यूपी@7 : यूपी की 9 सीटों पर उपचुनाव की तारीख घोषित, इनके साथ ही पढ़ें दिनभर की अहम खबरें

UPT | UP Latest News

Oct 15, 2024 19:04

UP Latest News : उत्तर प्रदेश की 9 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए तारीखों का एलान हो गया है, वहीं मिल्कीपुर की सीट पर फिलहाल उपचुनाव नहीं होगा। बहराइच हिंसा में मारे गए रामगोपाल मिश्रा के घरवालों से मंगलवार को मुलाकात की, बहराइच हिंसा में कानून-व्यवस्था पर मायावती ने उठाए सवाल, इनके साथ ही पढ़ें दिनभर की अहम खबरें...

यूपी की 9 सीटों पर होगा उपचुनाव
उत्तर प्रदेश की 9 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए तारीखों का एलान हो गया है। चुनाव आयोग ने इस संबंध में दिल्ली के विज्ञान भवन ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस आयोजित की। मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा कि 13 नवंबर को यहां वोट डाले जाएंगे। जबकि वोटों की गिनती 23 नवंबर को होगी। वहीं यूपी के साथ ही 39 अन्य विधानसभा सीटों और 3 लोकसभा सीटों के लिए भी वोटिंग होगी।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

मिल्कीपुर में उपचुनाव पर असमंजस
चुनाव आयोग ने देश के 13 राज्यों की 48 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव का एलान कर दिया है। इसमें उत्तर प्रदेश की 9 विधानसभा सीटें भी शामिल हैं। वैसे तो प्रदेश की 10 सीटों पर उपचुनाव होना है, लेकिन आयोग ने केवल 9 सीटों के लिए ही तारीखों को एलान किया है। मिल्कीपुर की सीट पर फिलहाल उपचुनाव नहीं होगा। कई लोगों के मन में ये सवाल आ रहा है कि जब यूपी की 9 सीटों पर उपचुनाव कराए जा रहे हैं, तो फिर मिल्कीपुर को इससे अलग क्यों रखा गया है। तो चलिए हम आपको इसका जवाब दे देते हैं।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

बहराइच हिंसा में मृतक के परिवार को सीएम योगी ने दिया आश्वासन
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बहराइच हिंसा में मारे गए रामगोपाल मिश्रा के घरवालों से मंगलवार को मुलाकात की।  इस दौरान मुख्यमंत्री ने पीड़ित परिवार के एक सदस्य को सरकारी नौकरी देने की बात कही। साथ ही आर्थिक मदद के तौर पर 10 लाख रुपये, आयुष्मान कार्ड और एक घर देने को कहा है। मृतक के पत्नी को शैक्षिक योग्यता के अनुसार नौकरी दी जाएगी। मुलाकात करने वालों में मृतक राम गोपाल मिश्रा के पिता कैलाशनाथ, मां और पत्नी शामिल थीं। साथ ही महसी विधानसभा के विधायक सर्वेश्वर सिंह और भाजपा के पूर्व प्रदेश उपाध्यक्ष परशुराम कुशवाहा समेत अन्य भाजपा नेता भी मौजूद थे।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

बहराइच हिंसा में कानून-व्यवस्था पर मायावती ने उठाए सवाल
बहराइच के महाराजगंज में 13 अक्टूबर को दुर्गा प्रतिमा विसर्जन जुलूस के दौरान हिंसा हुई। इस दौरान पथराव, फायरिंग और आगजनी की घटनाएं हुईं। जिसमें एक युवक की जान चली गई और 12 से ज्यादा लोग घायल हो गए। इस घटना को लेकर जिले में तनाव की स्थिति बनी हुई है। इस पर बहुजन समाज पार्टी की राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं उत्तर प्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री मायावती ने अपने सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स पर ट्वीट कर जिले की कानून-व्यवस्था पर सवाल उठाए है और कहा कि शान्ति व्यवस्था सरकार की पहली जिम्मेदारी है।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

