Prayagraj News : पीसीएस-जे मेंस में बदली थीं 50 कॉपियां, पांच दोषियों में तीन निलंबित, जानें डिटेल... 

UPT | लोक सेवा आयोग प्रयागराज

Jul 02, 2024 15:24

पीसीएस-जे की मुख्य परीक्षा 2022 में 50 अभ्यर्थियों की कॉपियां बदली थीं। एक अभ्यर्थी श्रवण कुमार के हाईकोर्ट पहुंचने के बाद हुई जांच में खुलासा होने पर उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग ने पांच अधिकारियों ...

Short Highlights
  • पर्यवेक्षणीय अधिकारी सतीश चंद्र मिश्र के खिलाफ विभागीय कार्रवाई की गई है।
  • पीसीएस-2015 में भी बदली थी कॉपी, तब दबा दिया गया था मामला। 
  • 302 पदों पर अभ्यर्थियों को चयनित घोषित किया गया था, जिन्हें नियुक्ति मिल चुकी है।
Prayagraj News : पीसीएस-जे की मुख्य परीक्षा 2022 में 50 अभ्यर्थियों की कॉपियां बदली थीं। एक अभ्यर्थी श्रवण कुमार के हाईकोर्ट पहुंचने के बाद हुई जांच में खुलासा होने पर उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग ने पांच अधिकारियों को दोषी करार देते हुए तीन को निलंबित कर दिया है। पर्यवेक्षणीय अधिकारी सतीश चंद्र मिश्र के खिलाफ विभागीय कार्रवाई की गई है, जबकि एक सेवानिवृत्त महिला अधिकारी के खिलाफ कार्रवाई के लिए शासन से अनुमति मांगी गई है।

इलाहाबाद हाईकोर्ट में याचिका 
मुख्य परीक्षा देने वाले अभ्यर्थियों में शामिल श्रवण कुमार पांडेय ने इलाहाबाद हाईकोर्ट में याचिका दाखिल कर कहा था कि कॉपी पर उनकी हैंडराइटिंग नहीं है। कॉपी बदले जाने के सनसनीखेज आरोपों पर हाईकोर्ट ने आयोग से जवाब-तलब किया था। इसके बाद कराई गई जांच में पता लगा कि 25-25 कॉपियों के दो बंडल कुल 50 कॉपियां बदल गईं हैं। 

यह घटना असामान्य है
आयोग इस गलती को मानवीय भूल भले ही बता रहा है, लेकिन यह घटना असामान्य है। इसका असर परिणाम पर भी पड़ सकता है। आयोग के अनुसार, गलत कोडिंग के कारण बदली गईं सभी कॉपियां अंग्रेजी विषय की थीं। अंग्रेजी का प्रश्नपत्र 100 अंकों का था। इसके बदले जाने से परीक्षा का परिणाम भी प्रभावित हो सकता है। फिलहाल, अभी इसकी जांच चल रही है। पीसीएस-जे परीक्षा-2022 के तहत 302 पदों पर अभ्यर्थियों को चयनित घोषित किया गया था, जिन्हें नियुक्ति भी मिल चुकी है। परिणाम प्रभावित होता है तो आयोग को कुछ नए अभ्यर्थियों के इंटरव्यू अलग से कराने पड़ सकते हैं।

Also Read