Prayagraj News : स्क्रूटनी में अंक बढ़वाने के नाम पर की जा रही ठगी, बचाने को जारी की गाइडलाइन

UPT | यूपी बोर्ड प्रयागराज

Jun 08, 2024 14:25

प्रयागराज में इन दिनों साइबर ठगों ने हाईस्कूल और इंटर के छात्रों को अपना शिकार बनाना शुरू कर दिया है। साइबर ठग इन छात्रों के पास फोन करके स्क्रूटनी के जरिए नंबर बढ़ाने के नाम पर खाते में पैसे ट्रांसफर...

Short Highlights
  • वाराणसी, गोरखपुर, मेरठ और बरेली क्षेत्रीय कार्यालय में भी आए मामले। 
  • बोर्ड की वेबसाइट पर 14 मई तक स्क्रूटनी के लिए 29,555 आवेदन आए थे। 
  • सचिव दिव्यकांत शुक्ल ने कहा इस तरह के फोन कॉल पर कराएं एफआईआर।
Prayagraj News : प्रयागराज में इन दिनों साइबर ठगों ने हाईस्कूल और इंटर के छात्रों को अपना शिकार बनाना शुरू कर दिया है। साइबर ठग इन छात्रों के पास फोन करके स्क्रूटनी के जरिए नंबर बढ़ाने के नाम पर खाते में पैसे ट्रांसफर करा रहे हैं। यूपी बोर्ड का परिणाम जारी होने के बाद स्क्रूटनी के लिए आनलाइन आवेदन लिए गए थे। बोर्ड की वेबसाइट पर 14 मई तक स्क्रूटनी के लिए 29,555 आवेदन आए थे। जिसके बाद से ठगों ने अपना जाल फैलाना शुरू कर दिया है।

सचिव ने ठगी से बचाव को जारी की गाइडलाइन
प्रयागराज के पांचों क्षेत्रीय कार्यालयों में स्क्रूटनी का काम चल रहा है। इसी दौरान कुछ विद्यार्थियों के पास अंक बढ़ाने के लिए फोन करके पैसे मांगे गए। एक विद्यार्थी ने इसकी शिकायत यूपी बोर्ड में की। उसने बताया पैसे मांगने वाला खुद को यूपी बोर्ड के डाटा सेक्शन का कर्मचारी बताया। बोर्ड के अफसरों ने जांच की और बताया कि यहां पर डाटा सेक्शन नहीं है। उसके नंबर पर फोन किया गया तो पता चला कि वह साइबर ठग है। वाराणसी, गोरखपुर, मेरठ और बरेली क्षेत्रीय कार्यालयों में भी अंक बढ़ाने के लिए पैसों की मांग करने का मामला सामने आया है। 

बोर्ड सचिव ने की ये अपील...
यूपी बोर्ड के सचिव दिव्यकांत शुक्ल ने बताया कि विद्यार्थियों के साथ साइबर ठगी हो रही है। इन साइबर ठगों से बचाव के लिए बोर्ड की तरफ से गाइडलाइन जारी की गई है। उन्होंने इस तरह के फोन कॉल पर ध्यान ने देने की अपील की हैं जो भी शिकायत करनी है बोर्ड में ही करें।

Also Read