खाने में थूकने-फर्जी नाम से बेचने पर योगी सरकार हुई सख्त
खाद्य पदार्थों में मिलावट और धोखाधड़ी रोकने के लिए राज्य सरकार ने एक बड़ा कदम उठाया है। जल्द ही राज्य सरकार ऐसे सख्त कानून लाने जा रही है, जिनसे खाद्य पदार्थों में थूकने और फर्जी नाम से बेचने जैसी हरकतों पर पूरी तरह अंकुश लगेगा। इसके अलावा, उपभोक्ताओं को अपने अधिकारों के प्रति जागरूक करने और पहचान की पारदर्शिता बढ़ाने के लिए सरकार अलग से अध्यादेश लाने की तैयारी में है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज इस प्रस्तावित कानूनों पर चर्चा करने के लिए संबंधित विभागों के अधिकारियों के साथ बैठक बुलाई है।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

एयर इंडिया के विमान में बम की सूचना,  अयोध्या में कराई गई इमरजेंसी लैंडिग
एक बार फिर एयर इंडिया एक्सप्रेस के विमान को बम की धमकी मिली है। जयपुर से भरी थी उड़ान अयोध्या के महर्षि वाल्मीकि एयरपोर्ट पर करानी पड़ी इमरजेंसी लैंडिंग। फ्लाइट में 139 यात्री सवार थे। सूचना मिलते ही CISF के जवान अयोध्या एयरपोर्ट पहुंच गए। पिछले हफ्ते भी मुंबई से उड़ान भरने वाली एयर इंडिया की फ्लाइट में बम की धमकी मिली थी।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

बहराइच में शांति की जिम्मेदारी 2 महिला अफसरों ने ली
उत्तर प्रदेश के बहराइच जिले की जिलाधिकारी (डीएम) मोनिका रानी एक बार फिर सुर्खियों में हैं। हाल ही में जिले में भड़की हिंसा के बाद स्थिति को नियंत्रित करने के लिए वह खुद एसपी वृंदा शुक्ला के साथ सड़कों पर उतरीं।  यह घटना मोनिका रानी के दृढ़ संकल्प और कर्तव्यनिष्ठा का एक और उदाहरण है। डीएम मोनिका रानी ने बताया कि बहराइच स्थिति पहले से बेहतर है।  
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

आजम खान को सुप्रीम कोर्ट से झटका
उत्तर प्रदेश के पूर्व कैबिनेट मंत्री और समाजवादी पार्टी के वरिष्ठ नेता आजम खान को सुप्रीम कोर्ट से बड़ा झटका लगा है। कोर्ट ने उनके मौलाना मोहम्मद अली जौहर ट्रस्ट की जमीन का पट्टा रद्द कर दिया है। यह मामला काफी समय से विवादों में था। जिसमें आजम खान पर अपने पद का दुरुपयोग कर सरकारी संपत्ति को निजी ट्रस्ट के लिए लीज पर लेने का आरोप था। भाजपा विधायक आकाश सक्सेना ने इस फैसले का स्वागत करते हुए इसे न्याय की जीत बताया।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर


दुष्कर्म पीड़ित किशोरी से मिलने अस्पताल पहुंचे अजय राय
चिनहट में दुष्कर्म का शिकार हुई किशोरी से मुलाकात करने के लिए मंगलवार को कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष अजय राय झलकारी बाई सिविल अस्पताल पहुंचे। वह कांग्रेस नेता अविनाश पांडे के साथ पीड़ित किशोरी से मिलने पहुंचे थे। उन्होंने पीड़ित से मुलाकात की और हर संभव मदद का भरोसा दिलाया। साथ ही परिजनों को भी ढांढस बंधाया। इस दौरान उन्होंने सूबे की कानून व्यवस्था पर सवाल उठाते हुए योगी सरकार पर निशाना साधा। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर
 

Also Read