प्रयागराज से बड़ी खबर : एयरपोर्ट ने बंद की सातवीं विमान सेवा, तीन बड़े शहरों से कनेक्टिविटी टूटी

UPT | प्रयागराज एयरपोर्ट

Mar 11, 2024 15:05

एयरपोर्ट से पुणे दिल्ली और बिलासपुर की उड़ान बंद करने की तैयारी शुरू हो गई है। इनकी अप्रैल महीने की बुकिंग भी बंद हो गई है। प्रयागराज एयरपोर्ट से अब एलाइंस...

Short Highlights
  • 23 शहरों से के लिए विमान सेवा उपलब्ध कराने की तैयारी। 
  • 152.87 करोड़ रुपये से हो रहा प्रयागराज एयरपोर्ट का विस्तार।
Prayagraj News : एयरपोर्ट से पुणे दिल्ली और बिलासपुर की उड़ान बंद करने की तैयारी शुरू हो गई है। इनकी अप्रैल महीने की बुकिंग भी बंद हो गई है। प्रयागराज एयरपोर्ट से अब एलाइंस एयर की पुणे उड़ान भी 29 मार्च से बंद की जा रही है।

क्या है पूरा मामला
नागर विमानन निदेशालय (डीजीसीए) के समर शेड्यूल में इंडिगो की पुणे और एलाइंस एयर की बिलासपुर और दिल्ली उड़ान शामिल न किए जाने का मामला तूल पकड़ता जा रहा है। एक साथ तीन विमान का संचालन 28 मार्च तक ही किए जाने पर एयरपोर्ट सलाहकार समिति की अध्यक्ष एवं सदस्यों ने नाराजगी जताई है। चेयरमैन एवं सांसद केशरी देवी पटेल ने उड्डयन मंत्रालय को पत्र भेजकर समर शेड्यूल में उक्त तीनों विमानों को शामिल करने को कहा है।

महाकुंभ की तैयारी के बीच बड़ा झटका
यह लगातार सातवीं उड़ान है, जो बंद की जा रही है। इससे पहले इंदौर, रायपुर, कोलकाता, गोरखपुर और देहरादून के अलावा दिल्ली और बिलासपुर (29 मार्च 2024 से) उड़ान भी बंद हो चुकी है। आश्चर्य की बात यह है कि महाकुंभ के दौरान देश के 23 शहरों से प्रयागराज के लिए विमान सेवा उपलब्ध कराने की तैयारी चल रही है। इसके लिए एयरपोर्ट को तीन गुना बड़ा बनाया जा रहा है।

घट रही विमानों की संख्या
प्रयागराज एयरपोर्ट का विस्तार 152.87 करोड़ रुपये की लागत से किया जा रहा है। इसे 20,830 वर्गमीटर का बनाया जा रहा है। यहां अब सात बड़े जहाज सी कैटेगरी के और आठ छोटे जहाज ए और बी कैटेगरी के खड़े हो सकेंगे। लेकिन, आश्चर्यजनक तरीके से विमानों की संख्या घटती ही जा रही है।

Also Read