उत्तर प्रदेश टाइम्स मॉर्निंग बुलेटिन : पिछले 24 घंटों में यूपी में क्या बदला, जिसका आप पर पड़ेगा असर, जानें एक क्लिक पर

UPT | मॉर्निंग बुलेटिन।

Oct 09, 2024 06:00

Lucknow (UPT Desk) : बदलाव की यात्रा में तेजी से आगे बढ़ते उत्तर प्रदेश में हमारे आसपास क्या बदल रहा है, आपको इस बुलेटिन में बताएंगे। पिछले 24 घंटों में राज्य में कुछ ऐसे फैसले और आदेश हुए हैं जो हम पर असर डालेंगे तो कुछ ऐसी जानकारियां भी हैं, जिन्हें जानना जरूरी है।

कुंभ मेले में नए सनातनी नामों का होगा इस्तेमाल
उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में सोमवार को अखाड़ा परिषद ने मुग़ल काल के प्रतीक माने जाने वाले शाही स्नान और पेशवाई के लिए नए सनातनी नाम तय किए। इसे लेकर, एक लिखित प्रस्ताव भी सरकार को भेजा गया है। लंबे विचार-विमर्श के बाद, पेशवाई को छावनी प्रवेश और शाही स्नान को राजसी स्नान नाम दिया गया है। महाकुंभ के रिकॉर्ड में इन शब्दों के परिवर्तन का ऐलान दीपावली के बाद होने की संभावना है। दरअसल, अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद ने सोमवार को नामों के बदलाव के लिए विचार-विमर्श किया। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

नए लुक में दिखेगा प्रयागराज एयरपोर्ट
प्रयागराज में आयोजित होने जा रहे महाकुंभ -2025  को  दिव्य और भव्य स्वरूप देने के साथ योगी सरकार  यहां आने वाले श्रद्धालुओं और पर्यटकों के लिए  सुविधाओं का भी तेजी से विकास कर रही है। सड़क और रेलमार्ग के विस्तार के साथ एयर कनेक्टिविटी और एयरपोर्ट में सुविधाओं का विस्तार किया जा रहा है।  सरकार यहां विश्व स्तरीय सुविधाएं उपलब्ध कराने की दिशा में तेजी से आगे बढ़ रही है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के प्रयागराज दौरे के बाद महाकुंभ की तैयारियों ने और रफ्तार पकड़ ली है। महाकुंभ में दूसरे देशों से आने वाले पर्यटकों और श्रद्धालुओं की सहूलियत को देखते हुए प्रयागराज एयरपोर्ट का कायाकल्प किया जा रहा है। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

टीबी मरीजों को मिलेगा दोगुना पोषण भत्ता
टीबी मरीजों को बेहतर पोषण के लिए भारत सरकार ने पोषण भत्ते को दोगुना कर 1000 रुपये प्रतिमाह कर दिया है। यह भत्ता पहली नवंबर से लागू होगा। इस संबंध में आदेश जारी कर दिया गया है।  उत्तर प्रदेश में भी बड़ी संख्या में टीबी मरीज सरकार के इस फैसले से लाभान्वित होंगे। अब सरकारी स्तर पर टीबी के नि:शुल्क के साथ पोषण भत्ता में इजाफा होने से उन्हें बड़ी सुविधा मिलेगी। ड्रग रेजिस्टेन्ट टीबी के इलाज के लिए भारत में पांच सेन्टर ऑफ एक्सीलेन्स चिह्नित किए गए हैं। इनमें एक सेंटर केजीएमयू का रेस्पीरेटरी मेडिसिन विभाग है। वहीं प्रदेश में करीब 3.30 लाख से अधिक टीबी मरीज हैं। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

यूपी में औद्योगिक विवादों के त्वरित समाधान के लिए शुरू होगी डिजिटल प्रणाली
उत्तर प्रदेश सरकार ने औद्योगिक क्षेत्र को प्रोत्साहित करने और औद्योगिक विवादों के त्वरित समाधान के लिए डिजिटल तकनीक का उपयोग करने की दिशा में एक बड़ा कदम उठाया है। राज्य सरकार ने औद्योगिक विवादों के निस्तारण के लिए "ई-कोर्ट प्लेटफार्म" के निर्माण की घोषणा की है, जिसका उद्देश्य डिजिटल माध्यम से विवादों के समाधान की प्रक्रिया को तेज और पारदर्शी बनाना है। प्रदेश सरकार ने इस प्लेटफार्म के निर्माण और विकास का जिम्मा श्रीट्रॉन इंडिया लिमिटेड को सौंपा है।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

गेट परीक्षा 2025 : आवेदन करने की तारीख एक बार फिर बढ़ी
गेट परीक्षा के लिए आवेदन की अंतिम तिथि एक बार फिर बढ़ा दी गई है। जिन उम्मीदवारों ने आवेदन करने का अवसर खो दिया था, उन्हें अब एक और मौका दिया गया है। ऐसे सभी उम्मीदवार, जो किसी कारणवश आवेदन नहीं कर पाए, वे जल्द से जल्द आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना आवेदन कर सकते हैं। गेट 2025 के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पहले 7 अक्टूबर को समाप्त होने वाली थी। परीक्षा देशभर के विभिन्न केंद्रों पर 1, 2, 15 और 16 फरवरी को आयोजित की जाएगी, जिसमें प्रत्येक दिन दो पालियों में परीक्षा होगी।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

200 रुपये के नोट पर RBI का बड़ा फैसला
भारतीय रिजर्व बैंक ने 200 और 500 रुपये के नोट को लेकर बड़ा फैसला किया है। आरबीआई ने अप्रैल से सितंबर के बीच बाजार से 200 रुपये के 137 करोड़ नोट हटा दिए हैं। वहीं 500 रुपये के करीब 459 करोड़ नोट चलने से बाहर कर दिए गए हैं। इन्हें हटाने की वजह नोट का गंदा और खराब होना है। आपको बता दें कि आरबीआई हर साल नोट की समीक्षा करता है, जिसमें खराब, गले, गंदे और कटे-फटे नोट का बाजार से हटा दिया जाता है। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

आगरा फोर्ट से पाकिस्तान बॉर्डर तक चलेगी स्पेशल ट्रेन
दिवाली का त्योहार नजदीक आते ही रेलवे ने यात्रियों की सुविधा के लिए विशेष ट्रेनों का संचालन शुरू कर दिया है। गाड़ी संख्या (04813-04814) भगत की कोठी से दानापुर के बीच स्पेशल ट्रेनें 9 अक्टूबर से लेकर 13 नवंबर तक प्रत्येक बुधवार को चलाई जाएंगी। वहीं, 10 अक्टूबर से यह ट्रेन दानापुर से भगत की कोठी के लिए भी प्रत्येक गुरुवार को संचालित होगी। यह कदम त्योहार के दौरान यात्रियों की बढ़ती संख्या को देखते हुए उठाया गया है, जिससे कि लोग अपनी मंजिल तक आसानी से पहुंच सकें। भगत की कोठी जो राजस्थान में पाकिस्तान सीमा के नजदीक स्थित है, से चलने वाली इस स्पेशल ट्रेन का मार्ग विभिन्न प्रमुख स्टेशनों से होते हुए दानापुर (बिहार) पहुंचेगा। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर 

Also Read