प्रयागराज पुलिस की बड़ी कार्रवाई : माफिया अतीक का वकील भी बना हिस्ट्रीशीटर, बार काउंसिल ने किया डिबार, उम्र कैद की मिली सजा

UPT | खान सौलत हनीफ और माफिया अतीक

Jun 24, 2024 01:37

प्रयागराज पुलिस ने अतीक अहमद गैंग पर एक और बड़ी कार्रवाई की है। उमेश पाल हत्याकांड में आरोपी अतीक के वकील रहे खान सौलत हनीफ को भी पुलिस ने हिस्ट्रीशीटर घोषित कर दिया है।

Prayagraj News :  माफिया अतीक अहमद गैंग पर एक और बड़ी कार्रवाई की गई है। उमेश पाल हत्याकांड में आरोपी अतीक के वकील रहे खान सौलत हनीफ को भी पुलिस ने हिस्ट्रीशीटर घोषित कर दिया है। धूमनगंज थाने में उसकी बी श्रेणी की हिस्ट्रीशीट खोली गई है। उधर दूसरी तरफ उमेश की पत्नी जया पाल की शिकायत पर बार काउंसिल ने खान सौलत हनीफ का पंजीयन रद्द कर दिया है। अब वह आजीवन किसी अदालत में वकालत नहीं कर सकेगा।

बी श्रेणी का हिस्ट्रीशीटर बनाया गया  
खान सौलत हनीफ को पुलिस ने बी श्रेणी का हिस्ट्रीशीटर बनाया है। उसका हिस्ट्रीशीट नंबर 62-बी है। जानकारों का कहना है कि यह आजीवन बंद नहीं हो सकेगी। इसके अलावा अन्य हिस्ट्रीशीटरों की तरह ही अब उसकी कड़ी निगरानी की जाएगी। साथ ही जेल से छूटने के बाद भी वह लगातार पुलिस की नजर में रहेगा। हिस्ट्रीशीट खुलने के बाद अब जमानत मिलने की स्थिति में भी वह पुलिस से बच नहीं सकेगा। उसे संबंधित थाने में जाकर हाजिरी देनी होगी और ऐसा नहीं करने पर पुलिस उसके घर पर भी जा सकती है।

जया पाल की शिकायत पर हुई कार्रवाई
उमेश पाल अपहरण कांड में उम्रकैद की सजा पाए माफिया अतीक अहमद के वकील खान सौलत हनीफ का पंजीयन उत्तर प्रदेश बार कौंसिल की अनुशासन समिति ने रद्द कर दिया है। अब वह आजीवन किसी भी अदालत में वकालत नहीं कर सकेगा। फिलहाल वह जेल में बंद है। उमेश पाल की हत्या के बाद उनकी पत्नी जया पाल ने बार कौंसिल से सौलत हनीफ की सदस्यता रद्द करने और वकालत से डिबार करने की मांग की थी।

बार काउंसिल कमेटी ने जांच के बाद लिया फैसला
बार काउंसिल के सदस्य देवेंद्र मिश्र ने बताया कि जया पाल की शिकायत पर सुनवाई के लिए बार काउंसिल ने कमेटी गठित की थी। कमेटी ने पूरे प्रकरण की जांच और सभी पक्षों को सुनने के बाद सौलत को व्यवसायिक कदाचरण का दोषी पाया। सर्वसम्मति से सौलत की सदस्यता रद्द करने का निर्णय लिया गया।

Also Read