करना आसान हो जाएगा और टैक्स भुगतान की प्रक्रिया को अधिक सुगम बनाया जाएगा।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

टूरिज्म के मामले में आगे निकला अयोध्या
उत्तर प्रदेश ने इस वर्ष पर्यटन के क्षेत्र में नया रिकॉर्ड स्थापित किया है, जिसमें अयोध्या ने प्रमुख भूमिका निभाई है। वर्ष 2024 के पहले छह महीनों में, प्रदेश में कुल 33 करोड़ पर्यटक आए, जो कि पिछले साल की समान अवधि की तुलना में 13 करोड़ से भी अधिक है। पर्यटन और संस्कृति मंत्री श्री जयवीर सिंह ने बताया कि अयोध्या में श्रीराम जन्मभूमि मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा के बाद, यहां की लोकप्रियता में भारी इजाफा हुआ है। इस समय तक अयोध्या में लगभग 11 करोड़ पर्यटकों ने दर्शन किए, जो वाराणसी को भी पीछे छोड़ते हुए प्रदेश में सबसे अधिक संख्या है। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

बिजली कंपनियों में अब GATE स्कोर के आधार पर होगी सहायक अभियंता की भर्ती
उत्तर प्रदेश में बिजली कंपनियों में सहायक अभियंता (एई) की भर्ती प्रक्रिया में बड़ा बदलाव किया गया है। अब से उत्तर प्रदेश पावर कारपोरेशन (UPPCL) और उसके सहयोगी संस्थानों में सहायक अभियंताओं की भर्ती 'गेट' (Graduate Aptitude Test in Engineering) के आधार पर की जाएगी। यह निर्णय निगम और सहयोगी संस्थाओं में पारदर्शिता और योग्यता पर आधारित भर्ती प्रक्रिया को बढ़ावा देने के लिए किया गया है। इस नई व्यवस्था के अंतर्गत सहायक अभियंताओं की नियुक्ति के लिए अलग से कोई लिखित परीक्षा आयोजित नहीं की जाएगी।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

यूपी नीट यूजी काउंसलिंग से जुड़ी बड़ी खबर
उत्तर प्रदेश में NEET UG काउंसलिंग 2024 के दूसरे दौर के लिए चिकित्सा शिक्षा और प्रशिक्षण महानिदेशक (DGME) ने शेड्यूल में महत्वपूर्ण संशोधन किए हैं। पंजीकरण और ऑनलाइन विकल्प भरने की तिथि अब 19 सितंबर 2024 तक बढ़ा दी गई है। पहले के अनुसार, मेरिट लिस्ट 15 सितंबर को जारी होनी थी, लेकिन अब यह 20 सितंबर को जारी की जाएगी। यह अपडेट उन उम्मीदवारों के लिए राहत की बात है जिन्होंने अभी तक आवेदन नहीं किया है या जिनके दस्तावेज़ सत्यापित नहीं हुए हैं। दूसरे दौर की काउंसलिंग के लिए पंजीकरण करने वाले नए अभ्यर्थियों को 2,000 रुपये का रजिस्ट्रेशन शुल्क देना होगा। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

उत्तर प्रदेश के 16 जिलों में PPP मॉडल से खुलेंगे सैनिक स्कूल
उत्तर प्रदेश में शिक्षा के क्षेत्र में एक नई पहल के तहत, राज्य सरकार ने 16 जिलों में प्राइवेट-पब्लिक पार्टनरशिप (PPP) मॉडल के जरिए सैनिक स्कूल खोलने का निर्णय लिया है। यह फैसला कानपुर नगर समेत अन्य जिलों में लागू किया जाएगा, जहां पहले से संचालित विद्यालयों को सैनिक स्कूलों में परिवर्तित किया जाएगा। इस प्रक्रिया के अंतर्गत रक्षा मंत्रालय की सैनिक स्कूल सोसाइटी द्वारा जारी मानकों और दिशा-निर्देशों के अनुसार पंजीकरण और अनुमोदन की प्रक्रिया पूरी करनी होगी।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

मेरठ-लखनऊ वंदे भारत को वाराणसी तक चलाने की तैयारी
मेरठ-लखनऊ वंदे भारत को वाराणसी तक चलाने की तैयारी में रेलवे मंथन कर रहा है। मिली जानकारी के अनुसार मेरठ से लखनऊ तक जाने वाली वंदे भारत को अभी तक यात्रियों से उतना अच्छा रिस्पांस नहीं मिल रहा जिसकी उम्मीद की जा रही थी। मेरठ से लखनऊ के लिए नौचंदी एक्सप्रेस और राज्यरानी एक्सप्रेस भी संचालित हो रही हैं। यात्री मेरठ-लखनऊ वंदे भारत की अपेक्षा नौचंदी एक्सप्रेस और राज्यरानी में सफर करना अधिक पसंद कर रहे हैं। मेरठ से लखनऊ के बीच चल रही वंदे भारत एक्सप्रेस को यात्री नहीं मिलने के कारण इसको अब  वाराणसी तक विस्तार देने की तैयारी है।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर 

Also Read