ढोल नगाड़े के साथ निकली यात्रा : भगतजनों को आशीर्वाद देने निकले भगवान जगन्नाथ, जनमानस ने पाया आशीर्वाद

UPT | प्रयागराज में निकली भगवान जगन्नाथ जी की रथ यात्रा

Jul 07, 2024 18:43

प्रयागराज में आज उड़ीसा की तरह तीन रथ में भगवान श्री जगन्नाथ जी की यात्रा निकाली गई। इस यात्रा में बड़े रथ पर भगवान जगन्नाथ बहन सुभद्रा और बड़े भाई बल भद्र भव्य स्वरूप के साथ विराजमान थे।

Short Highlights
  • भगवान श्री जगन्नाथ के इस रथ को बाहर से आए हुए करगरों ने तैयार किया
  • भगवान का श्रृंगार मुकुट जयपुर के कारीगरों ने तैयार किया
  • भगवान जगन्नाथ के पोशाक में 16 प्रकार के रत्न लगे
Prayagraj News : प्रयागराज में रविवार को उड़ीसा की तरह तीन रथ में भगवान जगन्नाथ की यात्रा निकाली गई। इस यात्रा में बड़े रथ पर भगवान जगन्नाथ, बहन सुभद्रा और बड़े भाई बलराम भव्य स्वरूप के साथ विराजमान थे। जनमानस की भीड़ उनकी यात्रा में भगवान का आशीर्वाद लेने के लिए उमड़ पड़ी। जहां से भी उनकी यात्रा गुजरी लोग भगवान जगन्नाथ की मूर्ति देखकर भावविभोर हो गए थे। भगतों ने उनके रथ को खींच कर भी अपनी मनोकामना पूरी करने का आशीर्वाद मांगा।
रथ को बाहर से आए हुए कारीगरों ने तैयार किया भगवान जगन्नाथ के इस रथ को बाहर से आए हुए कारीगरों ने तैयार किया है। भगवान का श्रृंगार मुकुट जयपुर के कारीगरों ने तैयार किया है। भगवान जगन्नाथ के पोशाक में 16 प्रकार के रत्न लगे हुए हैं। जिस रथ पर भगवान जगन्नाथ सवार थे, वह रथ 16 फीट लंबा 12 फीट चौड़ा है। गुंबद पर नीला चक्र सुशोभित है। भक्तगण 100 फीट लंबी नाग वासुकी रस्सी से भगवान का रथ खींच रहे थे। भगवान जगन्नाथ के रथ की आरती और स्वागत किया जा रहा था।
कलाकारों ने दी प्रस्तुति महोत्सव समिति की रथ यात्रा जगन्नाथ मंदिर शिव दुर्गा और हनुमान मंदिर महापालिका स्कूल होते हुए मोहतसिमगंज से पूरी भव्यता के साथ निकाली गई। इस यात्रा में भगवान राम दरबार की भव्य झांकी महाराष्ट्र के कलाकारों द्वारा डांडिया का प्रदर्शन, वाराणसी के डमरु ग्रुप के कलाकार के द्वारा महाकाल की झांकी, गुरमीत सिंह के द्वारा भजन की प्रस्तुति भक्तों के आकर्षण के केंद्र थे। जॉनसेन गंज ओम संस्था गौरी शंकर द्वारा प्रसाद वितरण किया गया। प्रयाग व्यापार मंडल द्वारा आरती की गई और समिति के लोगों को माला पहनाकर स्वागत किया गया।

Also Read