Mahakumbh 2025 : प्रयागराज में पहले नए अखाड़ों का गठन, किन्नर कथा वाचक हिमांगी सखी ने किया ऐलान

UPT | देश की पहली किन्नर कथा वाचक हिमांगी सखी

Oct 28, 2024 20:58

देश की पहली किन्नर कथा वाचक हिमांगी सखी ने भी नए अखाड़े के गठन का ऐलान कर दिया है। किन्नर कथा वाचक हिमांगी सखी ने वैष्णव किन्नर अखाड़े के गठन का ऐलान किया है।

Short Highlights

 

 

Prayagraj News : संगम की पावन धरती पर जनवरी 2025 में होने वाले महाकुंभ से पहले नए अखाड़ों के गठन की प्रक्रिया तेज हो गई है। शनिवार, 26 अक्टूबर को प्रयागराज में 14वें अखाड़े श्री पंच दशनाम श्री संत गुरुदत्त अखाड़े का विधिवत गठन किया गया। इसी क्रम में, देश की पहली किन्नर कथा वाचक हिमांगी सखी ने नए वैष्णव किन्नर अखाड़े के गठन की घोषणा की है। यदि यह नया अखाड़ा अस्तित्व में आता है, तो यह 15वां अखाड़ा होगा।

किन्नर कथा वाचक हिमांगी सखी का ऐलान
हिमांगी सखी ने कहा कि वह महाकुंभ क्षेत्र में किन्नर अर्धनारीश्वर धाम का शिविर स्थापित करेंगी। इस शिविर में श्रीमद् भागवत गीता की कथा का आयोजन भी किया जाएगा। उन्होंने यह भी बताया कि अर्धनारीश्वर धाम के अंतर्गत समाज सेवा के कई कार्य किए जाएंगे। इसके साथ ही, किन्नर समाज की भलाई के लिए योगी आदित्यनाथ की गुरुकुल परंपरा को पुनर्जीवित करने का भी संकल्प लिया गया है। 

समाज सेवा के कार्य
हिमांगी सखी ने स्पष्ट किया कि नए गठित अखाड़ों को मान्यता मिलनी चाहिए, ताकि वे समाज के कल्याण में योगदान दे सकें। उनका मानना है कि वैष्णव किन्नर अखाड़ा और किन्नर अर्धनारीश्वर धाम मिलकर सनातन धर्म का प्रचार-प्रसार करेंगे। उन्होंने कहा कि आने वाली पीढ़ियों को भौतिक और आध्यात्मिक ज्ञान से रूबरू कराने के लिए एक मुहिम चलाई जाएगी।



महाकुंभ में वेलनेस सेंटर और अस्पताल
इस बीच, हिमांगी सखी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के विकास कार्यों की सराहना की। उन्होंने कहा कि अयोध्या और काशी में हुए विकास से प्रदेश की तस्वीर बदली है। उन्होंने यह भी कहा कि महाकुंभ के दौरान प्रयागराज का विकास महत्वपूर्ण है, और किन्नर समाज को राजनीति में अपनी भागीदारी बढ़ानी चाहिए। 

राजनीतिक प्रतिनिधित्व की मांग
उन्होंने सीएम योगी आदित्यनाथ के 'बंटोगे तो कटोगे' बयान का समर्थन करते हुए किन्नर समाज से एकजुट रहने की अपील की। हिमांगी सखी ने कहा कि अगर किन्नर समाज एकजुट रहेगा, तो कोई भी ताकत उसे कमजोर नहीं कर सकती। उन्होंने 2025 के महाकुंभ में किन्नर समाज के सभी सदस्यों से एकजुट होकर आगे बढ़ने का आह्वान किया।

Also Read