उत्तर प्रदेश टाइम्स मॉर्निंग बुलेटिन : पिछले 24 घंटों में यूपी में क्या बदला, जिसका आप पर पड़ेगा असर, जानें एक क्लिक पर

UPT | मॉर्निंग बुलेटिन।

Sep 14, 2024 06:00

Lucknow (UPT Desk) : बदलाव की यात्रा में तेजी से आगे बढ़ते उत्तर प्रदेश में हमारे आसपास क्या बदल रहा है, आपको इस बुलेटिन में बताएंगे। पिछले 24 घंटों में राज्य में कुछ ऐसे फैसले और आदेश हुए हैं जो हम पर असर डालेंगे तो कुछ ऐसी जानकारियां भी हैं, जिन्हें जानना जरूरी है।

यूपी बोर्ड परीक्षा आवेदन की अंतिम तिथि बढ़ी
यूपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षा में बैठने वाले छात्रों के लिए योगी सरकार ने बड़ी राहत की घोषणा की है। अब छात्र 20 सितंबर, 2024 तक 100 रुपये के विलंब शुल्क के साथ अपना परीक्षा आवेदन जमा कर सकते हैं। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपी बोर्ड) ने संस्थागत और व्यक्तिगत छात्रों के लिए आवेदन की तिथियों में संशोधन करते हुए अंतिम तिथि को बढ़ा दिया है। यह निर्णय उन छात्रों के लिए राहत भरा साबित होगा जो किसी कारणवश समय से आवेदन नहीं कर पाए थे। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद द्वारा जारी नई अधिसूचना के अनुसार, सभी मान्यता प्राप्त विद्यालयों के प्रधानाचार्यों को निर्देश दिया गया है कि वे छात्रों के परीक्षा आवेदन पत्र को ऑनलाइन अपलोड करने की प्रक्रिया को समय पर पूरा करें। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

राजस्व विभाग में खुलने वाला है भर्तियों का पिटारा
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लेखपाल, राजस्व निरीक्षक और नायब तहसीलदार के साथ-साथ लिपिकीय संवर्ग के सभी रिक्त पदों पर नियुक्ति के लिए तत्काल प्रक्रिया शुरू करने के निर्देश दिए हैं। इसके अलावा तहसीलदार, राजस्व निरीक्षक जैसे पदों के लिए जहां पदोन्नति लंबित है, वहां तत्काल प्रक्रिया पूरी की जाए। उन्होंने कहा कि राजस्व विभाग सीधे तौर पर आम आदमी से जुड़ा हुआ है। आय, जाति और निवास प्रमाण पत्रों से लेकर पैमाइश, नामांकन, घरौनी, खतौनी, सर्वे, पट्टा सहित ढेरों महत्वपूर्ण प्रकरणों का समयबद्ध निस्तारण हो सके, इसके लिए न केवल विभाग के रिक्त पदों पर नई नियुक्ति की आवश्यकता है।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

सात जिलों के डीएम समेत 13 आईएएस का तबादला
उत्तर प्रदेश सरकार ने शुक्रवार को देर रात एक बड़ा प्रशासनिक फेरबदल किया है। इस फेरबदल में 13 वरिष्ठ IAS अधिकारियों के तबादले किए गए हैं। इसमें कई जिलों के जिलाधिकारियों में बदलाव शामिल है। निधि गुप्ता को अमरोहा का नया जिलाधिकारी नियुक्त किया गया है। घनश्याम मीना को हमीरपुर का जिलाधिकारी बनाया गया है। दिनेश को जौनपुर का नया जिलाधिकारी नियुक्त किया गया है। जबकि रविंद्र मंडेर को प्रयागराज का जिलाधिकारी बनाया गया है।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

ग्राम विकास अधिकारी भर्ती परीक्षा का परिणाम जारी
उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (UPSSSC) ने ग्राम विकास अधिकारी (VDO), ग्राम पंचायत अधिकारी और समाज कल्याण पर्यवेक्षक के पदों पर भर्ती परीक्षा का परिणाम जारी कर दिया है। जिन उम्मीदवारों ने इस परीक्षा में भाग लिया था, वे आयोग की आधिकारिक वेबसाइट https://upsssc.gov.in पर जाकर अपना परिणाम देख सकते हैं। इस परीक्षा के माध्यम से कुल 1953 पदों पर भर्ती की जानी थी, जिनमें से 1950 अभ्यर्थियों का चयन किया गया है। इसमें ग्राम पंचायत अधिकारी के 1527 रिक्त पदों पर 1526 अभ्यर्थियों का चयन किया गया है। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

वाराणसी में गरीबों के लिए बनेंगे फ्लैट
वाराणसी विकास प्राधिकरण (VDA) ने गरीबों के लिए 500 फ्लैटों के निर्माण की एक महत्वपूर्ण योजना तैयार की है। इस परियोजना के तहत मोहनसराय क्षेत्र में ट्रांसपोर्ट नगर से होने वाली आय का उपयोग करके फ्लैटों का निर्माण किया जाएगा। यह फ्लैट गरीबी रेखा से नीचे जीवनयापन करने वाले लोगों को कम कीमत पर आवंटित किए जाएंगे। प्राधिकरण ने इस योजना की डिजाइन को अंतिम रूप दे दिया है, जिससे यह सुनिश्चित किया जा सके कि निर्माण कार्य में कोई अड़चन न आए। वाराणसी के रोहनिया क्षेत्र के मोहनसराय में ट्रांसपोर्ट नगर का निर्माण कार्य जोरों पर है। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

आधार अपडेट करने का आज अंतिम दिन
अगर आप अपने आधार कार्ड को अपडेट करना चाहते हैं, तो आपके पास ऐसा करने का अंतिम मौका है। भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) ने आधार कार्ड की जानकारी को मुफ्त में अपडेट करने की सुविधा 14 सितंबर 2024 तक के लिए दी है। इसके बाद, आधार अपडेट के लिए शुल्क देना होगा। आधार को अपडेट करने के लिए आपको कुछ डॉक्यूमेंट प्रमाण के तौर पर भी देने होंगे। आधार कार्ड एक 12 अंकों का यूनिक पहचान नंबर होता है जो आपकी बायोमेट्रिक और जनसांख्यिकीय जानकारी पर आधारित है।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर 

Also Read