पीसीएस जे-2022 : मुख्य परीक्षा में अंग्रेजी भाषा की कॉपियों की फिर जांच होगी

UPT | उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग

Jul 02, 2024 19:40

उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग ने इस मामले की जांच के लिए एक समिति गठित की थी। जांच में पाया गया कि अंग्रेजी भाषा के प्रश्नपत्र के एक बंडल में अभ्यर्थीवार कोड (मास्टर फेक) लगाने में मानवीय भूल हुई थी, जिसके कारण कुछ अभ्यर्थियों के अंक आपस में बदल गए...

Prayagraj News : उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित पीसीएस-जे मुख्य परीक्षा-2022 में अंक बदलने के आरोपों पर नया अपडेट सामने आया है। मुख्य परीक्षा में अंग्रेजी भाषा की कॉपियों की फिर जांच होगी। 

आयोग का दावा, गोपनीयता भंग नहीं हुई
उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग ने इस मामले की जांच के लिए एक समिति गठित की थी। जांच में पाया गया कि अंग्रेजी भाषा के प्रश्नपत्र के एक बंडल में अभ्यर्थीवार कोड (मास्टर फेक) लगाने में मानवीय भूल हुई थी, जिसके कारण कुछ अभ्यर्थियों के अंक आपस में बदल गए। आयोग ने इस गलती को सुधारने का निर्णय लिया है। अब अंग्रेजी भाषा की सभी उत्तर पुस्तिकाओं का पुनः अवलोकन किया जाएगा। यह कार्य 30 जुलाई तक पूरा कर लिया जाएगा। इसके बाद नियमानुसार अभ्यर्थियों के हित में आगे की कार्रवाई की जाएगी। आयोग का दावा है कि इस गलती से किसी भी अभ्यर्थी की गोपनीयता भंग नहीं हुई है।

तीन अधिकारी निलंबित
इस गलती के लिए जिम्मेदार कर्मचारियों के खिलाफ कार्रवाई की जा रही है। एक अनुभाग अधिकारी, एक समीक्षा अधिकारी और एक सहायक समीक्षा अधिकारी को निलंबित कर दिया गया है। इसके अलावा एक सेवानिवृत्त सहायक समीक्षा अधिकारी, एक उपसचिव और तत्कालीन परीक्षा नियंत्रक के खिलाफ भी अनुशासनात्मक कार्रवाई की जा रही है।

मूल्यांकन प्रक्रिया में सुधार होगा
आयोग ने भविष्य में इस तरह की गलतियों को रोकने के लिए गोपनीय कार्यों का मूल्यांकन करने और संस्थागत सुधार करने का निर्णय लिया है। उल्लेखनीय है कि इस बार पीसीएस जे-2022 का अंतिम चयन परिणाम मात्र साढ़े 6 महीने में घोषित किया गया था और अंतिम चयन सूची में 55% महिलाओं को सफलता मिली थी।

Also Read