प्रयागराज महाकुंभ 2025 : संगम रेलवे स्टेशन की नई व्यवस्था, स्नान पर्वों पर प्रयाग जंक्शन से पकड़नी पड़ेगी ट्रेन

UPT | Prayagraj Sangam Sailway Station

Jul 06, 2024 12:07

सभी प्रमुख स्नान पर्वों के दिनों में, प्रयागराज संगम रेलवे स्टेशन यात्रियों के लिए बंद रहेगा। यह निर्णय भीड़ प्रबंधन के उद्देश्य से लिया गया है, क्योंकि इस बार 2019 की तुलना में लगभग दोगुनी भीड़...

Short Highlights
  • स्नान पर्वों के दिन प्रयागराज संगम स्टेशन बंद रहेगा 
  • इस बार 2019 की तुलना में अधिक भीड़ की संभावना है
  • यात्रियों को प्रयागराज जंक्शन से मिलेगी ट्रेन
Prayagraj News : प्रयागराज में अगले साल आयोजित होने वाले महाकुंभ मेले के दौरान एक महत्वपूर्ण परिवर्तन किया जा रहा है। सभी प्रमुख स्नान पर्वों के दिनों में, प्रयागराज संगम रेलवे स्टेशन यात्रियों के लिए बंद रहेगा। यह निर्णय भीड़ प्रबंधन के उद्देश्य से लिया गया है, क्योंकि इस बार 2019 की तुलना में लगभग दोगुनी भीड़ की उम्मीद है।

स्टेशन में प्रवेश की अनुमति नहीं मिलेगी
हालांकि, ट्रेनों का संचालन जारी रहेगा, लेकिन नए यात्रियों को स्टेशन में प्रवेश की अनुमति नहीं होगी। केवल बाहर से आने वाली ट्रेनों से उतरने वाले यात्रियों को स्टेशन से बाहर जाने की अनुमति दी जाएगी। यह व्यवस्था इसलिए की गई है क्योंकि प्रयागराज संगम स्टेशन मेला क्षेत्र के निकटतम स्थित है और इसके आसपास घनी आबादी के कारण सीमित सरकुलेटिंग एरिया है। 

यात्रियों को प्रयागराज जंक्शन से मिलेगी ट्रेन
रेलवे और जिला प्रशासन ने यात्रियों के लिए वैकल्पिक मार्ग की योजना बनाई है। स्नान के बाद लोगों को दारागंज के बजाय परेड की काली सड़क या लाल सड़क से वापस जाने की सलाह दी जाएगी। साथ ही, अन्य स्टेशनों पर घोषणाएं की जाएंगी कि लखनऊ, अयोध्या आदि मार्गों के लिए यात्री प्रयाग जंक्शन से ट्रेन पकड़ें। यानी की स्नान पर्व के दिन प्रयागराज संगम से ट्रेनें तो चलेंगी लेकिन यात्रियों को प्रयाग जंक्शन से ट्रेन में बैठना होगा।

महाकुंभ के स्नान पर्वों के दौरान लागू रहेगी व्यवस्था
बता दें कि यह नई व्यवस्था महाकुंभ के सभी स्नान पर्वों के दौरान लागू रहेगी। ऐसे में यात्रियों को सलाह दी गई है कि वे अपनी यात्रा की योजना इसी के अनुसार बनाएं और अधिक जानकारी के लिए रेलवे की आधिकारिक घोषणाओं पर ध्यान दें। यह कदम भीड़ प्रबंधन को सुनिश्चित करने और यात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए उठाया गया है।

Also Read