वंदेभारत में यात्रियों को नई सुविधा : खानपान को लेकर होगी उद्घोषणा, जो खिलाएंगे उसे अनाउंस करके बताएंगे

UPT | वंदेभारत एक्सप्रेस

Aug 27, 2024 17:45

वंदेभारत Express में मील (खानपान) को लेकर चल रहे भ्रम को दूर करने के लिए अब ट्रेन में उद्घोषणा कराई जाएगी। इसमें बताया जाएगा कि यात्री को उनके गन्तव्य तक खानपान में क्या-क्या मिलेगा।

Short Highlights
  • खानपान को लेकर वंदेभारत में होगी उद्घोषणा
  • अगले सप्ताह से होगी व्यवस्था लागू 
  • मेन्यू और दूरी के हिसाब से लिया जाता है खानपान का पैसा
Vande Bharat Express : वंदेभारत एक्सप्रेस में खानपान को लेकर यात्रियों को अब किसी तरह की दिक्कत नहीं होगी। दरअसल, ट्रेन में उद्घोषणा के माध्यम से बताया जाएगा कि यात्री को उनके गन्तव्य तक खानपान में क्या-क्या मिलेगा। उदाहरण के लिए अगर किसी यात्री ने बस्ती तक अपना आरक्षण कराया है तो उद्घोषणा के जरिए बताया जाएगा कि गोरखपुर से बस्ती तक यात्रा करने वाले यात्री को चाय और बिस्किट दिया जाएगा। इससे यात्रियों को किसी तरह की दिक्कत नहीं होगी और उन्हें पता रहेगा कि उन्हें क्या मिलेगा।

खानपान को लेकर यात्रियों की शिकायतें बढ़ी
वंदेभारत एक्सप्रेस में खानपान को लेकर यात्रियों की शिकायतें बढ़ने के बाद रेलवे ने उद्घोषणा सेवा शुरू की है। अब ट्रेन में उद्घोषणा के माध्यम से बताया जाएगा कि यात्री को उनके गन्तव्य तक खानपान में क्या-क्या मिलेगा। इससे यात्रियों को किसी तरह की दिक्कत नहीं होगी और उन्हें पता रहेगा कि उन्हें क्या मिलेगा। पिछले दो महीने में इस तरह की एक दर्जन से अधिक शिकायतें आ चुकी हैं।

जल्द शुरू होगी नई सुविधा
इस समस्या को दूर करने के लिए वंदेभारत में उद्घोषणा कराए जाने की तैयारी की जा रही है। संभावना है कि अगले सप्ताह से यह व्यवस्था लागू हो जाए। वर्तमान में गोरखपुर से अयोध्या-लखनऊ होते हुए प्रयागराज तक वंदेभारत की सेवा चल रही है।

मेन्यू और दूरी के हिसाब से लिया जाता है खानपान का पैसा
वंदेभारत एक्सप्रेस में खानपान का पैसा बुकिंग के समय मेन्यू और दूरी के हिसाब से लिया जाता है। अगर आप गोरखपुर से बस्ती तक के लिए टिकट बुक कर रहे हैं तो सिर्फ चाय और बिस्किट का पैसा लिया जाएगा। रेलवे का कहना है कि यात्रियों को खानपान की जानकारी बुकिंग के समय ही दे दी जाती है, लेकिन फिर भी कई बार शिकायतें आती हैं। इसलिए अब ट्रेन में उद्घोषणा के माध्यम से बताया जाएगा कि यात्री को उनके गन्तव्य तक खानपान में क्या-क्या मिलेगा।

Also Read