Allahabad Highcourt News : इलाहाबाद हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश ने पदभार किया ग्रहण, राज्यपाल ने दिलाई पद और गोपनीयता की शपथ

UPT | मुख्य न्यायाधीश अरुण भंसाली और राज्यपाल आनंदी बेन पटेल।

Feb 06, 2024 17:35

इलाहाबाद हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश अरुण भंसाली ने सोमवार की शाम को पदभार ग्रहण कर लिया। राज्यपाल आनंदी बेन पटेल ने मुख्य न्यायाधीश के कक्ष में उन्हें पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई।

Prayagraj News: इलाहाबाद हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश अरुण भंसाली ने सोमवार की शाम को पदभार ग्रहण कर लिया। राज्यपाल आनंदी बेन पटेल ने मुख्य न्यायाधीश के कक्ष में उन्हें पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई। कई वर्षों में यह पहली बार है, जब दोपहर बाद चीफ जस्टिस ने शपथ ली। सामान्यतः पहली पाली में ही शपथ ग्रहण समारोह होते रहे हैं।

शपथ ग्रहण समारोह में बड़ी संख्या में अधिवक्तागण भी पहुंचे। खचाखच भरे मुख्य न्यायाधीश के कक्ष में हाईकोर्ट के रजिस्ट्रार जनरल राजीव भारती ने मुख्य न्यायाधीश के न्यायिक योगदान की जानकारी दी।

मुख्य न्यायाधीश अरुण भंसाली का जन्म 15 अक्तूबर 1967 को हुआ था। जोधपुर के रहने वाले न्यायाधीश ने आठ जुलाई 1989 को वकालत शुरू की थी। उन्हें आठ जनवरी 2013 को राजस्थान हाईकोर्ट का जज बनाया गया था। वह टैक्स, कॉरपोरेट, सिविल और सांविधानिक मामलों के अच्छे जानकार हैं। उन्होंने 11 वर्ष के न्यायिक कार्यकाल में 1230 ऐसे निर्णय दिए जो इतिहास में नजीर बन गए।

इलाहाबाद हाई कोर्ट के मुख्य न्यायधीश प्रीति दिवाकर के नवंबर में रिटायर होने के बाद से न्यायमूर्ति मनोज कुमार गुप्ता को कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश बनाया गया था।जिसके बाद सुप्रीम कोर्ट ने 27 दिसंबर को कोलजियम ने इलाहाबाद हाई कोर्ट के मुख्य न्यायधीश के लिए अरुण भंसाली जी को चुना गया था।

Also Read