उत्तर प्रदेश टाइम्स मॉर्निंग बुलेटिन : पिछले 24 घंटों में यूपी में क्या बदला, जिसका आप पर पड़ेगा असर, जानें एक क्लिक पर

UPT | मॉर्निंग बुलेटिन।

Oct 17, 2024 06:00

Lucknow (UPT Desk) : बदलाव की यात्रा में तेजी से आगे बढ़ते उत्तर प्रदेश में हमारे आसपास क्या बदल रहा है, आपको इस बुलेटिन में बताएंगे। पिछले 24 घंटों में राज्य में कुछ ऐसे फैसले और आदेश हुए हैं जो हम पर असर डालेंगे तो कुछ ऐसी जानकारियां भी हैं, जिन्हें जानना जरूरी है।

तो अब कानून 'अंधा' नहीं
सुप्रीम कोर्ट में न्याय की देवी की नई मूर्ति लगाई गई है। न्यायाधीशों की लाइब्रेरी में लगाई गई मूर्ति की खासियत यह है कि इसकी आंखों पर पट्टी नहीं बंधी है। परंपरागत मूर्ति की तरह इसके एक हाथ में तराजू तो है पर दूसरे हाथ में तलवार की जगह भारत का संविधान है। इससे यह संदेश जाता है कि देश में कानून अंधा नहीं है और न ही ये सजा का प्रतीक है। कुछ समय पहले ही अंग्रेजों के कानून बदले गए हैं। अब भारतीय न्यायपालिका ने भी ब्रिटिश एरा को पीछे छोड़ते हुए नया रंगरूप अपनाना शुरू कर दिया है। जानकारी के मुताबिक ये सब कवायद सीजेआई डीवाई चंद्रचूड़ ने की है।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

UP PCS प्रारंभिक परीक्षा स्थगित
उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (UPPSC) ने 27 अक्टूबर 2024 को होने वाली सम्मिलित राज्य/प्रवर अधीनस्थ सेवा (प्रा.) परीक्षा को स्थगित कर दिया है। यह निर्णय तब लिया गया जब उम्मीदवारों ने परीक्षा के आयोजन को लेकर असमंजस व्यक्त किया और आयोग से स्थिति स्पष्ट करने की मांग की। आयोग ने आधिकारिक नोटिस में बताया कि अब यह परीक्षा संभवतः दिसंबर के मध्य में आयोजित की जाएगी। उम्मीदवारों को परीक्षा की नई तिथि के बारे में जल्द ही एक अलग विज्ञप्ति के माध्यम से सूचित किया जाएगा। परीक्षा पैटर्न के अनुसार, प्रारंभिक परीक्षा में दो अनिवार्य पेपर होंगे, जिनकी उत्तर पुस्तिका OMR शीट पर होगी।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

दिवाली से पहले खेल प्रेमियों के लिए खुशखबरी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी के दौरे पर 20 अक्टूबर को पूर्वांचल के खेल प्रेमियों को एक और बड़ी सौगात देने जा रहे हैं। इस अवसर पर वे सिगरा स्थित डॉ. संपूर्णानंद स्पोर्ट्स स्टेडियम में नेशनल सेंटर ऑफ एक्सीलेंस स्टेडियम के फेज-2 और फेज-3 का उद्घाटन करेंगे। इससे पहले पीएम मोदी ने 2023 में इस स्टेडियम के पहले फेज का उद्घाटन किया था। इस स्टेडियम के पुनर्विकास से 20 से अधिक खेलों के खिलाड़ियों को अंतरराष्ट्रीय मंच पर अपनी प्रतिभा दिखाने का अवसर मिलेगा। डॉ. संपूर्णानंद सिगरा स्पोर्ट्स स्टेडियम का पुनर्निर्माण 325.65 करोड़ रुपये की लागत से किया गया है। इसे ग्रीन बिल्डिंग (GRIHA) मानकों के अनुसार तैयार किया गया है, जो पर्यावरण के प्रति जागरूकता और संसाधनों के बेहतर उपयोग को दर्शाता है।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

नोएडा में निवेशकों के लिए खुशखबरी
उत्तर प्रदेश की योगी सरकार प्रदेश को एक उद्यम केंद्र बनाने के लिए कदम उठा रही है। इस दिशा में निवेशकों की सुविधाओं में इजाफा करने के लिए प्रॉपर्टी मैनेजमेंट इन्फॉर्मेशन सिस्टम (पीएमआईएस) को लागू किया जा रहा है। इस प्रणाली का उद्देश्य विभिन्न औद्योगिक प्राधिकरणों की वेबसाइटों को निवेश मित्र प्लेटफॉर्म के साथ एकीकृत करना है, जिससे निवेशकों को बेहतर सेवाएं मिल सकें। सीएम योगी के विजन के तहत उत्तर प्रदेश के प्रमुख औद्योगिक प्राधिकरण जैसे यूपीसीडा, यीडा, नोएडा और ग्रेटर नोएडा ने इस पहल में सक्रिय भागीदारी की है।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

नोएडा, ग्रेटर नोएडा में इलेक्ट्रिक बसें चलाने की तैयारी
नोएडा, ग्रेटर नोएडा और यीडा क्षेत्र में ई-बसों के परिचालन की योजना तैयार की गई है। यह पहल सार्वजनिक परिवहन प्रणाली को सुधारने के उद्देश्य से की गई है। सरकार ने इन तीनों अथॉरिटी से सुझाव मांगे हैं और नवंबर में संबंधित कंपनी का चयन किया जाएगा। इस योजना के तहत ई-बसों के माध्यम से यात्रियों को बेहतर और पर्यावरण के अनुकूल परिवहन सेवाएं उपलब्ध कराने की दिशा में कदम बढ़ाए जाएंगे। उत्तर प्रदेश सरकार ने नोएडा, ग्रेटर नोएडा और यमुना अथॉरिटी क्षेत्र में पब्लिक ट्रांसपोर्ट को बेहतर बनाने के लिए इलेक्ट्रिक बसें चलाने की योजना बनाई है।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

गोरखपुर विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर अपलोड होंगे कौशल संवर्धन पाठ्यक्रम
दीन दयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय प्रशासन ने घोषणा की है कि वे स्नातक स्तर पर पढ़ाए जाने वाले सभी योग्यता संवर्धन पाठ्यक्रम और कौशल संवर्धन पाठ्यक्रम की अध्ययन सामग्री तथा वीडियो लेक्चर को विश्वविद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध कराएंगे। यह पहल राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के मूल सिद्धांतों के अनुरूप है, जिसमें पारंपरिक शिक्षा के साथ-साथ व्यावहारिक कौशल विकास पर भी विशेष बल दिया गया है। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर 

Also Read