Prayagraj News : पांच जिलों के 9 लाख मोबाइल फोन खिलौना बनें, जानिये क्या है कारण...

UPT | बीएसएनएल में लगी आग

Apr 24, 2024 12:16

प्रयागराज बीएसएनएल के महाप्रबंधक कार्यालय में मंगलवार सुबह ट्रांसफॉर्मर में आग लग गई थी।और आग बढ़ते हुए ट्रांसमिशन की मेन लाइन के केबल तक पहुंच गई। जिसकी वजह से मोबाइल और इंटरनेट सेवाएं बंद हो गई थी।

Short Highlights
  • मोबाइल नेटवर्क बहाल करने में विभाग को करीब 11 घंटे लग गए। 
  • ट्रांसमिशन लाइन के पास ट्रांसफॉर्मर में सुबह पांच बजे आग लग गई। 
  • सर्विस ठप होने से हाईकोर्ट, विश्वविद्यालय, कचहरी, बैंक के कामकाज प्रभावित। 
Prayagraj News : प्रयागराज बीएसएनएल के महाप्रबंधक कार्यालय में लगे ट्रांसफॉर्मर में मंगलवार की सुबह आग लग गई थी। आग बढ़ते हुए ट्रांसमिशन की मेन लाइन के केबल तक पहुंच गई। केबल जलकर राख होने से प्रयागराज, कौशाम्बी, प्रतापगढ़, बांदा और चित्रकूट के सभी मोबाइल टॉवर निष्क्रिय हो गए। उसके बाद नौ लाख से अधिक मोबाइल खिलौने बन गए।

ब्राड बैंड की सेवा भी रही बंद 
बीएसएनएल की मेन लाइन में आग लगने के बाद ब्राडबैंड की लाइनें भी ठप होने से बीएसएनएल की लीज लाइनों से जुड़े बैंक, डाकघर के अलावा सरकारी दफ्तरों में कामकाज ठप पड़ गया। इससे लाखों का नुकसान हुआ। बीएसएनएल की सर्विस ठप होने से इलाहाबाद हाईकोर्ट, इलाहाबाद विश्वविद्यालय, कचहरी, बैंक, कलक्ट्रेट, डाकघर के अलावा सरकारी बैंकों व अन्य दफ्तरों के कामकाज प्रभावित रहे। अफसरों के सीयूजी नंबर बंद होने से पीड़ितों को काफी दिक्कतें हुईं।

सुबह 5 बजे लगी थी आग
महाप्रबंधक कार्यालय की ट्रांसमिशन लाइन के पास ट्रांसफॉर्मर में सुबह पांच बजे आग लग गई। तब कार्यालय परिसर में कोई मौजूद नहीं था। आग थोड़ी देर में स्टोर रूम तक फैल गई। धुएं का गुबार और लपटें देखकर लोगों ने फायर ब्रिगेड को सूचना दी। साढ़े पांच बजे के बाद पहुंचीं फायर ब्रिगेड की चार गाड़ियों ने काफी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया। आग की लपटें इतनी तेज थीं कि पास की लूप लाइन भी आग की चपेट में आने से जलकर राख हो गई थी।

11 घंटे बाद बहाल हुई सेवाएं
मोबाइल नेटवर्क बहाल करने में विभाग को करीब 11 घंटे लग गए। शाम करीब चार बजे मोबाइल नेटवर्क बहाल हुआ। जबकि, ब्राडबैंड सर्विस बहाल कराने के लिए देर रात तक मशक्कत चलती रही। एसडीओ आशीष गुप्ता ने बताया कि पहली कोशिश नेटवर्क बहाल करने की है। इसके बाद आग से नुकसान का आकलन किया जाएगा।

Also Read